IND vs WI: नवदीप सैनी को पहली बार मिला टीम इंडिया में मौका, 150 किमी/घंटे की रफ्तार से करते हैं बॉलिंग

Navdeep Saini: आईपीएल में अपनी तेज गेंदबाजी से सुर्खियां बटोरने वाले नवदीप सैनी को वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारत की टी20 टीम में चुना गया है, जानिए कौन है ये तेज गेंदबाज

By अभिषेक पाण्डेय | Published: July 21, 2019 5:02 PM

Open in App
ठळक मुद्देवेस्टइंडीज दौरे के लिए भारत की टी20 टीम में पहली बार नवदीप सैनी को मिली जगहनवदीप सैनी आईपीएल में कोहली कीटीम आरसीबी के लिए कर चुके हैं कमालदिल्ली के लिए खेलने वाले नवदीप 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से करते हैं गेंदबाजी

150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करने वाले तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को रविवार को वेस्टइंडीज दौरे पर जाने वाली भारतीय टीम में पहली बार जगह मिली है। सैनी को 3 अगस्त से खेली जाने वाली तीन टी20 मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम में चुना गया है।

दिल्ली के लिए खेलने वाले 26 वर्षीय सैनी ने आईपीएल में अपने दमदार प्रदर्शन से सबका ध्यान अपनी ओर खींचा था। वर्ल्ड कप में भुवनेश्वर कुमार के चोटिल होने पर बैक-अप के तौर पर नवदीप सैनी को बुलाया गया था।

नवदीप सैनी ने आईपीएल में छोड़ी थी छाप

सैनी विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलते हैं और उन्होंने आईपीएल 2019 में 13 विकेट झटके थे। इस सीजन में आरसीबी के खराब प्रदर्शन के बावजूद सैनी ने लगातार 150 किमी की रफ्तार से गेंदबाजी करते हुए सबको प्रभावित किया है।

सैनी वर्तमान में वेस्टइंडीज दौरे पर भारत ए टीम के लिए खेल रहे हैं और अब तक दो 50 ओवर के मैचों में 79 रन देकर 6 विकेट झटक चुके हैं।

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज सैनी ने अपनी हाथ की तेज गति और लचीले ऐक्शन से अलग पहचान बनाई। सैनी की गति के पीछे टेनिस बॉल से क्रिकेट खेलने का काफी योगदान है।

नवदीप सैनी इस समय वेस्टइंडीज में भारत ए के लिए खेल रहे हैं

23 नवंबर 1992 को हरियाणा के करनाल में जन्मे नवदीप सैनी 2012 में दिल्ली शिफ्ट हुए थे। उनकी प्रतिभा को सबसे पहले गौतम गंभीर ने पहचाना था, जो तब तक टेनिस बॉल से गेंदबाजी किया करते थे। 

इसके बाद गंभीर ने उन्हें दिल्ली रणजी टीम में जगह बनाने में अहम भूमिका निभाई। यहीं से सैनी की किस्मत पलट गई। सैनी ने अपना प्रथम श्रेणी डेब्यू दिसंबर 2013 में विदर्भ के खिलाफ दिल्ली के लिए किया था।  

2017-18 के रणजी सीजन में नवदीप सैनी ने दिल्ली के लिए 34 विकेट लेते हुए उसे फाइनल तक पहुंचाया था, जहां उसे विदर्भ से शिकस्त मिला था।  

सैनी ने अब तक अपने 43 प्रथम श्रेणी मैचों में 120 विकेट लिए हैं जबकि उन्होंने 40 लिस्ट-ए मैचों में 63 विकेट झटके हैं और 34 टी20 मैचों में उन्होंने 30 विकेट लिए हैं। 

भारत की तीन टी20 मैचों के लिए टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), क्रुणाल पंड्या, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, दीपक चाहर, नवदीप सैनी।

टॅग्स :नवदीप सैनीभारत Vs वेस्टइंडीजगौतम गंभीर

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या