IND vs ENG: टीम इंडिया के ये स्टार खिलाड़ी बढ़ाएंगे इंग्लैंड की टेंशन, इन टॉप-7 खिलाड़ियों पर रहेंगी निगाहें

India vs England: इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में टीम इंडिया के इन 7 खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरें

By अभिषेक पाण्डेय | Published: July 31, 2018 05:19 PM2018-07-31T17:19:26+5:302018-07-31T17:21:15+5:30

India vs England: Top 7 Indian players to watch out for in test series | IND vs ENG: टीम इंडिया के ये स्टार खिलाड़ी बढ़ाएंगे इंग्लैंड की टेंशन, इन टॉप-7 खिलाड़ियों पर रहेंगी निगाहें

विराट कोहली की कप्तानी में ये टीम इंडिया का पहला इंग्लैंड दौरा है

googleNewsNext

नई दिल्ली, 31 जुलाई: टी20 और वनडे सीरीज के बाद अब भारत और इंग्लैंड की टीमें पांच मैचों की वनडे सीरीज में आमने-सामने होंगी। इसकी शुरुआत 1 अगस्त से बर्मिंघम में होगी। भारत और इंग्लैंड दोनों के लिए ही टेस्ट सीरीज आसान नहीं होगी। इंग्लैंड की टीम अपने पिछले नौ टेस्ट मैचों में से सिर्फ एक मैच जीती है तो वहीं भारतीय टीम इंग्लैंड में 2007 के बाद से कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीती है। भारतीय टीम ने इस साल दक्षिण अफ्रीका दौरे पर एक संघर्षपूर्ण मुकाबले में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 2-1 से गंवाई है। भारतीय टीम अपने 86 साल के टेस्ट इतिहास में इंग्लैंड में सिर्फ 6 टेस्ट मैच ही जीती है। आइए एक नजर डालतें हैं टीम इंडिया के उन टॉप-7 स्टार खिलाड़ियों पर जिन पर इस लंबी टेस्ट सीरीज में नजरें रहेंगी।

भारत vs इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में इन टॉप-7 खिलाड़ियों पर रहेंगी निगाहें

#1 विराट कोहली: विराट कोहली के बिना भारतीय टीम की कोई भी चर्चा अधूरी है। 2014 में पिछले इंग्लैंड दौरे में कोहली बुरी तरह फ्लॉप रहे थे और 10 पारियों में 13.40 की औसत से 134 रन ही बना सके थे। कोहली की ये नाकामी उनके पूरे करियर के सबसे बुरे दौर में से एक है। ऐसे में कोहली की नजरें इंग्लैंड में खुद को साबित करके उन आलोचकों को जवाब देने पर होंगी जो अक्सर इंग्लैंड में कोहली की स्विंग गेंदों और खासकर ऑफ स्टंप के बाहर की गेंदों को खेलने के काबिलियत पर सवाल उठाते हैं। 66 टेस्ट में 21 शतक की मदद से 5554 रन बना चुके कोहली  का बल्ला अगर सारी आशंकाओं को धता बताते हुए इस सीरीज में चला तो भारत को इतिहास रचने से कोई नहीं रोक पाएगा।

#2 दिनेश कार्तिक: पिछले महीने 8 साल बाद भारतीय टेस्ट टीम में वापसी करने वाले कार्तिक इस बार साहा की अनुपस्थिति में इस बार विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी दिनेश कार्तिक के कंधों पर होगी। कार्तिक संयोग से 2007 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने वाली भारतीय टीम में शामिल थे और अब 11 साल बाद वह कोहली की टेस्ट टीम का हिस्सा हैं। कार्तिक को इस दौरे पर बल्ले से भी कमाल दिखाना होगा। ये सीरीज टेस्ट टीम में उनकी जगह पक्की करने का सुनहरा मौका होगी। अब तक 24 टेस्ट में 1004 रन बनाने वाले कार्तिक की नजरें इस दौरे पर अपनी प्रतिभा का कमाल दिखाने की होगी।

#3 इशांत शर्मा: इस तेज गेंदबाज को पिछले कुछ महीने से काउंटी क्रिकेट खेलने का फायदा इस टेस्ट सीरीज में मिल सकता है। शर्मा ने ही 2014 के इंग्लैंड दौरे में लॉर्ड्स में 74 रन देकर 7 विकेट झटकते हुए भारत की जीत की पटकथा लिखी थी। ये किसी भी भारतीय गेंदबाज का इंग्लैंड में टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। 82 टेस्ट में 238 विकेट ले चुके इशांत को इस टेस्ट सीरीज में भारतीय गेंदबाजी का ट्रंप कार्ड माना जा रहा है। अपने लंबे कद और विकेट से मिलने वाली उछाल और मूवमेंट से वह निश्चित तौर पर इस सीरीज में इंग्लिश बल्लेबाजों का कड़ा इम्तिहान लेंगे।

