Ind vs Aus: मुंबई का यह रिकॉर्ड बढ़ाएगा टीम इंडिया की टेंशन, आंकड़ों में देखें कैसा रहा है प्रदर्शन

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम का एक ऐसा रिकॉर्ड है जो भारतीय टीम की टेंशन बढ़ा सकता है।

By सुमित राय | Published: January 14, 2020 09:14 AM2020-01-14T09:14:51+5:302020-01-14T09:16:15+5:30

India vs Australia, 1st ODI: Indian team poor performance against Australia in Wankhede Stadium | Ind vs Aus: मुंबई का यह रिकॉर्ड बढ़ाएगा टीम इंडिया की टेंशन, आंकड़ों में देखें कैसा रहा है प्रदर्शन

वानखेड़े स्टेडियम में खेले तीन मैचों में भारत को ऑस्ट्रेलिया से 2 में हार मिली है।

googleNewsNext
Highlightsभारतीय क्रिकेट टीम को मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में भिड़ना है।दोनों टीमों के बीच मैच दोपहर 1.30 बजे से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा।

भारतीय क्रिकेट टीम को मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में भिड़ना है। दोनों टीमों के बीच यह मैच दोपहर 1.30 बजे से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा, लेकिन वानखेड़े स्टेडियम का एक ऐसा रिकॉर्ड है जो भारतीय टीम की टेंशन बढ़ा सकता है।

वानखेड़े में टीम इंडिया का रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट टीम ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में अब तक 18 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें से 10 मैचों में उसे जीत हासिल हुई है, जबकि 8 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है।

यह रिकॉर्ड बढ़ाएगा टीम इंडिया की टेंशन

वानखेड़े में भारतीय टीम का रिकॉर्ड बेहतर है, लेकिन इस मैदान पर टीम को पिछले 9 सालों में कोई जीत नहीं मिली है। टीम इंडिया ने वानखेड़े में आखिरी जीत 23 अक्टूबर 2011 को इंग्लैंड के खिलाफ हासिल की थी। इसके बाद भारतीय टीम को इस मैदान पर साउथ अफ्रीका 214 रन और न्यूजीलैंड के खिलाफ 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है।

भारत vs ऑस्ट्रेलिया : वानखेड़े में रिकॉर्ड

वानखेडे़ स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम का रिकॉर्ड अच्छा नहीं है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे मैच खेले है, लेकिन इसमें से उसे एक ही जीत मिली है, जबकि दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।

वानखेड़े में भारत-ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत

वानखेड़े स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया ने 27 फरवरी 1996 को पहली बार 16 रन से मात दी थी। इसके बाद 1 नवंबर 2003 को खेले गए मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 77 रनों से मात दी थी। इसके बाद 17 अक्टूबर 2007 को खेले गए वनडे मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2 विकेट से मात दी थी, तब टीम की कमान एमएस धोनी के हाथ में थी।

भारत vs ऑस्ट्रेलिया : वनडे में रिकॉर्ड

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक 137 वनडे मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने 77 मुकाबलों में जीत हासिल की है, जबकि भारतीय क्रिकेट टीम को 50 मैचों में जीत मिली है और 10 मैचों का रिजल्ट नहीं निकला है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पाण्डेय, केदार जाधव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद शमी।

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस, एश्टन एगर, पीटर हैंड्सकॉम्ब, जोश हेजलवुड, मार्नस लाबुशेन, केन रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, एशटन टर्नर, डेविड वॉर्नर और एडम जम्पा।

Open in app