IPL, RCB Vs KXIP: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का घरेलू मैदान पर खराब है रिकॉर्ड, पंजाब के खिलाफ मिलेगी जीत?

दोनों टीमों के बीच अब तक आईपीएल में 20 मुकाबले हुए हैं। इसमें किंग्स इलेवन ने 12 में जीत हासिल की है।

By विनीत कुमार | Published: April 13, 2018 11:04 AM2018-04-13T11:04:14+5:302018-04-13T11:12:43+5:30

ipl 2018 8th match kxip vs rcb match preview at m chinnaswamy stadium | IPL, RCB Vs KXIP: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का घरेलू मैदान पर खराब है रिकॉर्ड, पंजाब के खिलाफ मिलेगी जीत?

KXIP vs RCB match preview

googleNewsNext

नई दिल्ली, 13 अप्रैल: विराट कोहली के नेतृत्व में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम शुक्रवार को इस सीजन का जब अपना पहला घरेलू मैच खेलने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ उतरेगी तो उसके सामने दो अहम चुनौतियां होंगी। पहली ये कि टीम जीत की पटरी पर लौटे और दूसरी ये कि पिछले साल के खराब प्रदर्शन को भुलाकर नई शुरुआत हो सके।

रॉयल चैलेंजर्स का इस सीजन का यह दूसरा मैच होगा। ऐसे में उसे हर हाल में जीत की राह खोजनी होगी।  पिछले साल बेहद निराशाजनक प्रदर्शन के साथ आखिरी पायदान पर रही रॉयल चैलेंजर्स को इस साल भी अपने पहले मैच में हार मिली थी। ईडन गार्ड्न्स में कोलकाता नाइट राइडर्स ने उसे 4 विकेट से हराया। 

चुनौती है रायल चैलेंजर्स के लिए घरेलू मैदान पर जीत!

आमतौर पर घरेलू मैदान पर टीमें काफी मजबूत नजर आती है लेकिन रॉयल चैलेंजर्स का इस मामले में समीकरण काफी अलग और हैरान करने वाला है। पिछले साल के आंकड़ों को देखों तो बैगलोर में खेले 7 मैचों में मेजबान टीम को 5 में हार मिली थी और केवल एक जीत उसे नसीब हुई। एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला। वैसे भी पिछले साल रॉयल चैलेंजर्स को केवल तीन जीत मिली। (और पढ़ें- IPL 2018, SRH vs MI: हैदराबाद ने दर्ज की लगातार दूसरी जीत, मुंबई की टीम दूसरी बार हारी)

रॉयल चैलेंजर्स Vs किंग्स इलेवन

दोनों टीमों के बीच अब तक आईपीएल में 20 मुकाबले हुए हैं। इसमें किंग्स इलेवन ने 12 में जीत हासिल की है। वहीं, 8 मैच में रॉयल चैलेंजर्स विजयी रहे हैं। वहीं, दोनों टीमों के बीच आखिरी पांच मैचों की बात करें तो किंग्स इलेवन ने 3 जबकि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने दो मैचों में जीत हासिल की है।

ये आंकड़ भी हैं दिलचस्प

- पिछले ही मैच में ब्रैंडन मैक्कुलम ने टी-20 में 9000 रन पूरे किए हैं। यह निश्चित तौर पर उनके लिए आत्मविश्वास बढ़ाने वाला होगा। 

- अश्विन ने 14 मैचों में अश्विन को कभी आउट नहीं किया। इस दौरान कोहली ने अश्विन के 97 गेंदों पर 127 रन बनाए हैं।

- उमेश यादव का रिकॉर्ड किंग्स इलेवन के खिलाफ शानदार रहा है। किंग्स इलेवन के खिलाफ 14 मैचों में उन्होंने 20 विकेट झटके हैं। यही नहीं, किंग्स इलेवन के खिलाफ एक पारी में तीन या उससे अधिक पांच बार उन्होंने विकेट लिए हैं।

लोकेश राहुल और क्रिस गेल से होगी पंजाब को उम्मीद

पहले मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स को छह विकेट से हरा चुकी पंजाब की टीम को लोकेश राहुल से एक बार फिर बेहतरीन प्रदर्शन की आस होगी। राहुल ने उस मैच में 14 गेंदों में फिफ्टी जड़ते हुए आईपीएल इतिहास का अब तक का सबसे तेज अर्धशतक लगाया। 

वहीं, क्रिस गेल को मौका मिल सकता है जो पिछले मैच में नहीं खेले थे। गेल में 2013 में इसी मैदान पर 2013  में 175 रनों की दमदार पारी खेली थी। दूसरी और गेंदबाजी में 17 साल के मुजीब उर रहमान पर दारोमदार होगा। अपना पहला आईपीएल खेल रहे रहमान ने पिछले मैच में पंजाब के लिए 28 रन देकर दो विकेट लिए थे। (और पढ़ें- मिताली राज ने फिर किया कमाल, इंग्लैंड के खिलाफ खिताबी जीत में लिखे दो नए इतिहास)

दोनों टीमें इस प्रकार हैं (संभावित):

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, सरफराज खान, ब्रेंडन मैक्कुलम, क्विंटन डिकॉक, पार्थिव पटेल, ममन वोहरा, मनदीप सिंह, क्रिस वोक्स, कॉलिन डि ग्रैंडहोमी, मोइन अली, कोरी एंडरसन, वाशिंगटन सुंदर, पवन नेगी, अनिरुद्ध जोशी, पवन देशपांडे, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, खुलवंत खजरोलिया, अनिकेत चौधरी, नवदीप सैनी, मुरुगन अश्विन, मोहम्मद सिराज, और टिम साउदी।

किंग्स इलेवन पंजाब: रविचंद्रन अश्विन (कप्तान) करुण नायर, डेविड मिलर, युवराज सिंह, क्रिस गेल, एरॉन फिंच, केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, मनोज तिवारी, आर. अश्विन, मार्कस स्टॉइनिस, अक्षदीप नाथ, मयंक डागर, मंजूर डार, अक्षर पटेल, अंकित राजपूत, मोहित शर्मा, मुजीब जदरान, बरिंदर सरन, एंड्रयू टाई, बेन द्वारशुइस और प्रदीप साहू।

Open in app