IND vs WI: खेल में सुधार के लिए इस खास तरीके से ट्रेनिंग कर रही टीम इंडिया

India vs West Indies:

By भाषा | Published: December 04, 2019 8:07 PM

Open in App

पिछले कुछ साल में भारतीय क्रिकेट टीम के अभ्यास के तौर तरीकों में काफी बदलाव आया है और दबाव का सामना करके अपनी रफ्तार बढाने के लिये खिलाड़ी मनोरंजक खेल का सहारा ले रहे हैं। 

वेस्टइंडीज के खिलाफ बुधवार से हैदराबाद में शुरू हो रही टी20 श्रृ्ंखला से पहले अभ्यास सत्र में भारतीय खिलाड़ियों ने दो समूहों में दौड़ने का अभ्यास किया। नया तरीका यह है कि पहली कतार में खड़े खिलाड़ी अपने शॉर्ट्स के पीछे रूमाल खोस लेते हैं और दूसरी कतार में खड़े खिलाड़ी उसे निकालने के लिये उसके पीछे भागते हैं। 

समझा जाता है कि भारतीय टीम के नये दमखम और अनुकूलन (ट्रेनर) कोच निक वेब ने यह अभ्यास शुरू किया है जिससे खिलाड़ियों की रफ्तार भी बढेगी और वे दबाव का सामना भी कर सकेंगे। 

आईपीएल टीम के एक सीनियर ट्रेनर ने कहा, ‘‘खिलाड़ी या तो किसी का पीछा करते हैं या कोई उनका पीछा करते हैं। बीसीसीआई की वेबसाइट पर डाला गया वीडियो देखने के बाद मुझे लगता है कि इस अभ्यास का आशय रफ्तार बढाना और प्रतिस्पर्धा के जरिये अभ्यास का माहौल बेहतर करना है।’’ 

शंकर बसु के समय से अब तक भारतीय टीम के अभ्यास के तरीकों में काफी बदलाव आया है। अभ्यास सत्रों को उबाऊ होने से बचाने के लिये उसमें रोचकता का पुट डाला गया है।

टॅग्स :भारत Vs वेस्टइंडीजभारतीय क्रिकेट टीमवेस्टइंडीज क्रिकेट टीमबीसीसीआई

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या