IND vs WI: कोहली, पंत, बुमराह, जडेजा टेस्ट सीरीज में रच सकते हैं इतिहास, इन 7 जबर्दस्त रिकॉर्ड के करीब

India vs West Indies, Test Series: भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जाने वाली दो टेस्ट मैचों की सीरीज में कोहली, पंत, बुमराह, जडेजा, अश्विन और शमी नए रिकॉर्ड के करीब

By अभिषेक पाण्डेय | Published: August 22, 2019 9:58 AM

Open in App
ठळक मुद्देभारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज 22 अगस्त से 3 सितंबर तक खेली जाएगीविराट कोहली के पास इस टेस्ट सीरीज के दौरान सबसे सफल भारतीय टेस्ट कप्तान बनने का मौकारवींद्र जडेजा बन सकते हैं अश्विन के बाद दूसरे सबसे तेज 200 टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

भारतीय टेस्ट टीम के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच गुरुवार से एंटीगा में खेला जाएगा, दो दोनों ही टीमों के लिए आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का पहला मैच होगा, जिसकी शुरुआत 1 अगस्त से इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच शुरू हुई एशेज टेस्ट सीरीज से हुई है।

विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम है और जनवरी में ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में 2-1 से हराने के बाद से ये उसकी पहली टेस्ट सीरीज है।

इस टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया के ऐसे कई खिलाड़ी हैं, जो नए रिकॉर्ड बना सकते हैं। आइए एक नजर डालते हैं उन पर।

टीम इंडिया के खिलाड़ी बन सकते हैं ये 7 कमाल के रिकॉर्ड

1.विराट कोहली सबसे कामयाब कप्तान बनने के करीब: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अब तक अपने 46 टेस्ट में से 26 टेस्ट जीते हैं और उनके पास धोनी के सर्वाधिक 27 टेस्ट जीत के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए भारत का सबसे सफल टेस्ट कप्तान बनने का मौका है।

2.कोहली विंडीज में रच सकते हैं नया इतिहास: भारत ने विराट कोहली की कप्तानी में 2016 में टेस्ट सीरीज 2-0 से जीती थी। अब अगर कोहली इस टेस्ट सीरीज में भी जीत हासिल करते हैं तो वह वेस्टइंडीज में दो टेस्ट सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन जाएंगे।

विराट कोहली के पास होगा सबसे सफल भारतीय टेस्ट कप्तान बनने का मौका

3.रवींद्र जडेजा 200 टेस्ट विकेट से 8 कदम दूर: बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा को टेस्ट क्रिकेट में अपने 200 विकेट पूरा करने के लिए 8 विकेट की जरूरत है, उन्होंने अब तक अपने 41 टेस्ट में 192 विकेट लिए हैं। वह ये उपलब्धि हासिल करने वाले भारत के दसवें गेंदबाज बन जाएंगे। अगर वह ये उपलब्धि पहले टेस्ट में हासिल कर लेते हैं तो वह रविचंद्रन अश्विन (37 टेस्ट) के बाद ये उपलब्धि हासिल करने वाले भारत के दूसरे सबसे तेज गेंदबाज बन जाएंगे।

रवींद्र जडेजा 200 टेस्ट विकेट हासिल करने के करीब

4.रविचंद्रन अश्विन की नजरें नए रिकॉर्ड पर: अश्विन ने 65 टेस्ट में 342 विकेट लिए हैं। अश्विन अगर 350 विकेट हासिल करते हैं तो वह अनिल कुंबले, कपिल देव और हरभजन सिंह के बाद ये उपलब्धि हासिल करने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे।

अश्विन 350 टेस्ट विकेट से महज 8 कदम दूर

5.ऋषभ पंत के पास नया इतिहास रचने का मौका: ऋषभ पंत अगर वेस्टइंडीज के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज में आठ शिकार और कर लेते हैं तो वह टेस्ट में 50 शिकार करने वाले सबसे तेज भारतीय बन जाएंगे। पंत ने 9 टेस्ट में 42 शिकार (40 कैच, दो स्टम्पिंग की) किए हैं। भारत के लिए अभी ये रिकॉर्ड 15 टेस्ट में 50 शिकार करने वाले एमएस धोनी के नाम है।

ऋषभ पंत के पास विकेटकीपिंग में धोनी का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका

अगर पंत पहले टेस्ट में ये उपलब्धि हासिल कर लेते हैं तो वह 10 टेस्ट में ये कमाल करने वाले मार्क बाउचर और टिम पेन के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। 

6.मोहम्मद शमी भी कर सकते हैं कमाल: 28 वर्षीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी टेस्ट क्रिकेट में अपने 150 विकेट पूरे करने से 6 विकेट दूर हैं। उन्होंने अब तक 40 टेस्ट में 144 विकेट लिए हैं।

मोहम्मद शमी अपने 150 टेस्ट विकेट हासिल करने के करीब

7.जसप्रीत बुमराह भी रच सकते हैं इतिहास: जसप्रीत बुमराह ने अब तक 10 टेस्ट में 49 विकेट लिए हैं। अगर वह अपने 11वें टेस्ट में 50 विकेट पूरे करते हैं तो वह नरेंद्र हिरवानी के साथ संयुक्त रूप से ये उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे सबसे तेज भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे। भारत के लिए सबसे तेज 50 टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड अश्विन के नाम है, जिन्होंने 9 टेस्ट में ये कमाल किया था।

जसप्रीत बुमराह ने लिए हैं अब तक 10 टेस्ट में 49 विकेट

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की  सीरीज का पहला टेस्ट 22-26 अगस्त तक एंटीगा और दूसरा टेस्ट 30 अगस्त से 3 सितंबर तक जमैका में खेला जाएगा।

टॅग्स :भारत Vs वेस्टइंडीजविराट कोहलीरवींंद्र जडेजारविचंद्रन अश्विनऋषभ पंतमोहम्मद शमीजसप्रीत बुमराह

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या