भारत के नए कोच की रेस में टॉम मूडी, जयवर्धने, रॉबिन सिंह समेत कई दिग्गज शामिल, रवि शास्त्री को देंगे टक्कर!

India coach post: भारतीय टीम के नए कोच पद के लिए रवि शास्त्री को मिल रही है टॉम मूडी, जयवर्ध और रॉबिन सिंह समेत कई दिग्गज खिलाड़ियों से कड़ी टकक्र

By अभिषेक पाण्डेय | Published: July 31, 2019 3:46 PM

Open in App
ठळक मुद्देभारतीय टीम के नए कोच पद के लिए टॉम मूडी, जयवर्धने, रॉबिन सिंह ने किया है आवेदनविराट कोहली ने वर्तमान कोच रवि शास्त्री का दूसरे कार्यकाल के लिए भी किया है समर्थननए कोच का चयन, कपिल देव, अंशुमान गायकवाड़, शांता रंगास्वामी की अगुवाई वाली सीएसी करेगी

भारत के नए कोच पद ने इंटरनेशनल क्रिकेट के कई चर्चित नामों को आकर्षित किया है। हालांकि भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस पद के लिए एक बार फिर से वर्तमान कोच रवि शास्त्री का समर्थन किया है। 

भारतीय कोच चयन पद के आवेदन की समयसीमा मंगलवार को समाप्त हुई है। वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में टीम इंडिया की बार के बाद से रवि शास्त्री पर दबाव बढ़ रहा है, जो अब 3 अगस्त से शुरू हो रहे वेस्टइंडीज दौरे पर टीम के साथ गए हैं। 

भारतीय कोच पद के लिए कई बड़े नामों ने किया आवेदन!

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय टीम के कोच पद के लिए पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर टॉम मूडी, न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन, श्रीलंका के दिग्गज खिलाड़ी महेला जयवर्धने, पूर्व खिलाड़ी रॉबिन सिंह और पूर्व भारतीय क्रिकेटर और जिम्बाब्वे के वर्तमान तोट लालचंद राजपूत ने आवेदन किया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय टीम के बैटिंग कोच पद के लिए पूर्व भारतीय टेस्ट खिलाड़ी प्रवीण आमरे और फील्डिंग कोच पद के लिए दक्षिण अफ्रीका के जोंटी रोड्स ने आवेदन किया है। 

कोहली के समर्थन से रवि शास्त्री फिर से कोच बनने की रेस में सबसे आगे हैं और इस प्रक्रिया में उन्हें स्वत: प्रवेश मिला है। इससे पहले इस पद के लिए आवेदन करने वाले रॉबिन सिंह ने शास्त्री की आलोचना करते हुए कहा था कि लगातार दो वर्ल्ड कप सेमीफाइनल हारने वाले कोच की जगह टीम को एक नया कोच मिलना चाहिए। 

रवि शास्त्री का करार वर्ल्ड कप के साथ ही खत्म हो गया था लेकिन उनके और उनके सपोर्ट स्टाफ का कार्यकाल वेस्टइंडीज दौरे तक के लिए 45 दिन के लिए बढ़ा दिया गया है।

भारतीय टीम के नए कोच का चयन अगस्त में बीसीसीआई की क्रिकेट अडवायजरी कमिटी (सीएसी) करेगी, जिसमें वर्ल्ड कप विजेता कप्तान कपिल देव, पूर्व कोच अंशुमान गायकवाड़ और महिला टीम की पूर्व कप्तान शांता रंगास्वामी शामिल हैं।

विराट कोहली ने वेस्टइंडीज दौरे पर रवाना होने से पहले कोच पद के लिए अपनी पसंद स्पष्ट करते हुए कहा था कि अगर रवि शास्त्री दोबारा कोच बनते हैं तो टीम को खुशी होगी।

57 वर्षीय रवि शास्त्री कोच पद के लिए इंटरव्यू के दौरान वेस्टइंडीज में होंगे और सलाहकार समिति से वीडियो कॉल से बात करेंगे।

अगस्त 2014 से अप्रैल 2016 तक भारतीय टीम के डायरेक्टर रहे रवि शास्त्री ने कोच पद पर जुलाई 2017 में अनिल कुंबले की जगह ली थी।

टॅग्स :रवि शास्त्रीभारतीय क्रिकेट टीमकपिल देवबीसीसीआईविराट कोहली

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या