Ind vs NZ, 1st Test: इन 5 कारणों से टीम इंडिया को झेलनी पड़ी 10 विकेट से हार, देखें कौन रहा जिम्मेदार

भारतीय टीम की इस हार के कई कारण रहे, जिसे भारतीय टीम को सुधारने की जरूरत है।

By सुमित राय | Published: February 24, 2020 1:54 PM

Open in App
ठळक मुद्देभारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के सामने विपरीत परिस्थितियों में आसानी से घुटने टेक दिए।

भारतीय क्रिकेट टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंग्टन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। भारतीय टीम पहली पारी में में 165 रनों पर ढेर हो गई थी, जिसके बाद न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 348 रन बनाए थे। इसके बाद भारतीय टीम ने दूसरी पारी में 191 रन बनाए थे और न्यूजीलैंड के सामने 9 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे उन्होंने आसानी से हासिल कर लिया।

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के सामने विपरीत परिस्थितियों में आसानी से घुटने टेक दिए, जिससे उसे मैच के चौथे दिन पहले सत्र में ही दस विकेट से बड़ी हार का सामना करना पड़ा। भारतीय टीम की इस हार के कई कारण रहे, जिसे भारतीय टीम को सुधारने की जरूरत है।

टीम इंडिया की हार का 5 बड़े कारण -

कोहली और बुमराह की खराब फॉर्म : भारतीय टीम की बड़ी हार के पीछे सबसे बड़ा कारण विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह की खराब फॉर्म है। विराट कोहली के बल्ले से पहली पारी में 2 और दूसरी पारी में 19 रन ही निकल पाया। वहीं जसप्रीत बुमराह ने इस मैच में 26.4 ओवर की गेंदबाजी की और 89 रन दिए, लेकिन सिर्फ एक विकेट ही झटक पाए।

टीम इंडिया की बैटिंग का फ्लॉप होना : भारतीय टीम बल्लेबाजी में पूरी तरह से फ्लॉप रही और टीम पहली पारी में 165 रन बनाने के बाद दूसरी पारी में भी 191 रनों पर सिमट गई। मयंक अग्रवाल ने दूसरी पारी में 58 रन बनाए। इसके अलावा कोी भी खिलाड़ी अर्धशतक नहीं पहुंच पाया। पहली पारी में अजिंक्य रहाणे ने 46 रनों की पारी खेली थी।

न्यूजीलैंड के निचले क्रम की बैटिंग : विपक्षी टीम के निचले क्रम को आउट करने में एक बार फिर भारतीय टीम के गेंदबाजों के पसीने छूट गए। न्यूजीलैंड की ओर से तेज गेंदबाज काइल जैमीसन ने 44 और ट्रेंट बोल्ट ने 38 रनों की पारी खेलकर भारत की मुश्किलें बढ़ा दी।।

काइल जैमीसन का यादगार डेब्यू : भारतीय टीम की हार में न्यूजीलैंड के काइल जैमीसन का प्रदर्शन भी एक बड़ा कारण रहा। जैमीसन ने भारत की पहली पारी में कोहली, पुजारा और हनुमा विहारी जैसे महत्वपूर्ण बल्लेबाजों को विकेट लिया। जैमीसन ने 4 विकेट लेने के अलावा 44 रन भी बनाए थे।

न्यूजीलैंड की धारदार गेंदबाजी : न्यूजीलैंड टीम की घातक गेंदबाजी के आगे भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने विपरीत परिस्थितियों में आसानी से घुटने टेक दिए। न्यूजीलैंड की ओर से पहली पारी में टिम साउदी और काइल जैमीसन ने चार-चार विकेट चटकाए, जबकि दूसरी पारी में टिम साउदी ने 5 और ट्रेंट बोल्ट ने 4 विकेट अपने नाम किया।

टॅग्स :भारत vs न्यूजीलैंडभारतीय क्रिकेट टीमन्यूजीलैंड क्रिकेट टीमविराट कोहलीजसप्रीत बुमराहमयंक अग्रवालकाइल जैमीसनट्रेंट बोल्टटिम साउदी

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या