Ind Vs Eng: इग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए कुलदीप-ऋषभ पंत को मौका, रोहित को नहीं मिली जगह

बीसीसीआई की चयन समिति ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले तीन मैचों के लिए टीम घोषित की है।

By विनीत कुमार | Published: July 18, 2018 02:56 PM2018-07-18T14:56:23+5:302018-07-18T15:24:01+5:30

kuldeep yadav and rishabh pant included in indian team for first three test matches against england | Ind Vs Eng: इग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए कुलदीप-ऋषभ पंत को मौका, रोहित को नहीं मिली जगह

Team India

googleNewsNext

नई दिल्ली, 18 जुलाई: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की चयन समिति ने बुधवार को इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले तीन मैचों के लिए 18 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी। इस टीम में रोहित शर्मा को शामिल नहीं किया गया है जबकि इंग्लैंड दौरे पर शानदार प्रदर्शन का कुलदीप यादव को ईनाम मिला है। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज 1 अगस्त से शुरू होगा और 11 सितंबर तक चलेगा।

टेस्ट टीम में ऋषभ पंत को पहली बार मौका मिला है। रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा टीम में हैं। इसके अलावा शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद शमी भी टीम में हैं। भुवनेश्वर कुमार नाम घोषित टीम में नहीं है। हालांकि, बीसीसीआई ने कहा है कि उनके नाम पर आगे चर्चा की जाएगी। बीसीसीआई के अनुसार तीसरे वनडे में भुवी के पीठ के निचले हिस्से में खिंचाव आया था और उनकी फिटनेस का जायजा लेने के बाद कोई फैसला किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें- थमा टीम इंडिया की लगातार नौ वनडे सीरीज जीत का सिलसिला, कोहली की कप्तानी में पहली बार गंवाई सीरीज

वहीं, जसप्रीत बुमराह टीम में हैं लेकिन अंगूठे में चोट के कारण पहले टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे। बुमराह को आयरलैंड के खिलाफ पहले टी20 मैच में चोट लगी थी। धोनी के बाद से नियमित तौर पर टेस्ट टीम में शामिल रहे रिद्धिमान साहा अभी भी अपने अंगूठे की चोट से उबर रहे हैं। उन्हें यह चोट आईपीएल में लगी थी। इस कारण साहा टीम में नहीं हैं। 

भारतीय टीम में दो विकेटकीपरों दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत को शामिल किया गया है। कार्तिक दक्षिण अफ्रीकी दौरे के दौरान साहा के चोटिल होने के बाद भी टीम में शामिल किया गया था लेकिन वह प्लेइंग-11 का हिस्सा नहीं बन सके थे। कार्तिक हालाकि अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में जरूर खेले थे। वहीं, यो-यो टेस्ट में फेल होने के बाह बाहर हुए मोहम्मद शमी ने वापसी की है। इंग्लैंड में फिलाहल इंडिया-ए की कप्तानी कर रहे करुण नायर भी टीम में हैं। इंग्लैंड दौरे पर भारत ने हाल ही में टी20 सीरीज 2-1 से जीती है जबकि वनडे सीरीज में उसे हार का सामना करना पड़ा है।

यह भी पढ़ें- India Vs England: तीसरे वनडे में हार से बदले कोहली के सुर, वर्ल्ड कप को लेकर कह दी ये बड़ी बात

इंग्लैंड के खिलाफ पहले तीन टेस्ट के लिए टीम:

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), करुण नायर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, हार्दिक पंड्या, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर।

यह भी पढ़ें- तीसरे वनडे में भारत की हार के बाद धोनी ने किया कुछ ऐसा, शुरू हो गई उनके संन्यास की चर्चा

Open in app