IND vs AFG: पारी की शुरुआत करेंगे रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल, पहला टी20 12 जनवरी को मोहाली में

भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने बुधवार को पुष्टि की कि टीम टी20 विश्व कप से पहले शीर्ष क्रम में बायें और दायें हाथ की जोड़ी की अहमियत को ध्यान में रखते हुए रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल को सलामी जोड़ी के तौर पर बरकरार रखेगी।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 10, 2024 09:37 PM2024-01-10T21:37:57+5:302024-01-10T21:38:59+5:30

IND vs AFG Rohit Sharma and Yashasvi Jaiswal will open innings first T20 on January 12 in Mohali | IND vs AFG: पारी की शुरुआत करेंगे रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल, पहला टी20 12 जनवरी को मोहाली में

(फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsपारी की शुरुआत करेंगे रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल बायें और दायें हाथ की जोड़ी की अहमियत को ध्यान में रखते हुए फैसलापहला टी20 12 जनवरी को मोहाली में

IND vs AFG: भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने बुधवार को पुष्टि की कि टीम टी20 विश्व कप से पहले शीर्ष क्रम में बायें और दायें हाथ की जोड़ी की अहमियत को ध्यान में रखते हुए रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल को सलामी जोड़ी के तौर पर बरकरार रखेगी। रोहित ने गुरुवार से यहां अफगानिस्तान के खिलाफ शुरू हो रही श्रृंखला के लिए 14 महीने बाद भारतीय टी20 टीम में वापसी की है। उन्होंने टीम के लिए इस प्रारूप का अंतिम मैच इंग्लैंड के खिलाफ एडीलेड में 2022 टी20 विश्व कप सेमीफाइनल खेला था। जायसवाल पिछले साल अगस्त में वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला से छोटे प्रारूप में पारी का आगाज कर रहे हैं। 

द्रविड़ ने मैच की पूर्व संध्या पर कहा, "अभी, हम रोहित और जायसवाल से पारी का आगाज करायेंगे। जब आपके पास ऐसी टीम है जिसमें लचीलापन मिलता है तो हम ऐसा फैसला कर सकते हैं जो टीम के सर्वश्रेष्ठ हित में हो।" उन्होंने कहा, "जायसवाल ने बतौर सलामी बल्लेबाज हमारे लिये जो किया है, हम निश्चित रूप से उससे खुश हैं। इससे हमें शीर्ष में बायें-दायें हाथ के बल्लेबाज का संयोजन भी मिल जाता है।"

हालांकि इससे सवाल खड़ा होता है कि शुभमन गिल के लिए स्थान कैसे बनाया जाये जो टी20 अंतरराष्ट्रीय में या तो पारी का आगाज करते हैं या फिर तीसरे नंबर पर खेलते हैं। यह सवाल लाजमी भी है क्योंकि विराट कोहली ने भी टी20 अंतरराष्ट्रीय में रोहित के साथ वापसी की है। स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 श्रृंखला के लिए टीम में शामिल किया गया है लेकिन वह दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच से ही उपलब्ध होंगे। तो टीम प्रबंधन कोहली को अंतिम एकादश में कैसे शामिल करेगा? 

कोहली और रोहित को शीर्ष क्रम में भेजना तर्कसंगत फैसला होगा? द्रविड़ ने इस संभावना को भी पूरी तरह से खारिज नहीं किया। उन्होंने कहा, "कुछ भी खारिज नहीं किया जा सकता (कोहली का रोहित के साथ पारी का आगाज करना)। हमें इसमें कोई शक नहीं है कि रोहित और कोहली जैसे खिलाड़ियों के पास जितना कौशल है, वे अलग तरह की गेंदबाजी के खिलाफ जवाब ढूंढने में सक्षम रहेंगे।"

पूर्व भारतीय कप्तान ने कहा, "हमारे पास अब भी लाइन अप में बायें हाथ के बल्लेबाज हैं। लेकिन यह सिर्फ बायें हाथ के बल्लेबाजों के बारे में नहीं है बल्कि अलग तरह की स्पिन के खिलाफ निपटने की क्षमता के बारे में है।" उन्होंने कहा, "रिंकू, जायसवाल और तिलक जैसे खिलाड़ी भी आये हैं जो शानदार हैं। लेकिन अंत में चयन दायें-बायें हाथ के बल्लेबाज के हिसाब से नहीं बल्कि प्रदर्शन के आधार पर होता है।"

द्रविड़ ने रिंकू सिंह की दबाव में शानदार प्रदर्शन करने की काबिलियत की प्रशंसा की और कहा, "वह फिनिशर का काम अच्छी तरह कर रहा है। अफगानिस्तान के खिलाफ श्रृंखला उसके लिए खुद को बेहतर क्रिकेटर बनाने का मौका है।" उन्होंने कहा, "उसे यहां और आईपीएल में जो भी मौका मिलता है, यह उसके विकास के लिए अच्छा होगा। जब एक खिलाड़ी अच्छा करता है तो वह हमेशा ही चयनकर्ताओं के दिमाग में रहता है।"

Open in app