IPL 2022: शुरू हो गया दे दनादन, श्रेयस ने जीता टॉस, पहले 'सर' जडेजा करेंगे बल्लेबाजी, जानें प्लेइंग इलेवन

IPL 2022: मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) और पिछले साल के उप विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के बीच खेला जा रहा है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 26, 2022 7:03 PM

Open in App
ठळक मुद्दे10 टीम के साथ स्वदेश में अपना रंग बिखेरने के लिये तैयार है।25 प्रतिशत दर्शक स्टेडियम में जाकर देख पाएंगे।विश्व क्रिकेट में सबसे प्रतिष्ठित टी20 ट्रॉफी के लिए 10 टीम आपस में भिड़ेंगी।

IPL 2022: कोलकाता नाइट राइडर्स ने टॉस जीतकर फील्डिंग करने का फैसला किया है। इंडियन प्रीमियर लीग का 15वां सत्र शनिवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मैच के साथ शुरू हो गया। 

कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के कप्तान श्रेयस अय्यर ने इंडियन प्रीमियर लीग के सत्र के पहले मैच में शनिवार को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ टॉस जीतकर क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। केकेआर की टीम सिर्फ तीन विदेशी खिलाड़ियों सैम बिलिंग्स, आंद्रे रसेल और सुनील नारायण के साथ मैदान में उतर रही है। नये कप्तान रविन्द्र जडेजा की अगुवाई में उतरी चेन्नई की टीम में ड्वेन कॉन्वेवे, मिशेल सेंटनर, ड्वेन ब्रावो और एडम मिल्ने विदेशी खिलाड़ी है।

चेन्नई सुपर किंग्स (प्लेइंग इलेवन): रुतुराज गायकवाड़, डेवोन कॉनवे, रॉबिन उथप्पा, अंबाती रायुडू, रवींद्र जडेजा (कप्तान), शिवम दूबे, एमएस धोनी, ड्वेन ब्रावो, मिशेल सेंटनर, एडम मिल्ने, तुषार देशपांडे।

कोलकाता नाइट राइडर्स (प्लेइंग इलेवन): वेंकटेश अय्यर, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर (कप्तान), नितीश राणा, सैम बिलिंग्स, आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, शेल्डन जैक्सन, उमेश यादव, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती।

आंद्रे रसेल ने ड्वेन ब्रावो के खिलाफ टी20 में 23 छक्के

केकेआर ने वानखेड़े स्टेडियम में खेले 11 में से 10 मैच गंवाए हैं। चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के अंबाती रायुडू ने वानखेड़े स्टेडियम में आईपीएल की 48 पारियों में 885 रन बनाए हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स के आंद्रे रसेल ने ड्वेन ब्रावो के खिलाफ टी20 में 23 छक्के लगाए हैं, जो एक गेंदबाज के खिलाफ एक बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक है।

यह 2011 के बाद यह पहला अवसर होगा जबकि विश्व क्रिकेट में सबसे प्रतिष्ठित टी20 ट्रॉफी के लिए 10 टीम आपस में भिड़ेंगी। दोनों टीमें अपने विदेशी खिलाड़ियों के देर से पहुंचने से प्रभावित हैं। दोनों टीम के कप्तान पहली बार आमने-सामने होंगे। 

महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तानी छोड़ दी

चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तानी छोड़ दी है और सीजन के लिए रवींद्र जडेजा को बागडोर सौंप दी। कोलकाता नाइट राइडर्स के नए कप्तान श्रेयस अय्यर पहली बार जोर दिखाएंगे।पैट कमिंस और आरोन फिंच आज के मैच में नहीं खेलेंगे। 

दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी ने 2008 में टूर्नामेंट की शुरुआत से ही सीएसके के कप्तान रहे। जडेजा 2012 से चेन्नई सुपर किंग्स का अभिन्न अंग रहे हैं और वह सीएसके का नेतृत्व करने वाले केवल तीसरे खिलाड़ी होंगे। नाइट राइडर्स के लिए झटका होगा। 

दो बार के विजेता टीम अपने नए कप्तान श्रेयस अय्यर को जादू देखने के लिए बेकरार है। सीएसके ने पिछले सीजन में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हुए पांच मुकाबलों में से 4 जीते थे। दोनों टीम के बीच 25 मुकाबले हुए हैं, जिनमें से सीएसके ने 17 और केकेआर ने 8 मैच में बाजी मारी है। 

आईपीएल खिलाड़ियों की सुगम आवाजाही के लिये ग्रीन कोरिडोर देगी मुंबई पुलिस

आईपीएल खिलाड़ियों और स्टाफ को लाने ले जाने वाली बसों के लिये मुंबई पुलिस ग्रीन कोरिडोर देगी ताकि खिलाड़ी ट्राफिक जाम में फंसने से बच जायें । एक सीनियर अधिकारी ने शनिवार को बताया कि मुंबई में मैचों के लिये 1100 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात होंगे जिनमें ट्राफिक पुलिस भी शामिल है।

इस साल आईपीएल के सारे लीग मैच मुंबई और पुणे में हो रहे हैं। दस प्रतिभागी टीमें शहर के अलग अलग हिस्से में होटलों में ठहरी हैं। पुलिस अधिकारी ने कहा कि टीम होटलों और स्टेडियम के बीच काफी दूरी है लिहाजा मुंबई पुलिस खिलाड़ियों की सुरक्षा और मैच की टाइमिंग को देखते हुए काफी एहतियात बरत रही है। उन्होंने कहा ,‘‘ ग्रीन कोरिडोर में हर टीम को पुलिस एस्कॉर्ट दिया जायेगा क्योंकि कुछ मैच ऐसे समय पर है जब ट्राफिक चरम पर रहता है । मुंबई में कई स्थानों पर निर्माण कार्य भी चल रहा है।’’

दक्षिण मुंबई और नवी मुंबई के डी वाई पाटिल स्टेडियम में 35 किलोमीटर की दूरी है । इसे देखते हुए मुंबई पुलिस और नवी मुंबई पुलिस मिलकर काम करेंगी ताकि खिलाड़ियों को असुविधा नहीं हो। वानखेड़े और ब्रेबोर्न स्टेडियम पर होने वाले मैचों के दौरान ट्राफिक जाम से बचने के लिये खास उपाय किये गए हैं क्योंकि मरीन ड्राइव और चर्चगेट स्टेशन पास ही है ।

चेन्नई सुपर किंग्स टीम ट्रायडेंट होटल में और दिल्ली कैपिटल्स ताज पैलेस में ठहरी है। दोनों होटल दक्षिण मुंबई में है। गुजरात टाइटंस जे डब्ल्यू मेरियट में और केकेआर परेल के आईटीसी ग्रांड में रुकी है। लखनऊ टीम नवी मुंबई में ताज विवांता में और मुंबई इंडियंस बांद्रा कुर्ला परिसर के ट्रायडेंट में रुकी है। पंजाब किंग्स पोवई के होटल रेनेसां में, राजस्थान रॉयल्स सांताक्रूज के ग्रांड हयात में, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर बांद्रा के ताज लैंड्स एंड में और सनराइजर्स हैदराबाद सहार के आईटीसी मराठा में ठहरी है।

टॅग्स :आईपीएल 2022IPLचेन्नई सुपर किंग्सकोलकाता नाइट राइडर्सरवींंद्र जडेजाश्रेयस अय्यर
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या