India vs England 2024: सीरीज 1-1 से बराबर, राजकोट, रांची और धर्मशाला टेस्ट नहीं खेलेंगे विराट!, नासिर हुसैन ने कहा- टीम इंडिया के साथ-साथ विश्व क्रिकेट को झटका, आखिर वजह

India vs England 2024: विराट कोहली जैसे खिलाड़ी का आगामी टेस्ट मैच में नहीं खेलना सिर्फ भारतीय टीम ही नहीं बल्कि सीरीज और विश्व क्रिकेट के लिए झटका है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 8, 2024 05:34 PM2024-02-08T17:34:17+5:302024-02-08T17:36:37+5:30

India vs England 2024 virat kohli out Series tied 1-1 Virat will not play Rajkot, Ranchi and Dharamshala Test Nasir Hussain said Shock to Team India as well as world cricket India have not been ruthless as they would have liked in Kohli's absence | India vs England 2024: सीरीज 1-1 से बराबर, राजकोट, रांची और धर्मशाला टेस्ट नहीं खेलेंगे विराट!, नासिर हुसैन ने कहा- टीम इंडिया के साथ-साथ विश्व क्रिकेट को झटका, आखिर वजह

file photo

googleNewsNext
Highlightsव्यक्तिगत जिंदगी को प्राथमिकता देने का समर्थन किया। तीसरा टेस्ट राजकोट में 16 फरवरी को खेला जाएगा। भारत ने पांच मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर कर ली है।

India vs England 2024: टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। दोनों देश एक-एक जीत के साथ बराबर है। तीसरा टेस्ट 15 फरवरी से राजकोट में होगा। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने कहा कि घरेलू मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों के दौरान स्टार भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली की अनुपस्थिति में भारत बल्ले से खास प्रदर्शन करने में असमर्थ रहा। विराट व्यक्तिगत कारणों से पहले दो टेस्ट नहीं खेल सके थे। एक रिपोर्ट के अनुसार विराट राजकोट और रांची में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और चौथे टेस्ट मैच में भी नहीं खेल पाएंगे। रिपोर्ट में कहा गया है कि पूर्व भारतीय कप्तान का इंग्लैंड के खिलाफ धर्मशाला में होने वाले सीरीज के आखिरी मैच में खेलना भी संदिग्ध है। नासिर ने कहा कि विराट की आक्रामकता और आमने-सामने के रवैये के बिना भारत को अपनी बल्लेबाजी में नुकसान हुआ है। वह (विराट कोहली) एक आक्रामक क्रिकेटर है। केएल राहुल ने अच्छी बल्लेबाजी की और शुभमन गिल और युवा जायसवाल ने दोहरे शतक के साथ शानदार प्रदर्शन किया।

हुसैन ने कहा, ‘‘हां, अभी पुष्टि नहीं हुई है। ये सब अटकलें हैं, वह अगले दो टेस्ट मैच में खेलेंगे या नहीं। अगले कुछ घंटों में वे अपनी टीम घोषित करेंगे। यह अगले तीन टेस्ट मैच के लिए होगी या नहीं, कुछ भी अभी स्पष्ट नहीं है। लेकिन यह झटका होगा। ’’ हुसैन ने कहा, ‘‘यह भारत के लिए झटका होगा। यह श्रृंखला के लिए झटका होगा। यह विश्व क्रिकेट के लिए झटका होगा। यह एक विशेष श्रृंखला होने जा रही है।

यह पहले ही शुरू हो चुकी है। पहले दो मैच काफी शानदार रहे। ’’ कोहली की उपलब्धियों और क्रिकेट में योगदान की प्रशंसा करते हुए इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने कहा कि उन जैसा खिलाड़ी 15 साल तक खेल की सेवा करने के बाद अपने परिवार के साथ समय बिताने का हकदार है। उन्होंने कहा, ‘‘खेल को विराट कोहली जैसे खिलाड़ियों का भी ध्यान रखने की जरूरत है।

वह पिछले 15 साल से अधिक समय से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे हैं और अगर उन्हें परिवार के साथ रहने के लिए खेल से ब्रेक की जरूरत है तो हम उन्हें शुभकामनायें देते हैं। ’’ हुसैन ने कहा, ‘‘भले ही इस कारण हमें एंडरसन बनाम कोहली का दिलचस्प मुकाबला देखने को नहीं मिले जैसा हमने पिछले कुछ वर्षों में देखा है तो भी ठीक है।

लेकिन कोहली और उनका परिवार और उनकी निजी जिंदगी सर्वोपरि है। ’’ हुसैन ने यह भी कहा कि कोहली की जगह लेना मुश्किल है लेकिन उन्हें केएल राहुल के अंतिम एकादश में शामिल होने की उम्मीद है जो दर्द के कारण दूसरे टेस्ट में नहीं खेल पाये थे। उनहोंने कहा, ‘‘विराट कोहली खेल और किसी श्रृंखला के खेलने वाले महान बल्लेबाजों में से एक हैं। और उनके जैसे खिलाड़ी की किसी भी टीम को कमी खलेगी। लेकिन जैसा कि हमने देखा है कि उनके पास युवा बल्लेबाजों की काफी अच्छी जमात है। ’’

हुसैन ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि केएल राहुल भारत के लिए टीम में शामिल हो सकते हैं जो दूसरे टेस्ट में नहीं खेल पाये थे। ’’ तीसरा टेस्ट राजकोट में 15 से 19 फरवरी तक खेला जायेगा जबकि चौथा टेस्ट रांची में 23 से 27 फरवरी तक होगा। हाल में कोहली के मित्र और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स ने यूट्यूब शो पर खुलासा किया था कि भारतीय बल्लेबाज अपने दूसरे बच्चे के जन्म के लिए टेस्ट मैच नहीं खेल पा रहे हैं।

Open in app