IND vs WI: ईशान किशन को मिल सकता है टेस्ट डेब्यू का मौका, जानिए घरेलू क्रिकेट के आंकड़े

ईशान किशन ने अब तक 48 फर्स्ट क्लास मैचों में 2985 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 6 शतक भी निकले हैं। केएस भरत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 मैचों में सिर्फ 101 रन ही बनाए, जिसमें 44 उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर था। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में दोनों पारियों में भरत ने सिर्फ 28 बनाए।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: July 03, 2023 4:40 PM

Open in App
ठळक मुद्देटेस्ट सीरीज का पहला मैच 12 जुलाई से डोमिनिका में खेला जाएगाइस सीरीज में ईशान को केएस भरत पर तरजीह मिल सकती हैईशान किशन ने अब तक 48 फर्स्ट क्लास मैचों में 2985 रन बनाए हैं

India vs West Indies Test: भारत और वेस्टइंडीज के बीच होने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच 12 जुलाई से डोमिनिका में खेला जाएगा। इस सीरीज के लिए भारतीय टीम में दो विकेटकीपर बल्लेबाजों को चुना गया है। बांए हाथ के ताबड़तोड़ बल्लेबाज ईशान किशन और केएस भरत दोनों को भारतीय टीम में चुना गया है। अब कप्तान रोहित शर्मा के सामने फिर से एक बार मुश्किल चुनौती खड़ी हो गई है। 

हालांकि माना जा रहा है कि इस सीरीज में ईशान को केएस भरत पर तरजीह मिल सकती है। हाल ही में खेले गए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी भारतीय टीम मैनेजमेंट के सामने यही मुश्किल सवाल खड़ा था। तब टीम ने फैसला किया था केएस भरत को मौका मिलना चाहिए।  WTC 2023 के फाइनल की दोनों पारियों में भरत ने सिर्फ 28 बनाए और टीम के भरोसे पर खरे नहीं उतरे। यही कारण है कि ईशान किशन को मौका मिलने की संभावना काफी ज्यादा हो गई है।

क्या कहते हैं आंकड़े

ईशान किशन  ने अब तक 48 फर्स्ट क्लास मैचों में 2985 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 6 शतक भी निकले हैं। केएस भरत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 मैचों में सिर्फ 101 रन ही बनाए, जिसमें 44 उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर था। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में दोनों पारियों में भरत ने सिर्फ 28 बनाए।

ईशान किशन अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। कई क्रिकेट पंडितों का मानना है कि वह टेस्ट मैचों में ऋषभ पंत की कमी पूरी कर सकते हैं। ईशान के घरेलू क्रिकेट के रिकॉर्ड भी लाजवाब हैं। किशन का चयन जब झारखंड रणजी टीम के लिए हुआ था तब वे 15 साल के थे। इसके बाद अंडर-19 वर्ल्ड कप 2016 में वे टीम इंडिया के कप्तान थे।  उन्होंने 18 जुलाई 2021 को श्रीलंका के खिलाफ वनडे में डेब्यू किया था। आईपीएल के 15वें सीजन में  मुंबई इंडियंस ने उन्हें 15.25 करोड़ रुपये में खरीदा। बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव में अपने करियर की बेस्ट पारी खेलते हुए किशन ने  210 रन बनाए थे। इस दौरान  उन्होंने अपनी पारी में 24 चौके और 10 छक्के लगाए थे। वह भारत की तरफ से वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले चौथे बल्लेबाज बने।

वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम: 

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, यशस्वी जयसवाल, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट, नवदीप सैनी।

टॅग्स :ईशान किशनकेएस भरतभारतीय क्रिकेट टीमटेस्ट क्रिकेटरोहित शर्मा
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या