IND vs AUS: फिर चमका 'फिनिशिर' धोनी का बल्ला, मेलबर्न वनडे में भारत की जीत में लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

MS Dhoni: एमएस धोनी ने शानदार बैटिंग करते हुए मेलबर्न वनडे में 87 रन की नाबाद पारी खेलते हुए टीम इंडिया को 7 विकेट से शानदार जीत दिलाई

By अभिषेक पाण्डेय | Published: January 18, 2019 5:31 PM

Open in App

एमएस धोनी ने 87 रन की नाबाद पारी खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुक्रवार को मेलबर्न में खेले गए तीसरे वनडे में टीम इंडिया को 7 विकेट से शानदार जीत दिलाई। धोनी ने 114 गेंदों में 6 चौकों की मदद से 87 रन की  शानदार नाबाद पारी खेली। धोनी ने इससे पहले ऐडिलेड में खेले गए दूसरे वनडे में भी 55 रन की नाबाद पारी खेलते हुए टीम इंडिया को 6 विकेट से जीत दिलाई थी।

धोनी के अलावा केदार जाधव ने भी 61 रन की नाबाद पारी खेली। इस जीत के साथ ही भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से जीत ली। ये पहली बार है जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया में द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीती है। 

इस मैच में अपना 70वां अर्धशतक जड़ने वाले धोनी ने इस सीरीज में अपना लगातार तीसरा अर्धशतक जड़ा और मैन ऑफ सीरीज रहे। धोनी ने तीन मैचों की इस सीरीज में दो बार नाबाद रहते हुए 193 रन बनाए। अपनी इस शानदार पारी की मदद से धोनी ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए।

धोनी ने मेलबर्न वनडे में कमाल की पारी से बनाए ये 5 रिकॉर्ड

1. धोनी ने 112वीं बार लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को जीत दिलाई। इस मामले में उन्होंने रिकी पॉन्टिंग (111) को पीछे छोड़ा, अब उनसे आगे सिर्फ सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने 127 बार भारत को लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत दिलाई।

2. धोनी ने छठी बार मैन ऑफ सीरीज का रिकॉर्ड जीता। सबसे ज्यादा मैन ऑफ सीरीज जीतने के मामले में धोनी ने सौरव गांगुली और विराट कोहली का रिकॉर्ड बराबर किया। अब उनसे आगे सिर्फ युवराज सिंह (7) और सचिन तेंदुलकर (14) हैं।

3.धोनी ने इस वनडे सीरीज में लगातार तीन अर्धशतक जड़े। उनके करियर में ये तीसरी बार है जब धोनी ने लगातार तीन वनडे मैचों में तीन अर्धशतक जड़े हैं। इससे पहले धोनी ने 2011 में इंग्लैंड और 2014 में न्यूजीलैंड में ये कमाल किया था। 

4. धोनी ने इस मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया में अपने 1000 वनडे रन भी पूरे किए। सचिन, रोहित, कोहली के बाद धोनी ये उपलब्धि हासिल करने वाले चौथे भारतीय बन गए हैं। इस दौरान धोनी ने अपने 26000 प्रोफेशनल रन भी पूरे किए।

5.धोनी ने इस मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने 1500 वनडे रन भी पूरे किए। ऑस्ट्रेलियाई ऐसी तीसरी टीम बन गई है जिसके खिलाफ धोनी ने 1500 प्लस वनडे रन बनाए हैं, दो अन्य टीमें हैं श्रीलंका (2383) और इंग्लैंड (1504)। 

टॅग्स :एमएस धोनीभारत Vs ऑस्ट्रेलियाविराट कोहलीरोहित शर्मासचिन तेंदुलकर

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या