सिर्फ 12 मैच खेलकर टेस्ट रैंकिंग में नंबर 3 पर पहुंचे बुमराह, इस खिलाड़ी ने भी लगाई लंबी छलांग

जनवरी 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट करियर की शुरुआत करने वाले जसप्रीत बुमराह ने अब तक 12 मैच खेले हैं और 62 विकेट ले चुके हैं।

By सुमित राय | Published: September 03, 2019 2:59 PM

Open in App
ठळक मुद्देवेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले बुमराह को टेस्ट रैंकिंग में बड़ा फायदा हुआ है।बुमराह ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में चार स्थान की छलांग लगाई है और गेंदबाजों की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 2-0 से जीत में अहम भूमिका निभाने वाले जसप्रीत बुमराह को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में बड़ा फायदा हुआ है। बुमराह ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में चार स्थान की छलांग लगाई है और गेंदबाजों की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं विंडीज के कप्तान जेसन होल्डर को टीम की हार के बावजूद रैंकिंग में फायदा हुआ है और वो रैंकिंग में चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं।

जसप्रीत बुमराह ने सीरीज के पहले मैच में ही टेस्ट क्रिकेट में 50 विकेट पूरा किया था और सबसे 50 टेस्ट विकेट लेने वाले सबसे तेज भारतीय गेंदबाज बन गए थे। जनवरी 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट करियर की शुरुआत करने वाले जसप्रीत बुमराह ने अब तक 12 मैच खेले हैं और 62 विकेट ले चुके हैं।

जसप्रीत बुमराह ने हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 13 विकेट लिया था। उन्होंने पहले मैच में 7 रन देकर 5 विकेट लिया था, जबकि जमैका में खेले गए दूसरे टेस्ट में हैटट्रिक ली थी और हैटट्रिक जमाने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बने थे।

आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर एक गेंदबाज जसप्रीत बुमराह करियर की सर्वश्रेष्ठ 835 रेटिंग अंक के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। वह अब केवल ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस और दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबादा से पीछे हैं।

जेसन होल्डर की कप्तानी वाली विंडीज टीम को हार का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया और वह 814 अंक के साथ चौथे नंबर पर आ गए है। होल्डर ने भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट में छह विकेट लिए, जिसमें पहली पारी में 5/77 शामिल थे। वहीं होल्डर ने ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में करियर की सर्वश्रेष्ठ 472 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली।

टॅग्स :आईसीसी रैंकिंगजसप्रीत बुमराहजेसन होल्डरआईसीसीभारतीय क्रिकेट टीमवेस्टइंडीज क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या