IND vs AUS: जसप्रीत बुमराह भी टेस्ट सीरीज से बाहर, निर्णायक मुकाबले में भारत की बढ़ी चिंता

जसप्रीत बुमराह से पहले हनुमा विहारी के भी सीरीज से बाहर होने की खबर आई है। विहारी तीसरे टेस्ट में भारतीय टीम के नायक रहे थे...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: January 12, 2021 09:27 AM2021-01-12T09:27:04+5:302021-01-12T09:53:29+5:30

India vs Australia: Jasprit Bumrah ruled out of Brisbane Test due to abdominal strain | IND vs AUS: जसप्रीत बुमराह भी टेस्ट सीरीज से बाहर, निर्णायक मुकाबले में भारत की बढ़ी चिंता

जसप्रीत बुमराह भारत के लिए अब तक 17 टेस्ट मैच खेल चुके हैं।

googleNewsNext
Highlightsजसप्रीत बुमराह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट से बाहर।जसप्रीत बुमराह के पेट की मांसपेशियों में खिंचाव।हनुमा विहारी भी नहीं खेल सकेंगे अंतिम मुकाबला।

India vs Australia, 4th Test: चौथे टेस्ट मैच से पहले टीम इंडिया को दोहरा झटका लगा है। हनुमा विहारी के बाद अब भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ निर्णायक टेस्ट से बाहर हो चुके हैं। बुमराह पेट की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण अंतिम टेस्ट में नहीं खेल सकेंगे। वहीं ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा पहले ही इस सीरीज से बाहर हो चुके थे।

जसप्रीत बुमराह की नजरें इंग्लैंड के खिलाफ टूर्नामेंट पर

बुमराह को यह खिंचाव सिडनी में ड्रॉ हुए तीसरे टेस्ट के दौरान आया। जानकारी के मुताबिक बुमराह के स्कैन की रिपोर्ट में खिंचाव का पता चला है और भारतीय टीम प्रबंधन इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट की आगामी शृंखला को देखते हुए उनकी चोट के बढ़ने का जोखिम नहीं लेना चाहता। 

बीसीसीआई सूत्र ने बताया, ‘‘सिडनी में क्षेत्ररक्षण करते हुए जसप्रीत बुमराह के पेट में खिंचाव आ गया था। वह ब्रिसबेन टेस्ट से बाहर रहेगा लेकिन उसके इंग्लैंड के खिलाफ उपलब्ध रहने की उम्मीद है।’’ 

जसप्रीत बुमराह टेस्ट फॉर्मेट में अब तक 79 शिकार कर चुके हैं।
जसप्रीत बुमराह टेस्ट फॉर्मेट में अब तक 79 शिकार कर चुके हैं।

जसप्रीत बुमराह के अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शन पर एक नजर

जसप्रीत बुमराह के अंतर्राष्ट्रीय करियर पर नजर डालें, तो उन्होंने भारत के लिए 17 टेस्ट में 2.7 की इकॉनमी के साथ 79 विकेट लिए हैं। इस दौरान उन्होंने 5 बार पांच शिकार किए हैं। वहीं 67 वनडे में ये राइट आर्म गेंदबाज 108 शिकार कर चुका है। बात अगर 49 टी20 की करें, तो बुमराह 59 बल्लेबाजों को पवेलियन लौटा चुके हैं।

मोहम्मद सिराज कर सकते हैं अगुआई

अब उम्मीद की जा रही है कि दो टेस्ट खेलने वाले मोहम्मद सिराज भारतीय आक्रमण की अगुआई करेंगे और 15 जनवरी से शुरू हो रहे ब्रिसबेन टेस्ट में नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर और टी नटराजन उनका साथ देंगे। 

हनुमा विहारी भी नहीं खेल सकेंगे चौथा टेस्ट

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारत की फिटनेस समस्याएं बढती ही जा रही हैं। सिडनी में ड्रॉ रहे तीसरे टेस्ट के नायक हनुमा विहारी हैमस्ट्रिंग चोट के कारण ब्रिसबेन में चौथा टेस्ट नहीं खेल सकेंगे।

बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया कि विहारी अगले मैच तक फिट नहीं हो सकेंगे जो 15 जनवरी से शुरू हो रहा है। आंध्र के इस खिलाड़ी ने 161 गेंद में 23 रन बनाकर आर अश्विन के साथ मिलकर मैच बचाया था।

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी फिलहाल 1-1 से बराबरी पर है।
भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी फिलहाल 1-1 से बराबरी पर है।

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच बराबरी पर टेस्ट सीरीज

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेला गया तीसरा टेस्ट मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ। मुकाबले के पांचवें दिन भारत ने संभलकर बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को जीत से महरूम कर दिया। इसी के साथ 4 मुकाबलों की सीरीज अब भी 1-1 से बराबरी पर है और 15 जनवरी से ब्रिस्बेन में खेले जाने वाला अंतिम मुकाबला अब निर्णायक बन गया है।

Open in app