India's Tour Of South Africa: कप्तान विराट कोहली के सामने दुविधा, शारदुल ठाकुर, अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी, किसे मिलेगा मौका

India's Tour Of South Africa: हनुमा  विहारी के मुकाबले अनुभवी रहाणे की दावेदारी अधिक मजबूत होगी। विहारी भारत में खेली गयी न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज का हिस्सा नहीं थे।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 20, 2021 09:01 PM2021-12-20T21:01:29+5:302021-12-20T21:04:58+5:30

India's Tour Of South Africa team india captain Virat Kohli Shardul Thakur Ajinkya Rahane and Hanuma Vihari will get chance | India's Tour Of South Africa: कप्तान विराट कोहली के सामने दुविधा, शारदुल ठाकुर, अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी, किसे मिलेगा मौका

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने मेहमानों को मैदान के मुख्य स्टेडियम पर अभ्यास करने का मौका दिया है।

googleNewsNext
Highlightsबल्लेबाजी के विकल्प के लिए हनुमा विहारी भी मजबूत दावेदार होंगे।भारत की ए  टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका का हाल ही में दौरा कर चुके हैं।भारतीय टीम पिछले तीन दिनों से सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में अभ्यास कर रही है।

India's Tour Of South Africa: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 26 दिसंबर से शुरू हो रही टेस्ट सीराज के शुरुआती मैच में यह देखना दिलचस्प होगा कि कप्तान विराट कोहली हरफनमौला शारदुल ठाकुर सहित पांच तेज गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतरेंगे या उछाल भरी पिचों को देखते हुए अजिंक्य रहाणे के रूप में अतिरिक्त बल्लेबाज को मौका दिया जायेगा।

बल्लेबाजी के विकल्प के लिए हनुमा विहारी भी मजबूत दावेदार होंगे, जो भारत की ए  टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका का हाल ही में दौरा कर चुके हैं। भारतीय टीम पिछले तीन दिनों से सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में अभ्यास कर रही है और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने मेहमानों को मैदान के मुख्य स्टेडियम पर अभ्यास करने का मौका दिया है।

एसईएनए (दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया) देशों में टेस्ट मैच से पहले मुख्य विकेट पर अभ्यास का मौका मुश्किल से ही मिलता है। बीसीसीआई डॉट टीवी द्वारा पोस्ट किए गए एक संक्षिप्त वीडियो में मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने मुख्य पिच पर अभ्यास से होने वाले फायदे का जिक्र किया था जबकि मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने घसियाली पिच पर अभ्यास के बारे में बात की थी। रणनीतिक तौर पर कोहली को आक्रामक कप्तान माना जाता है और वह पांच गेंदबाजों के साथ टेस्ट मैचों में उतरना पसंद करते है।

वामहस्त रविन्द्र जडेजा सातवें क्रम में बल्लेबाजी का शानदार विकल्प देते हैं लेकिन उनकी गैरमौजूदगी में शारदुल यह जिम्मेदारी उठा सकते हैं। चयन समिति के पूर्व अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि अगर टीम पांच गेंदबाजों के साथ उतरेगी तो शारदुल सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि वह सातवें क्रम पर बल्लेबाजी का विकल्प भी देते हैं और हमारे पास रविचंद्रन अश्विन भी हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ टीम में चार गेंदबाजों की जगह लगभग तय है जिसमें जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, अश्विन और मोहम्मद सिराज का नाम आता है। मुझे नहीं लगता कि मौजूदा लय को देखते हुए में इशांत को सिराज की जगह तरजीह मिलेगी। ’’ सेंचुरियन एक ऐसी जगह है जो समुद्र तल से 1300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

यहां गेंदबाज जल्दी थक सकते हैं और चार गेंदबाजों के मामले में उनके थकने की संभावना अधिक होगी। एक अतिरिक्त बल्लेबाज के मामले में विहारी के मुकाबले अनुभवी रहाणे की दावेदारी अधिक मजबूत होगी। विहारी भारत में खेली गयी न्यूजीलैंड टेस्ट श्रृंखला का हिस्सा नहीं थे।

वह ए टीम के साथ ने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर आये थे। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ तीन अर्धशतकीय पारियां खेली जिसमें क्रमश: 54, 72 नाबाद और 63 का स्कोर शामिल है। रहाणे को हालांकि अपनी योग्यता साबित करने के लिए एक और मौका मिल सकता है।

Open in app