Ind vs ENG: लॉर्ड्स में इस रिकॉर्ड से बढ़ी टीम इंडिया की टेंशन, इंग्लैंड की राह भी नहीं आसान

India vs England: भारत और इंग्लैंड के बीच लॉर्ड्स में गुरुवार से पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा

By अभिषेक पाण्डेय | Published: August 8, 2018 02:00 PM2018-08-08T14:00:59+5:302018-08-08T14:04:29+5:30

India vs England head to head at Lord’s, India have won just two test matches on this venue | Ind vs ENG: लॉर्ड्स में इस रिकॉर्ड से बढ़ी टीम इंडिया की टेंशन, इंग्लैंड की राह भी नहीं आसान

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री

googleNewsNext

लंदन, 08 अगस्त: एजबेस्टन में खेले गए पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में 31 रन से हार के बाद टीम इंडिया की नजरें गुरुवार से लॉर्ड्स में शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट में वापसी पर होंगी। पहले टेस्ट में 194 रन के लक्ष्य की पीछा करते हुए भारतीय टीम 162 रन पर सिमट गई थी और मैच 31 रन से गंवा बैठी थी।

अब भारतीय टीम क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स में सीरीज के दूसरे टेस्ट में जीत के इरादे से उतरेगी। भारत ने इस मैदान पर अपने पिछले मैच में 2014 में इंग्लैंड को 95 रन से मात दी थी। लेकिन इस जीत के बावजूद भारतीय टीम का लॉर्ड्स में टेस्ट रिकॉर्ड काफी खराब रहा है। 

लॉर्ड्स में भारत vs इंग्लैंड का टेस्ट रिकॉर्ड

अब तक भारत और इंग्लैंड के बीच लॉर्ड्स में 17 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिनमें से भारत ने सिर्फ दो जीत हासिल की है जबकि चार मैच ड्रॉ रहे हैं जबकि इंग्लैंड ने 11 जीत दर्ज करते हुए अपनी श्रेष्ठता साबित की है। संयोग से भारत ने 1932 में अपना टेस्ट डेब्यू भी इंग्लैंड के खिलाफ ही लॉर्ड्स में खेला था लेकिन अपने पहले मैच में उसे 158 रन से शिकस्त मिली थी।  

भारत ने लॉर्ड्स में अपनी पहली टेस्ट जीत 1986 में इंग्लैंड को 5 विकेट से हराते हुए हासिल की थी। इसके बाद भारत ने अपनी दूसरी जीत 2014 में धोनी की कप्तानी में 95 रन से जीत हासिल करते हुए दर्ज की थी।

ये मैदान कई भारतीय खिलाड़ियों के लिए काफी भाग्यशाली रहा है। दिलीप वेंगसरकर ने इस मैदान पर सबसे अधिक 508 रन बनाए हैं। उन्होंने 4 मैचों में तीन शतक और अर्धशतक की मदद से ये रन बनाए। 1986 में लॉर्ड्स टेस्ट में जीत में वेंगसरकर ने शतक जड़ा था जबकि कपिल देव ने दूसरी पारी में बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए भारत को इस मैदान पर पहली टेस्ट जीत दिलाई थी।

यही नहीं 1996 में भारत के दो महान बल्लेबाजों में सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ ने इसी मैदान पर अपना टेस्ट डेब्यू किया था। गांगुली ने अपने पहले ही टेस्ट में शतक ठोका था जबकि द्रविड़ ने 95 रन की शानदार पारी खेली थी। इस मैदान पर 2014 में इशांत शर्मा और भुवनेश्वर कुमार की घातक गेंदबाजी और अजिंक्य रहाणे के शतक की बदौलत भारत ने अपनी दूसरी टेस्ट जीत हासिल की थी।

इंग्लैंड का लॉर्ड्स में रिकॉर्ड

लॉर्ड्स में पिछले एक दशक के दौरान इंग्लैंड का रिकॉर्ड कुछ खास नहीं रहा है और इस दौरान उसने इस मैदान पर खेले गए अपने 21 मैचों में से सिर्फ 11 में जीत हासिल की है। वहीं पिछले पांच मैचों में से उसे सिर्फ दो में जीत मिली है। वहीं इस मैदान पर खेले गए अपने आखिरी मैच में मई में उसे पाकिस्तान के हाथों 9 विकेट से शिकस्त झेलनी पड़ी थी। 

इंग्लैंड के वर्तमान खिलाड़ियों में इस मैदान पर एलेस्टेयर कुक ने 25 टेस्ट मैचों में 1916 रन बनाए हैं जबकि कप्तान जो रूट के इस मैदान पर तीन शतकों और पांच अर्धशतकों की मदद से 1123 रन हैं। 

वहीं इंग्लैंड की स्टार गेंदबाज जोड़ी जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड ने इस मैदान पर सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं। एंडरसन ने लॉर्ड्स में 22 मैचों में 94 विकेट लिए हैं जबकि ब्रॉड ने 20 मैचों में 78 विकेट झटके हैं। 

Open in app