IND vs SA: वनडे सीरीज में टीम इंडिया के इन टॉप-5 खिलाड़ियों पर रहेंगी सबकी निगाहें!

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में टीम इंडिया के इन टॉप-5 खिलाड़ियों पर रहेंगी सबकी निगाहें

By अभिषेक पाण्डेय | Published: February 1, 2018 02:09 PM2018-02-01T14:09:38+5:302018-02-01T14:19:42+5:30

India vs South Africa: 5 Indian players to watch out for in ODI Series | IND vs SA: वनडे सीरीज में टीम इंडिया के इन टॉप-5 खिलाड़ियों पर रहेंगी सबकी निगाहें!

भारत vs दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज

googleNewsNext

भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें छह मैचों की वनडे सीरीज के पहले वनडे में गुरुवार को डरबन में आमने-सामने होंगी। भारतीय टीम अब तक कभी भी दक्षिण अफ्रीका में कोई वनडे सीरीज नहीं जीती है। भारतीय टीम वनडे सीरीज से पहले खेली गई तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 3-0 से हारी है। लेकिन इसके बावजूद कोहली ऐंड कंपनी को वनडे सीरीज में कमतर नहीं आंका जा सकता है। भारतीय टीम अभी दक्षिण अफ्रीका के बाद वनडे रैंकिंग में नंबर दो पर है। आइए जानें वनडे सीरीज में टीम इंडिया के किन टॉप-5 खिलाड़ियों पर रहेंगी सबकी निगाहें।

1.विराट कोहलीः भारत की किसी भी सीरीज की चर्चा कोहली के बिना अधूरी है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कोहली भारत के सबसे कामयाब बल्लेबाज रहे। विराट कोहली ने 3 टेस्ट मैचों में 286 रन बनाए और भारत ही नहीं दोनों टीमों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। 202 वनडे मैचों में 9030 रन बना चुके कोहली वनडे रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज हैं। अगर भारत को इस सीरीज में कोई चमत्कार करना है तो कोहली को कमाल दिखाना होगा। अगर कोहली का बल्ला चला तो इस सीरीज में भारत नया इतिहास रच सकता है। (पढ़ें: IND vs SA: टीम इंडिया की नजरें दक्षिण अफ्रीका के 'अभेद्द' किले में इतिहास बदलने पर)

2.एमएस धोनी: वनडे सीरीज में धोनी का योगदान न सिर्फ एक विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर होगा बल्कि उनके आने से निश्चित तौर पर कोहली को कप्तानी में भी मदद मिलेगी। धोनी इस वनडे सीरीज के दौरान 102 रन बनाते ही 10 हजार रन बनाने वाले भारत के चौथे बल्लेबाज बन जाएंगे। धोनी अब तक 312 वनडे में 9898 रन बना चुके हैं। धोनी के आने से टीम इंडिया को मध्यक्रम और निचले क्रम में एक आक्रामक फिनिशिर मिल जाएगा। दक्षिण अफ्रीका के लिए धोनी बड़ा सिरदर्द साबित हो सकते हैं।

3. मनीष पाण्डेयः हाल ही में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने आईपीएल नीलामी में मनीष पाण्डेय को 11 करोड़ रुपये की भारीभरकम कीमत में खरीदा है। मनीष दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टीम इंडिया का ट्रंप कार्ड साबित हो सकते हैं। 28 वर्षीय इस युवा बल्लेबाज में तेजी से रन बनाने का माद्दा है। पाण्डेय ने अब तक 22 वनडे मैचों में 432 रन बनाए हैं, जिनमें एक शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं। दक्षिण अफ्रीका दौरा अगले वर्ल्ड कप में जगह पक्की करने के लिए पाण्डेय के लिए बड़ा मौका होगा। (पढ़ें: Ind vs SA: साउथ अफ्रीका में धोनी कैसे करेंगे कोहली की मदद, वीरेंद्र सहवाग ने किया खुलासा)

4.युजवेंद्र चहल/कुलदीप यादव: भारत में इन दोनों की जोड़ी ने ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और श्रीलंका की टीमों का बुरा हाल कर दिया था। दक्षिण अफ्रीका दौरे पर इन दोनों पर भारतीय स्पिन गेंदबाजी का दारोमदार होगा। चहल अब तक 17 वनडे मैचों में 27 विकेट और कुलदीप 14 मैचों में 22 विकेट ले चुके हैं। इन दोनों की घूमती गेंदें दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों का कड़ा इम्तिहान लेंगी।

5.रोहित शर्मा: पिछले साल भारत में रोहित शर्मा ने अपनी दमदार बैटिंग से कहर ढा  दिया था। पिछले साल वनडे में दोहरा शतक और टी20 में 35 गेंदों में शतक जड़ने वाले रोहित पर वनडे सीरीज में सबकी निगाहें होंगी। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में बुरी तरह नाकाम रहने के बाद अब रोहित पर वनडे-टी20 सीरीज में खुद को साबित करने का दबाव होगा। वनडे फॉर्मेट उनकी बैटिंग पर बिठ बैठता है, ऐसे में रोहित वनडे सीरीज में दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों को जोरदार जवाब देना चाहेंगे।

Open in app