#4 कुलदीप यादव: पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट से ही उन्होंने अपनी प्रतिभा का अहसास करा दिया था। 2 टेस्ट में 9 विकेट और 23 मैचों में 48 विकेट झटक चुके कुलदीप कितन घातक हो सकते हैं इंग्लैंड को इसका अहसास टी20 और वनडे सीरीज के दौरान बखूबी हो गया होगा। इंग्लैंड की टीम बॉलिंग मशीन से तैयारी करके भी इस बाएं हाथ के चाइनामैन गेंदबाज का तोड़ नहीं निकाल पाई है। टेस्ट सीरीज में अगर उन्हें अश्विन और जडेजा  से पहले मौका मिला तो वह इंग्लैंड पर अपनी स्पिन का जादू चलाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

#5 अजिंक्य रहाणे: उनके अंदर राहुल द्रविड़ जैसे क्लासिकल शॉट खेलने की क्षमता है। रहाणे ने  इस साल दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जोहांसबर्ग टेस्ट की दूसरी पारी में मुश्किल समय में 48 रन की पारी खेलते हुए भारत को जीत दिलाते हुए अपनी क्षमता दिखाई थी। विदेशी धरती पर वह पिछले कुछ सालों के दौरान सबसे कामयाब भारतीय बल्लेबाज रहे हैं। पिछले इंग्लैंड दौरे में भी उन्होंने 5 टेस्ट मैचों में 299 रन बनाए थे। इस दौरे पर भी अगर टीम इंडिया को जीत हासिल करनी है तो रहाणे को एक बार फिर से अपने बल्ले का दम दिखाना होगा। उन्होंने अपने करियर में 45 टेस्ट में अब तक 2893 रन बनाए हैं।

#6 केएल राहुल: इस युवा बल्लेबाज का ये पहला इंग्लैंड दौरा है। उन्होंने इससे पहले इंग्लैंड में टेस्ट मैच नहीं खेला है। 24 टेस्ट में अब तक 1512 रन बनाने वाले इस 26 वर्षीय बल्लेबाज को शिखर धवन की जगह मुरली विजय के साथ ओपनिंग का मौका दिए जाने की चर्चा चल रही है। राहुल को अगर ओपनिंग का मौका मिला तो उनके करियर के लिए ये दौरा काफी सुनहरा मौका साबित हो सकता है। टी20 हो या वनडे या फिर टेस्ट हर फॉर्मेट में उन्होंने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है, ऐसे में राहुल इस सीरीज में भारत के सबसे बड़े स्टार साबित हो सकते हैं।

#7 हार्दिक पंड्या: हार्दिक को कपिल देव के बाद भारत का सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर माना जा रहा है। उन्होंने छोटे फॉर्मेट में तो अपनी उपयोगिता साबित कर दी है लेकिन अब बारी टेस्ट मैच में खुद पर दिखाए भरोसे को सही साबित करने की है। 7 टेस्ट में अब तक 368 रन बनाने और 7 विकेट लेने वाले पंड्या को न सिर्फ बैट बल्कि गेंद से भी कमाल दिखाना होगा। दक्षिण अफ्रीका दौरे पर पहले टेस्ट को छोड़कर उनका प्रदर्शन फीका ही रहा था। ये दौरा उनके लिए एक टेस्ट खिलाड़ी के तौर पर भी अपनी धाक जमाने का मौका है। 

#8 मुरली विजय: पिछले इंग्लैंड दौरे पर वह भारत के सबसे कामयाब बल्लेबाज रहे थे और पांच टेस्ट मैचों में 402 रन ठोक दिए थे। उनके साथ धवन ओपनिंग करें या केएल राहुल इस बल्लेबाज से भारत को बेहतरीन ओपनिंग दिलाने की उम्मीदें रहेंगी। 2008 में टेस्ट डेब्यू करने वाले विजय 57 टेस्ट में 3907 रन बना चुके हैं। इस दौरे पर टीम इंडिया को उनसे एक बार फिर से 2014 जैसे प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी। 

भारतीय टीम इग्लैंड दौरे पर 1 अगस्त से 11 सितंबर तक पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी। पहला टेस्ट 1-5 अगस्त तक एजबेस्टन में, दूसरा 09 अगस्त से 13 अगस्त तक लॉर्ड्स में, तीसरा 18 अगस्त से 22 अगस्त तक ट्रेंटब्रिज में, चौथा 30 अगस्त से 03 सितंबर तक साउथम्पटन में और पांचवां और आखिरी टेस्ट 07-11 सितंबर तक केनिंग्टन ओवर में खेला जाएगा।

खेल जगत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें। यूट्यूब चैनल यहां सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट।

Open in app