IPL 2018: क्या धोनी करा पाएंगे चेन्नई का कमबैक, जानिए टीम की ताकत और कमजोरी

फिक्सिंग मामले में दो साल के बैन के बाद आईपीएल के 11वें सीजन में वापसी कर रही चेन्नई सुपर किंग्स शानदार तैयारियों में जुटी है।

By सुमित राय | Published: March 29, 2018 8:03 AM

Open in App

फिक्सिंग मामले में दो साल के बैन के बाद आईपीएल के 11वें सीजन में वापसी कर रही चेन्नई सुपर किंग्स शानदार तैयारियों में जुटी है। आईपीएल की सबसे सफल टीमों में से एक चेन्नई सुपर किंग्स का सफर 2008 से लेकर 2015 तक बेहद शानदार रहा। धोनी की कप्तानी में चेन्नई टीम ने 2010 और 2011 में आईपीएल चैंपियन बनी, जबकि 6 बार फाइनल में पहुंची।

चेन्नई सुपर किंग्स टीम फ्रेंचाइजी ने आईपीएल के 11वें सीजन के लिए कुल 25 खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया है। चेन्नई सुपर किंग्स ने 3 खिलाड़ियों महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना और रवींद्र जडेजा को रिटेन किया था, जबकि नीलामी में टीम फ्रेंचाइजी ने 22 प्लेयर्स को खरीदा। चेन्नई सुपर किंग्स टीम में  टीम में 8 विदेशी और 17 इंडियन खिलाड़ी हैं। (यह भी पढ़ें: IPL 2018: क्या रोहित शर्मा की कप्तानी फिर करेगी कमाल, जानें मुंबई इंडियंस की क्या है ताकत)

ऐसी है चेन्नई सुपर किंग्स टीम :

टीम को दो बार चैंपियन बनाने वाला कप्तान :

आठ साल तक टीम की कमान संभालने वाले एमएस धोनी को एक बार फिर कप्तान बनाया गया है। बैन के दौरान उन्होंने आईपीएल में दो साल तक राइजिंग पुणे सुपरजाएंट की ओर से खेले थे। धोनी ने आईपीएल में अब तक खेले 159 मैचों में 136.75 की औसत से 3561 रन बनाए हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स के ऑलराउंडर :

ऑलराउंडर्स चेन्नई सुपर किंग्स टीम के लिए सबसे बड़ी क्षमता हैं और टीम फ्रेंचाइजी ने इस साल 10 ऑलराउंडर्स को खरीदा है। ये खिलाड़ी टीम को हर क्षेत्र में अपनी ताकत देते हैं। चेन्नई टीम ने रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, शेन वाटसन, केदार जाधव, मिशेल सैंटनर, दीपक चहर, कनिष्क सेठ, ध्रुव शौरी, क्षितिज शर्मा और चेतन्य विश्नोई को ऑलराउंडर के रूप में शामिल किया है।

चेन्नई सुपर किंग्स टीम के बल्लेबाज :

चेन्नई सुपर किंग्स टीम की बल्लेबाजी की सबसे बड़ी ताकत टीम के कप्तान और विकेटकीपर धोनी हैं। टीम ने इसके अलावा अन्य तीन धाकड़ बल्लेबाजों को भी शामिल किया है। सुरेश रैना, फॉफ डु प्लेसिस और मुरली विजय शामिल है। इसके अलावा टीम में अंबाती रायुडू, जगदीश नारायण और सैम बिलिंग को विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में शामिल किया गया है।

चेन्नई सुपर किंग्स टीम के गेंदबाज :

चेन्नई सुपर किंग्स के लिए उसकी गेंदबाजी हमेशा से समस्या रही है और इस साल भी गेंदबाजी डिपार्टमेंट में अनुभवी फास्ट बॉलर्स की कमी है। टीम में हरभजन सिंह, इमरान ताहिर, कर्ण शर्मा, शार्दुल ठाकुर, आशिफ केएम, लुंगी एन्गिदी, मार्क वुड और मोनू सिंह को गेंदबाज के रूप में शामिल किया गया है।

चेन्नई सुपर किंग्स की ताकत :

सुपरकिंग्स की सबसे बड़ी ताकत उसकी बल्लेबाजी लाइनअप रही है और इस साल भी टीम फ्रेंचाइजी ने इस पर पूरा ध्यान दिया है। इस साल भी चेन्नई सुपर किंग्स की टीम में महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना, फाफ डू प्लेसिस और अंबाती रायडू जैसे बल्लेबाज मौजूद है। बल्लेबाजी के अलावा चेन्नई सुपर किंग्स में इस साल ऑलराउंडर की भी भरमार है। गेंदबाजी में चेन्नई सुपर किंग्स के पास इमरान ताहिर और हरभजन सिंह जैसे अनुभवी स्पिनर हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स की कमजोरी :

चेन्नई सुपर किंग्स में ज्यादातर सीनियर खिलाड़ी हैं और नीलामी के बाद सोशल मीडिया पर टीम का काफी मजाक भी उड़ा था। इसके अलावा चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल 2018 की नीलामी में गेंदबाजी सेक्शन में चूक हुई है। दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर जैसे भारतीय गेंदबाज हैं, लेकिन उनके पास अनुभव की कमी है।

क्रिकेट जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें।

टॅग्स :आईपीएल 2018चेन्नई सुपर किंग्सएमएस धोनीसुरेश रैनारविंद्र जडेजा

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या