IPL 2021: पृथ्वी साव का 27 गेंद में फिफ्टी, 7 चौके और 3 छक्के की मदद से खेली 60 रन की पारी

IPL 2021: सलामी बल्लेबाज पृथ्वी साव ने जडेजा पर चौका लगाकर 27 गेंद में छह चौके और तीन छक्के से अर्धशतक पूरा किया, जो यूएई के चरण में दिल्ली कैपिटल्स की ओर से पहला पचासा भी था।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 10, 2021 9:59 PM

Open in App
ठळक मुद्दे दिल्ली कैपिटल्स के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज खराब शॉट खेलकर जल्दी आउट हो गये।आल राउंडर रविंद्र जडेजा ने साव का महत्वपूर्ण विकेट हासिल किया।मोईन अली ने 27 रन देकर एक विकेट प्राप्त किया।

IPL 2021: सलामी बल्लेबाज पृथ्वी साव (60 रन) और कप्तान ऋषभ पंत (नाबाद 51 रन) के अर्धशतक की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स की टीम रविवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग के पहले क्वालीफायर में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद पांच विकेट पर 172 रन का स्कोर बनाने में सफल रही।

साव ने जडेजा पर चौका लगाकर 27 गेंद में छह चौके और तीन छक्के से अर्धशतक पूरा किया जो यूएई के चरण में दिल्ली कैपिटल्स की ओर से पहला पचासा भी था। साव (34 गेंद, सात चौके, तीन छक्के) को छोड़कर दिल्ली कैपिटल्स के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज खराब शॉट खेलकर जल्दी आउट हो गये।

पंत (35 गेंद, तीन चौके और दो छक्के) और शिमरोन हेटमायर (24 गेंद में 37 रन, तीन चौके, एक छक्का) ने चौथे विकेट के लिये 50 गेंद में 83 रन की साझेदारी कर टीम को इस स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की। चेन्नई सुपर किंग्स के लिये जोश हेजलवुड ने 29 देकर दिल्ली को पॉवरप्ले में शुरुआती दो विकेट झटके दिये जबकि आल राउंडर रविंद्र जडेजा ने साव का महत्वपूर्ण विकेट हासिल किया।

मोईन अली ने 27 रन देकर एक विकेट प्राप्त किया। ड्वेन ब्रावो ने तीन ओवर में 31 रन देकर एक विकेट झटका। साव ने पारी का पहला छक्का हेजलवुड पर दूसरे ओवर की अंतिम गेंद पर लगाया। अगले ओवर में साव ने दीपक चाहर (तीन ओवर में 26 रन) पर चार चौके जमाये और 17 रन जुटाकर टीम को अच्छी शुरुआत करायी। धवन (07) ने भी हाथ खोलने शुरू किये और चौथे ओवर की पहली गेंद पर चौका जमाया, पर हेजलवुड की अगली गेंद उनके बल्ले का किनारा छूती हुई सीधे विकेटकीपर धोनी के हाथों में चली गयी और श्रेयस अय्यर क्रीज पर उतरे जिससे अगली चार गेंद पर कोई रन नहीं जुड़ा।

साव ने शार्दुल ठाकुर (तीन ओवर में 36 रन) का स्वागत डीप मिड विकेट पर छक्का लगाकर किया, उन्होंने इस ओवर की पांचवीं गेंद को भी लांग ऑन पर छक्के के लिये भेज दिया जिससे टीम ने रनों का अर्धशतक पूरा किया। साव भाग्यशाली रहे कि अगली धीमी गेंद उनके बल्ले को छूकर धोनी के दस्तानों को छू कर निकल गयी थी और वह बाल बाल बच गये। अय्यर ने आठ गेंद खेलकर एक रन ही जोड़ा था कि हेजलवुड पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में रूतुराज गायकवाड़ को कैच दे बैठे जिससे पॉवरप्ले में टीम ने दो विकेट पर 52 रन बनाये।

दिल्ली ने अक्षर पटेल को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये भेजकर हैरान कर दिया। धोनी का मोईन अली को गेंदबाजी पर लगाने का फैसला फायदेमंद साबित हुआ जिन्होंने अक्षर पटेल की बड़ा शॉट लगाने की कोशिश को नाकाम कर उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखाया। दिल्ली कैपिटल्स 10 ओवर में तीन विकेट खोकर 79 रन बना चुकी थी। पर अगले ओवर में टीम ने साव का अहम विकेट गंवा दिया। जडेजा ने दिल्ली कैपिटल्स को सबसे बड़ा झटका दिया जिनकी गेंद पर शॉट लगाने की कोशिश में साव की पारी समाप्त हुई और यह कैच लांग आफ में फाफ डु प्लेसिस ने लपका।

दिल्ली की टीम दबाव में थी जिससे अब जिम्मेदारी पंत और हेटमायर के कंधों पर थी। दोनों सतर्कता से खेल रहे थे, साव के आउट होने के बाद 28 गेंद बाद पहली बाउंड्री लगी। मोईन अली के चौथे ओवर में हेटमायर ने पुल शॉट से डीप मिडविकेट पर छक्का जमाया। हेटमायर ने हाथ खोलते हुए ब्रावो के पहले ओवर में शार्ट थर्ड मैन पर एक चौका और जमाया।

दूसरे छोर पर पंत ने भी संयमित होकर खेलते हुए 16वें ओवर में ठाकुर की गेंद पर अपनी पारी का पहला छक्का जड़ा। दोनों ने शानदार साझेदारी निभाकर टीम को सम्मानजनक स्कोर की अग्रसर किया। पर 19वें ओवर में कैरेबियाई आल राउंडर ब्रावो ने हमवतन हेटमायर की 37 रन की पारी समाप्त की। पंत ने अंतिम गेंद में दो रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया। 

टॅग्स :आईपीएल 2021दिल्ली कैपिटल्सपृथ्वी शॉचेन्नई सुपर किंग्सएमएस धोनीIPL
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या