IND vs NZ: कुलदीप की फिरकी का जादू, कुंबले के रिकॉर्ड की बराबरी, न्यूजीलैंड में भारतीय स्पिनरों ने रचा नया इतिहास

Kuldeep Yadav: कुलदीप यादव ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में 4 विकेट झटकते हुए की कुंबले के रिकॉर्ड की बराबरी, भारतीय स्पिनरों ने रचा नया इतिहास

By अभिषेक पाण्डेय | Published: January 26, 2019 2:31 PM

Open in App

चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने लगातार दूसरे मैच में दमदार प्रदर्शन करते हुए एक नया रिकॉर्ड बना दिया है। पहले मैच में 4 विकेट झटकने के बाद कुलदीप ने दूसरे मैच में भी 4 विकेट झटके और इसके साथ ही उन्होंने एशिया के बाहर भारतीय स्पिनर के किसी वनडे मैच में सर्वाधिक 4 विकेट लेने के अनिल कुंबले के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

कुंबले ने 94 मैचों में किसी वनडे मैच में 5 बार 4 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था, जबकि कुलदीप ने महज 18 मैचों में ही पांचवीं बार एशिया के बाहर वनडे मैच में 4 विकेट लेते हुए इस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। कुलदीप ने इस मैच में 45 रन देकर 4 विकेट झटके और भारत की न्यूजीलैंड पर 90 रन से जोरदार जीत के हीरो रहे।

वनडे में सर्वाधिक बार 4 विकेट लेने वाले चौथे भारतीय बने कुलदीप

वहीं वनडे में सर्वाधिक 4 विकेट हॉल के मामले में कुलदीप ने हरभजन की बराबरी कर ली और अब वह इस लिस्ट में संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर हैं। उनके आगे अब सिर्फ अनिल कुंबले, रवींद्र जडेजा और सचिन तेंदुलकर ही हैं।

वनडे में भारतीय स्पिनरों के सर्वाधिक 4 विकेट हॉल

10-अनिल कुंबले (269 मैच)8-रवींद्र जडेजा (147 मैच)6-सचिन तेंदुलकर (463 मैच)5-हरभजन सिंह (234 मैच)5-कुलदीप यादव (37 मैच)*

कुलदीप-चहल-जाधव की जोड़ी ने रचा नया इतिहास

वहीं कुलदीप यादव ने युजवेंद्र चहल और केदार जाधव के साथ मिलकर इस सीरीज के पहले दो ही मैचों में शानदार प्रदर्शन से नया इतिहास रच दिया है। इन दोनों ने मिलकर पहले दो वनडे में 14 विकेट लेते हुए न्यूजीलैंड में एक वनडे सीरीज में भारतीय स्पिनरों के सर्वाधिक विकेट का रिकॉर्ड बना दिया है। इससे पहले भारतीय स्पिनरों ने 1994 और 2009 में न्यूजीलैंड में एक वनडे सीरीज में 12-12 विकेट लिए थे। 

कुलदीप ने पहले वनडे में 4 और चहल ने दो जबकि जाधव ने विकेट लिया था। वहीं दूसरे वनडे में कुलदीप ने 4 और चहल ने दो और जाधव ने एक विकेट लेते हुए पहले दो मैचों में 14 विकेट लेते हुए नया रिकॉर्ड बना दिया है।  

इस मैच में कुलदीप ने 10 ओवर में 45 रन देकर 4 विकेट झटके और भारत को न्यूजीलैंड में सबसे बड़ी जीत दिलाने में अहम योगदान दिया। साथ ही भारत की 26 जनवरी के दिन पहली वनडे जीत भी है।

टॅग्स :कुलदीप यादवभारत vs न्यूजीलैंडयुजवेंद्र चहलकेदार जाधवअनिल कुंबले

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या