Ind vs ENG: जो रूट ने ओवल टेस्ट में टॉस से बनाया रिकॉर्ड, 20 सालों में पहली बार हुआ ये अनोखा कमाल

Joe Root: इंग्लैंड के कप्तान जो रूट भारत के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में सभी मैचों में टॉस जीतने वाले 20 सालों में पहले कप्तान बने

By अभिषेक पाण्डेय | Published: September 08, 2018 11:45 AM

Open in App

लंदन, 08 सितंबर: इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने भारत के खिलाफ ओवल में शुक्रवार से शुरू हुए पांचवें टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया। जो रूट ने पांच मैचों की इस सीरीज के सभी मैचो में टॉस जीता और वह पिछले 20 सालों में एक टेस्ट सीरीज के पांचों मैचों के टॉस जीतने वाले पहले कप्तान बन गए। 

ये कमाल आखिरी बार ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मार्क टेलर ने 1998-99 की एशेज सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था, तब टेलर ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में लगातार पांच बार टॉस जीता था। 

जो रूट भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के सभी मैचों के टॉस जीतने वाले दुनिया के तीसरे कप्तान बन गए। उनसे पहले वेस्टइंडीज के जॉन गोडार्ड (1948-49) और क्लाइव लॉयड (1982-83) ने ये उपलब्धि हासिल की थी।

वहीं पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के सभी मैचों में टॉस गंवाने वाले विराट कोहली तीसरे भारतीय कप्तान बन गए। कोहली से पहले लाला अमरनाथ (विंडीज के खिलाफ 1948-49) और कपिल देव (विंडीज के खिलाफ 1982-83) एक सीरीज के सभी मैचों के टॉस हारे थे। 

वहीं टाइगर पटौदी एकमात्र भारतीय कप्तान हैं जिन्होंने एक टेस्ट सीरीज के सभी मैचों में टॉस जीते हैं। पटौदी ने ये उपलब्धि 1963-64 की सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ लगातार पांच टॉस जीतते हुए किया था।

लगातार पांचवां टॉस हारने के बाद विराट कोहली ने कहा, 'मेरे ख्याल से सिक्के के दोनों तरफ हेड होने पर ही मैं टॉस जीत पाऊंगा।'

पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में सभी टॉस गंवाने वाले भारतीय कप्तान

लाला अमरनाथ vs वेस्टइंडीज, 1948/49कपिल देव vs वेस्टइंडीज, 1982/83विराट कोहली vs इंग्लैंड, 2018

टॅग्स :जो रूटभारत vs इंग्लैंडविराट कोहली

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या