भारतीय शारीरिक विकलांगता क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड पर रोमांचक जीत के साथ टी20 सीरीज 3-1 से जीती

भारत ने 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 150 रन बनाए। जवाब में, इंग्लैंड ने 131 के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य तक पहुंचने के लिए संघर्ष किया। तीन गेंद शेष रहते हुए टीम ऑल आउट हो गई।

By रुस्तम राणा | Published: February 03, 2024 7:33 PM

Open in App
ठळक मुद्देभारतीय टीम ने अहमदाबाद में एक रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाफ 3-1 से श्रृंखला जीतीसैंटे ने बल्ले (30 रन नाबाद), गेंद (2 विकेट) और क्षेत्ररक्षण (1 रन आउट) में महत्वपूर्ण योगदान दिया और भारत की जीत सुनिश्चित कीभारत ने 20 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 150 रन बनाए, जवाब में, इंग्लैंड ने 131 रन पर ढेर हुई

अहमदाबाद: भारतीय शारीरिक विकलांगता क्रिकेट टीम ने शनिवार को अहमदाबाद में एक रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाफ 3-1 से श्रृंखला जीतकर अपनी शक्ति का प्रदर्शन किया। रवींद्र सैंटे ने अपने असाधारण हरफनमौला प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार अर्जित किया। सैंटे ने बल्ले, गेंद और क्षेत्ररक्षण में महत्वपूर्ण योगदान दिया और भारत की जीत सुनिश्चित की। श्रृंखला अब 3-1 से बराबर होने के साथ, भारत 6 फरवरी को दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट मैदान नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने वाले पांचवें और अंतिम मैच में अपना दबदबा बनाए रखना चाहेगी। सैंटे के लगातार योगदान ने पूरी श्रृंखला में भारत की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। शुरुआती चार ओवरों में सिर्फ 21 रन पर दो विकेट जल्दी गिरने से शुरुआती झटकों का सामना कर रहे भारत ने कप्तान विक्रांत केनी और लोकेश मार्गाडे के बीच तीसरे विकेट के लिए महत्वपूर्ण साझेदारी की मदद से 50 रनों का योगदान देकर वापसी की।

मार्गाडे के 21 रनों ने, केनी के 28 रनों के साथ मिलकर, सैंटे के नाबाद 30 रनों के लिए मंच तैयार किया, जिससे भारत ने 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 150 रन बनाए। जवाब में, इंग्लैंड ने 131 के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य तक पहुंचने के लिए संघर्ष किया। तीन गेंद शेष रहते हुए टीम ऑल आउट हो गई। सैंटे द्वारा सलामी बल्लेबाज एलेक्स (रन आउट) को जल्दी आउट करना और उसके बाद के दो विकेटों ने दर्शकों के लिए महत्वपूर्ण बाधाएँ पैदा कीं। केनी के बहुमूल्य योगदान के साथ-साथ सनी और अखिल रेड्डी के तीन विकेटों ने यह सुनिश्चित कर दिया कि इंग्लैंड लक्ष्य से पीछे रह जाए।

लियाम ओ'ब्रायन 44 गेंदों में 58 रनों के साथ इंग्लैंड के शीर्ष स्कोरर के रूप में उभरे, लेकिन बाकी बल्लेबाजी लाइनअप को दोहरे आंकड़े तक पहुंचने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। बेन सटन 11 रन बनाने में सफल रहे और एंथोनी 25 रन बनाकर आखिरी खिलाड़ी रहे।श्रृंखला की जीत भारतीय टीम के सामूहिक प्रयास को दर्शाती है। इस श्रृंखला का आयोजन भारत की दिव्यांग क्रिकेट समिति द्वारा किया जाता है, जिसे बीसीसीआई का समर्थन प्राप्त है। 

टॅग्स :टीम इंडियाइंग्लैंडबीसीसीआई

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या