IPL 2019, SRH vs RCB: आरसीबी के लिए इस 16 साल के खिलाड़ी ने डेब्यू कर रचा इतिहास, जानें दोनों टीमों की प्लेइंग XI

SRH vs RCB: सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेले जा रहे मैच में 16 वर्षीय खिलाड़ी को मिला डेब्यू का मौका, जानिए कौन हैं वो

By अभिषेक पाण्डेय | Published: March 31, 2019 4:03 PM

Open in App
ठळक मुद्देप्रयास राय बर्मन ने आरसीबी के लिए किया 16 साल की उम्र में आईपीएल डेब्यूप्रयास राय बर्मन बने आईपीएल इतिहास में डेब्यू करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के कप्तान विराट कोहली ने आईपीएल 2019 में सनराइजर्स हैदरबाद के खिलाफ रविवार को खेले जा रहे मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। इस मैच के लिए आरसीबी ने अपनी टीम में एक और हैदराबाद ने दो बदलाव किए हैं। आरसीबी ने इस मैच में 16 साल के खिलाड़ी को डेब्यू का मौका दिया है।

इस मैच में हैदराबाद की कप्तानी भुवनेश्वर कुमार कर रहे हैं और नियमित कप्तान केन विलियम्सन की जगह दीपक हुड्डा को उतारा गया है। इसके अलावा शाहबाज नदीम की जगह मोहम्मद नबी को मौका दिया गया है। 

आरसीबी ने दिया 16 साल के प्रयास को डेब्यू का मौका, बना नया रिकॉर्ड

वहीं आरसीबी ने इस मैच के लिए अपनी प्लेइंग इलेवन में नवदीप सैनी की जगह 16 वर्षीय स्पिनर प्रयास राय बर्मन को उतारा है, जो आईपीएल में उनका डेब्यू मैच है। इसके साथ ही बंगाल के स्पिनर प्रयास आईपीएल इतिहास में डेब्यू करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। 

प्रयास महज 16 साल 157 दिन की उम्र में डेब्यू करते हुए आईपीएल इतिहास के सबसे युवा डेब्यू करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने मुजीब-उर-रहमान का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 17 साल 11 दिन की उम्र में अपना आईपीएल डेब्यू किया था।

आईपीएल में डेब्यू करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी

16 साल 157 दिन- प्रयास राय बर्मन17 साल 011 दिन- मुजीब-उर-रहमान17 साल 177 दिन- सरफराज खान17 साल 179 दिन- प्रदीप सांगवान17 साल 199 दिन- वॉशिंगटन सुंदर  

कौन हैं 16 वर्षीय स्पिनर प्रयास राय बर्मन

25 अक्टूबर 2002 को पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में जन्मे प्रयास राय के पिता कौशिक रे एक डॉक्टर हैं।  लेग स्पिन गेंदबाजी करने वाले प्रयास राय बर्मन बंगाल के लिए खेलने वाले एक ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं। 16 साल के प्रयास को नीलामी में आरसीबी ने 1.5 करोड़ रुपये की कीमत में खरीदा था। 

प्रयास ने 2018-19 में बंगाल के लिए विजय हजारे ट्रॉफी में डेब्यू करते हुए 9 मैचों में सर्वाधिक 11 विकेट झटके थे। उन्होंने फरवरी 2019 में बंगाल के लिए सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अपना टी20 डेब्यू भी किया था। प्रयास ने बंगाल के लिए खेलते हुए अपने पहले ही विजय हजारे ट्रॉफी मैच में  5 ओवर में 20 रन देकर 4 विकेट झटकते हुए जम्मू की टीम को 96 रन पर समेटने में अहम योगदान दिया था। बंगाल ने ये मैच 176 गेंदें बाकी रहते हुए 6 विकेट से जीत लिया था।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन इस प्रकार है:

सनराइजर्स हैदराबाद की प्लेइंग इलेवन: डेविड वॉर्नर, जॉनी बेयरस्टो, दीपक हुड्डा, विजय शंकर, मनीष पाण्डेय, युसूफ पठान, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, संदीप शर्मा, सिद्धार्थ कौल, मोहम्मद नबी। 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की प्लेइंग इलेवन: पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), विराट कोहली (कप्तान), मोईन अली, एबी डिविलियर्स, शिमरोन हेटमायेर, शिवम दूबे, कोलिन डि ग्रैंडहोम, उमेश यादव, प्रयास राय बर्मन, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल।  

टॅग्स :रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोरसनराइज़र्स हैदराबादआईपीएल 2019इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)भुवनेश्वर कुमारकेन विलियम्सनविराट कोहली

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या