IND vs SA: भारत को घर में दक्षिण अफ्रीका पर पहली टी20 जीत की तलाश, जानिए अब तक कौन पड़ा है भारी

India vs South Africa, T20 Series: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली अब तक खेले गए टी20 मैचों में कौन पड़ा है भारी, जानिए

By अभिषेक पाण्डेय | Published: September 15, 2019 8:03 AM

Open in App
ठळक मुद्देभारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक कुल 14 टी20 मैच खेले गए हैंभारत ने इनमें से 8 मैच जबकि दक्षिण अफ्रीका ने 5 मैच जीते हैं

भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें रविवार से धर्मशाला में तीन टी20 मैचों की सीरीज में आमने-सामने होंगी। इन दोनों टीमों के बीच पहला टी20 मैच 13 साल पहले 1 दिसंबर 2016 को खेला गया था। इसके बाद से इन दोनों देशों ने पिछले 13 सालों में 13 टी20 मैच ही खेले हैं। 

भारतीय टीम हाल ही में वेस्टइंडीज दौरे पर दमदार प्रदर्शन के बाद उत्साह से लबरेज है और उसकी नजरें टी20 सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को मात देने पर है।

भारत को घर में दक्षिण अफ्रीका पर पहली जीत की तलाश

भारतीय टीम भले ही कुल टी20 रिकॉर्ड में दक्षिण अफ्रीका से आगे हो लेकिन वह अब तक अपने घर में दक्षिण अफ्रीका को मात नहीं दे पाया है। भारत को घर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुए तीन टी20 मैचों में से दो में शिकस्त मिली है, जबकि एक मैच बारिश में धुल गया था। 

दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 2015 के दौरे पर धर्मशाला और कटक में खेले गए मैचों में हराया था, जबकि कोलकाता में खेला गया मैच बिना एक भी गेंद फेंके बारिश की वजह से रद्द हो गया था। 

भारत vs दक्षिण अफ्रीका टी20 रिकॉर्ड

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक खेले गए कुल 13 टी20 मैचों में से भारत ने 8 जबकि दक्षिण अफ्रीका ने 5 मैच जीते हैं, जबकि एक मैच रद्द हो गया था।

कुल मैच: 14भारत ने जीते: 8दक्षिण अफ्रीका ने जीते: 5रद्द: 0टाई: 0

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 क्रिकेट का इतिहास 13 साल पुराना है और इस दौरान इन दोनों के बीच सिर्फ 14 टी20 मैच खेले गए हैं। इनमें से भारत ने 8 जबकि दक्षिण अफ्रीका ने 5 मैच जीते हैं और एक मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था। 

मैच का दिन: 15 सितंबर 2019मैच का समय: शाम 7 बजे से (भारतीय समयानुसार)मैच स्थान: हिमाचल प्रदेश क्रिकेट असोसिएशन, धर्मशाला

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, कृणाल पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, खलील अहमद, दीपक चाहर और नवदीप सैनी।

दक्षिण अफ्रीका :क्विंटन डी कॉक (कप्तान), रासी वान डर दुसेन (उप कप्तान), टेम्बा बावुमा, जूनियर डाला, ब्योर्न फोरटुइन, ब्यूरॉन हेंड्रिक्स, रीजा हेंड्रिक्स, डेविड मिलर, एनरिक नार्जे, एंडिले फेहलुकवायो, ड्वेन प्रीटोरियस, कगिसो रबादा, तबरेज शम्सी, जॉर्ज लिंडे। 

टॅग्स :भारत Vs दक्षिण अफ्रीकाविराट कोहलीक्विंटन डी कॉक

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या