Ind vs SA, 3rd T20: साउथ अफ्रीका ने ड्रॉ कराई सीरीज, ये रहे टीम इंडिया की हार के 5 बड़े कारण

टीम इंडिया इस मैच में कई मोर्चों पर कमजोर नजर आई और मेहमान टीम ने इस बात का पूरा फायदा उठाते हुए सीरीज बराबर करा लिया।

By सुमित राय | Published: September 23, 2019 8:11 AM

Open in App
ठळक मुद्देसाउथ अफ्रीका ने तीसरे टी20 मैच में भारत को 9 विकेट से हरा दिया।इस मैच में टीम इंडिया इस मैच में कई मोर्चों पर कमजोर नजर आई।जानिए टीम इंडिया की हार के 5 बड़े कारण क्या रहे।

क्विंटन डी कॉक (नाबाद 79) की धमाकेदार पारी की बदौलत साउथ अफ्रीका ने रविवार को बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए तीसरे टी20 मैच में भारत को नौ विकेट से हराकर सीरीज 1-1 के ड्रॉ करा ली। तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था, जबकि मोहाली में खेले गए दूसरे मैच में टीम इंडिया ने 7 विकेट से जीत दर्ज की थी।

टीम इंडिया इस मैच में कई मोर्चों पर कमजोर नजर आई और उसकी हार के कई कारण रहे। भारतीय टीम में बल्लेबाजी और गेंदबाजी के अलावा कप्तानी की भी कमी दिखी। मेहमान टीम ने इस बात का पूरा फायदा उठाया और सीरीज बराबर करने में सफल रही। हम आपको बता रहे हैं टीम इंडिया की हार के 5 बड़े कारण क्या रहे।

टॉस जीतकर बैटिंग करने का फैसला

एम चिन्नास्वामी स्टेडियम कोहली के लिए आईपीएल में होम ग्राउंड होता है, लेकिन वो इस पिच को पढ़ने में असफल रहे और टॉस जीतने के बावजूद गलत फैसला कर गए। मैच से पहले सुनील गावस्कर ने पिच रिपोर्ट में कहा था कि पिट बैटिंग के लिए अच्छी है और टॉस जीतने वाली टीम चेज करना पसंद करेगी। आईपीएल में भी ऐसा होता है कि चिन्नास्वामी स्टेडियम में बड़ा स्कोर चेज करना आसान होता है।

बैटिंग में पूरी तरह फेल हुई टीम इंडिया

पिछले कुछ सालों में टीम इंडिया के लिए उसका टॉप ऑर्डर उसकी सबसे बड़ी मजबूती है, लेकिन इस मैच में टॉप ऑर्डर फ्लॉप हो गया। कोहली और रोहित 9-9 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद ऋषभ पंत (19) और श्रेयस अय्यर (5) ने भी जल्दी-जल्दी में विकेट गंवा दिए, वहीं क्रुणाल पंड्या सिर्फ 4 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। हालांकि इसके बाद हार्दिक पंड्या और रवींद्र जडेजा ने पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन बड़ा स्कोर नहीं बना सके।

9वें नंबर तक की बल्लेबाजी का प्लान फेल

साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टीम इंडिया के 9वें नंबर तक बल्लेबाजी की बात की थी, लेकिन कोहली का यह प्लान फेल हो गया। टीम इंडिया ने इस मैच में 20 ओवर में 9 विकेट गंवा दिए, लेकिन सभी खिलाड़ी मिलकर 134 रन ही बना पाए।

दबाव बनाने में भारतीय गेंदबाज रहे नाकाम

कई मैचों में भारतीय टीम ने इससे छोटे लक्ष्य का भी बचाव किया है, लेकिन इस मैच में भारतीय टीम के गेंदबाज दबाव बनाने में नाकाम रहे। भारतीय गेंदबाजों की लाइन और लेंथ में सटीकता का पूरा अभाव दिखा और इसका रहा कि साउथ अफ्रीकी बल्लेबजों ने आसानी से रन बनाए।

कोहली ने रीव्यू लेने में की बड़ी गलती

इस मैच में कप्तान कोहली ने रिव्यू लेने में भी बड़ी गलती कर दी। छठे ओवर की तीसरी गेंद पर दीपक चाहर के कहने पर कोहली ने रिव्यू लिया और यह गलत साबित हुआ। इसका बाद अगले ही ओवर में पांचवीं गेंद पर वाशिंगटन सुंदर की अपील को अंपायर ने नाकार दिया और टीम इंडिया अपना रिव्यू पहले ही गंवा चुकी थी। वहीं रिप्ले में साफ दिख रहा था कि डि कॉक आउट थे, जो उस समय 29 रन बनाकर खेल रहे थे। इसके बाद उन्होंने 52 गेंदों में 79 रनों की पारी खेलकर टीम को जीत दिला दी।

टॅग्स :भारत Vs दक्षिण अफ्रीकाभारतीय क्रिकेट टीमदक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीमविराट कोहलीरोहित शर्माऋषभ पंतश्रेयस अय्यरदीपक चाहरसुनील गावस्कर

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या