IND vs AUS: चार नए 'इतिहास' रचने के करीब विराट कोहली, गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ बनेंगे सबसे कामयाब भारतीय कप्तान

Virat Kohli:टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के पास सिडनी टेस्ट में कई नए इतिहास अपने नाम करने का मौका होगा, गांगुली को पीछे छोड़ने का होगा मौका

By अभिषेक पाण्डेय | Published: January 02, 2019 3:57 PM

Open in App

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के पास 03 जनवरी से खेले जाने वाले सिडनी टेस्ट में कई नए इतिहास अपने नाम करने का मौका होगा। भारतीय टीम चार टेस्ट मैचों की सीरीज में अभी 2-1 से अजेय बढ़त बनाए हुए है। भारतीय टीम के पास अब पहली बार ऑस्ट्रेलियाई धरती पर टेस्ट सीरीज जीतने का मौका होगा। 

कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को ऐडिलेड टेस्ट में 31 रन से मात दी थी जबकि मेलबर्न टेस्ट में उसने 137 रन से जोरदार जीत हासिल की। ऑस्ट्रेलिया ने अब तक सीरीज में पर्थ में खेला गया टेस्ट 146 रन से जीता था।  ऐसे में टीम इंडिया के पास टेस्ट सीरीज जीतने का सुनहरा मौका होगा। 

कोहली के पास चार रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका

भारत ने इस सीरीज का ऐडिलेड में खेला गया पहला टेस्ट जीतते हुए 71 सालों में पहली बार ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर सीरीज का पहला टेस्ट जीता था। अब अगर भारत सिडनी टेस्ट भी जीत लेता है तो विराट कोहली कप्तानी के कई नए रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे।

1. अगर भारतीय टीम सिडनी टेस्ट जीत लेती है तो कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया नया इतिहास रच देगी क्योंकि भारतीय टीम की अपने पिछले 11 प्रयासों और 71 सालों में ऑस्ट्रेलिया में ये पहली टेस्ट सीरीज जीत होगी। इससे पहले भारत सिर्फ दो बार 1977-78 में बिशन सिंह बेदी और 2003-04 में सौरव गांगुली की कप्तानी में ही ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज ड्रॉ करवा पाया था।

2. सिडनी टेस्ट में जीत के साथ ही विराट कोहली विदेश में सबसे ज्यादा जीत हासिल करने वाले भारतीय कप्तान बन जाएंगे। अभी कोहली विदेश में 11 टेस्ट जीत के साथ सौरव गांगुली की बराबरी पर हैं। गांगुली ने जहां 28 टेस्ट में ये कामयाबी हासिल की थी तो वहीं कोहली ने ये उपलब्धि सिर्फ 24 टेस्ट में ही हासिल कर ली है। 

3. इसके अलावा विराट कोहली सिडनी में जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया में तीन टेस्ट मैच जीतने वाले बिशन सिंह बेदी और मुश्ताक मोहम्मद के बाद सबसे सफल एशियाई कप्तान बन जाएंगे।

4. यही नहीं कोहली इस जीत के साथ ही अपने घर के बाहर किसी टेस्ट सीरीज जीत में तीन मैच जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान जाएंगे। इससे पहले भारत ने 2017 में कोहली की कप्तानी में श्रीलंका के खिलाफ उसके घर में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप किया था।

टॅग्स :विराट कोहलीभारत Vs ऑस्ट्रेलियासौरव गांगुली

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या