Ind vs ENG: अगर टीम इंडिया जीती पांचवां टेस्ट, 50 साल पुराने इस रिकॉर्ड की कर लेगी बराबरी

India vs England: भारतीय टीम की नजरें इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट में जीत हासिल करते हुए 50 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी पर होंगी

By अभिषेक पाण्डेय | Published: September 07, 2018 10:51 AM

Open in App

लंदन, 07 सितंबर: टेस्ट सीरीज पहले ही 1-3 से गंवा चुकी भारतीय टीम शुक्रवार से ओवल में शुरू हो रहे पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच में जीत के साथ सीरीज के सकारात्मक समापन की उम्मीद में उतरेगी। भारतीय टीम को साउथम्पटन में चौथे टेस्ट में 60 रन से शिकस्त मिली थी और उसने सीरीज 1-3 से गंवा दी थी। 

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने नॉटिंघम में खेला गया टेस्ट मैच 203 रन के बड़े अंतर से जीता था। अब एक और जीत के साथ उसकी नजरें एक नया इतिहास रचने पर होंगी।  

अगर भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट जीत लेती है तो सीरीज गंवाने के बावजूद वह एक बेहतरीन रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी। भारतीय टीम ने अब तक एशिया के बाहर एक कैलेंडर इयर में तीन टेस्ट जीत का कमाल सिर्फ एक बार 1968 में किया है। तब भारत ने मंसूर अली पटौदी की कप्तानी में न्यूजीलैंड को उसके घर में 3-1 से मात दी थी। 

इसके बाद से भारत कभी भी एक ही साल में एशिया के बाहर तीन टेस्ट मैच नहीं जीत सका है। विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम जनवरी में दक्षिण अफ्रीका को हराने के अलावा इस सीरीज में इंग्लैंड को भी नॉटिंघम में मात दे चुकी है। ऐसे में अगर वह इंग्लैंड को पांचवें टेस्ट में भी हरा देती है तो वह एक साल में एशिया के बाहर तीन जीत हासिल करने के 50 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी।

भारतीय टीम ने एक साल में एशिया के बाहर दो टेस्ट जीतने का कारनामा कई बार किया है लेकिन तीन टेस्ट सिर्फ 1968 में ही जीत पाई है। इनमें 1971 में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की धरती पर जीत, 1976 में न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज की धरती पर जीत, 1986 में इंग्लैंड में हासिल जीत, 2002 में वेस्टइंडीज और इंग्लैंड में मिली जीत, 2005 में जिम्बाब्वे में जीत, 2006 में वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका की धरती पर मिली जीत और 2016 में वेस्टइंडीज की धरती पर दो टेस्ट जीत शामिल हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज के एजबेस्टन में खेले गए पहले टेस्ट में भारत को 31 रन से और लॉर्ड्स में दूसरे टेस्ट में एक पारी और 159 रन से शिकस्त मिली है। वहीं नॉटिंघम में खेले गए तीसरे टेस्ट में भारतीय टीम को 203 रन से जोरदार जीत मिली लेकिन साउथम्पटन में खेले गए चौथे टेस्ट में इंग्लैंड ने 60 रन से जीत हासिल करते हुए सीरीज 3-1 से अपने नाम कर ली।

टॅग्स :भारत vs इंग्लैंडविराट कोहलीमंसूर अली खान पटौदी

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या