नेपाल के क्रिकेटर संदीप लामिछाने को रेप केस में हुई 8 साल की सजा, बलात्कार के दोषी पाए गए थे

29 दिसंबर को सुनवाई के दौरान काठमांडू जिला अदालत ने नेपाल के पूर्व क्रिकेट कप्तान संदीप लामिछाने को एक लड़की से बलात्कार के आरोप में दोषी पाया था। शिशिर राज ढकाल की अध्यक्षता वाली पीठ ने फैसला सुनाया था कि संदीप लामिछाने ने लड़की के साथ बलात्कार किया था।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: January 10, 2024 05:36 PM2024-01-10T17:36:09+5:302024-01-10T17:39:04+5:30

Nepal court sentences eight years imprisonment to star cricketer Sandeep Lamichhane | नेपाल के क्रिकेटर संदीप लामिछाने को रेप केस में हुई 8 साल की सजा, बलात्कार के दोषी पाए गए थे

नेपाल के क्रिकेटर संदीप लामिछाने को रेप केस में हुई 8 साल की सजा

googleNewsNext
Highlightsनेपाल के क्रिकेटर संदीप लामिछाने को रेप केस में हुई 8 साल की सजासुनवाई के बाद मुआवजे और जुर्माने के साथ 8 साल की कैद का फैसलापीठ ने फैसला सुनाया कि अगस्त 2022 में बलात्कार के समय लड़की नाबालिग नहीं थी

Sandeep Lamichhane sentences eight years imprisonment:  नेपाल की अदालत ने बलात्कार के एक मामले में स्टार क्रिकेटर संदीप लामिछाने को आठ साल कैद की सजा सुनाई है। शिशिर राज ढकाल की पीठ ने आज सुनवाई के बाद मुआवजे और जुर्माने के साथ 8 साल की कैद का फैसला सुनाया। इसकी पुष्टि अदालत के अधिकारी रामू शर्मा ने की।

29 दिसंबर को सुनवाई के दौरान काठमांडू जिला अदालत ने नेपाल के पूर्व क्रिकेट कप्तान संदीप लामिछाने को  एक लड़की से बलात्कार के आरोप में दोषी पाया था। शिशिर राज ढकाल की अध्यक्षता वाली पीठ ने फैसला सुनाया था कि संदीप लामिछाने ने लड़की के साथ बलात्कार किया था। संदीप के खिलाफ बलात्कार का दोषी ठहराते हुए, पीठ ने फैसला सुनाया कि अगस्त 2022 में बलात्कार के समय लड़की नाबालिग नहीं थी। हालांकि, काठमांडू जिला न्यायालय ने फैसला सुनाया कि नेपाल क्रिकेटर ने लड़की की खराब वित्तीय पृष्ठभूमि का फायदा उठाया।

23 वर्षीय खिलाड़ी जमानत पर बाहर था और सितंबर 2023 में एशिया कप 2023 में नेपाल टीम का हिस्सा था। काठमांडू के जिला अटॉर्नी कार्यालय ने अगस्त 2022 में एक लड़की से बलात्कार के आरोप में संदीप के खिलाफ मामला दर्ज किया था। उन पर आपराधिक संहिता 2074 की धारा 219 के तहत आरोप लगाया गया था। सितंबर में लड़की ने नेपाली क्रिकेटर के खिलाफ याचिका दायर कर उनकी जमानत को चुनौती दी थी। हालाँकि, नेपाल कोर्ट ने संदीप के रेप ट्रायल को स्थगित कर दिया, जिससे उन्हें एशिया कप में भाग लेने की अनुमति मिल गई।

हालांकि इस मामले में  संदीप लामिछाने ने सोशल मीडिया पर अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को निराधार बताया था। 2022 में जब उनपर ये आरोप लगे थे जब वह  कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) खेल रहे थे। नेपाल क्रिकेट संघ (CAN) ने लड़की द्वारा दायर बलात्कार के मामले में आरोपी होने के कारण लामिछाने को निलंबित कर दिया था। लड़की ने शिकायत में उल्लेख किया था कि क्रिकेटर ने काठमांडू के एक होटल के कमरे में उसके साथ बलात्कार किया था। उसने कहा कि लमिछाने 21 अगस्त को उसे काठमांडू और भक्तपुर के विभिन्न स्थानों पर ले गया और उसी दिन होटल में उसके साथ बलात्कार किया।

Open in app