पाकिस्तान के खेलने से इंकार के बाद भारत से छिनी एशिया कप की मेजबानी

1984 में एशिया कप के शुरू होने के बाद से ही इस टूर्नामेंट पर भारत-पाकिस्तान के रिश्तों का असर दिखता रहा है।

By विनीत कुमार | Published: April 11, 2018 1:00 PM

Open in App

नई दिल्ली, 11 अप्रैल: पाकिस्तान से जारी विवाद के बाद भारत से क्रिकेट के एशिया कप की मेजबानी छीन गई है। अब यह इस साल यूएई में आयोजित की जाएगी। एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) ने मंगलवार को यह जानकारी दी। पूर्व कार्यक्रम के अनुसार इसे भारत में सितंबर में आयोजित किया जाना था, हालांकि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) लगातार अपनी टीम को भारत भेजने से मना कर रहा था और टूर्नामेंट में कहीं और आयोजित करने की मांग पर अड़ा रहा।

एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) के मैनेजर सुलतान राणा ने इस बारे में कहा, 'इस साल एशिया कप भारत से बाहर यूएई में 13 से 28 सितंबर के बीच आयोजित होगा।'

गौरतलब है कि 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले के बाद से ही भारत ने पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय क्रिकेट के रिश्ते को तोड़ रखा है। हालांकि, आईसीसी के इवेंट्स में भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने आती रही हैं।

दरअसल, 1984 में एशिया कप के शुरू होने के बाद से ही इस टूर्नामेंट पर भारत-पाकिस्तान के रिश्तों का असर दिखता रहा है। 1986 में भारत ने पाकिस्तान से विवाद के कारण ही श्रीलंका में हुए एशिया कप में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया था। जबकि इसके बाद 1991 में भारत की मेजबानी में हुए एशिया कप में पाकिस्तान ने अपनी टीम नहीं भेजी थी। 

यही नहीं, 2012 से 2016 के बीच भारत और पाकिस्तान के विवाद के कारण तीन बार बांग्लादेश ने एशिया कप की मेजबानी की। हाल में एसीसी के इमर्जिंग एशिया कप के आयोजन को लेकर भी विवाद सामने आया था दब भारत ने अपनी टीम को पाकिस्तान भेजने से इंकार किया। अब हालांकि, इमर्जिग कप इसी साल दिसंबर में पाकिस्तान और श्रीलंका में संयुक्त रूप से आयोजित होंगे।

टॅग्स :भारत vs पाकिस्तानश्री लंकाआईसीसी

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या