IND vs ENG: 34 साल बाद टीम इंडिया 78 रन पर आउट, भारत ने इंग्लैंड में तीसरा सबसे छोटा स्कोर बनाया, कई शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज

IND vs ENG:  क्रेग ओवरटन (14 रन पर तीन विकेट), ओली रोबिनसन (16 रन पर दो विकेट) और सैम कुरेन (27 रन पर दो विकेट) ने एंडरसन के बनाए दबाव का फायदा उठाकर भारतीय पारी को समेटा।

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 25, 2021 9:29 PM

Open in App
ठळक मुद्देइंग्लैंड के गेंदबाजों के दबदबे का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि भारतीय पारी में सिर्फ छह चौके लगे।भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आसमान में बादल छाए होने के बावजूद टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जो उलटा पड़ गया।एंडरसन ने उनके इस फैसले को गलत साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

IND vs ENG: इंग्लैंड ने तीसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन बुधवार को यहां भारत को पहली पारी में सिर्फ 78 रन पर समेट दिया। पिछले नौ महीने में यह दूसरा मौका है जब भारतीय टीम पारी में 100 रन भी बनाने में नाकाम रही है।

पिछले साल दिसंबर में आस्ट्रेलिया के खिलाफ एडीलेड में टीम दूसरी पारी में सिर्फ 36 रन पर सिमट गई थी जो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में उसका न्यूनतम स्कोर था। लार्ड्स में शानदार जीत के बाद भारत का पिछले 34 साल में पहले दिन की पिच पर यह न्यूनतम स्कोर है।

भारतीय टीम पिछली बार पहले दिन की पिच पर 100 रन से कम के स्कोर पर 1987 में आउट हुई थी जब नयी दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर वेस्टइंडीज ने दिलीप वेंगसरकर की अगुआई वाली भारतीय टीम को सिर्फ 75 रन पर ढेर कर दिया था।

हैडिंग्ले पर भारत की ओर से सिर्फ सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (105 गेंद में 19 रन) और अजिंक्य रहाणे (54 गेंद में 18 रन) की दोहरे अंक में पहुंचने में सफल रहे। टीम की ओर से इसके बाद सबसे बड़ा योगदान 16 रन के साथ अतिरिक्त रनों का रहा।

भारतीय बल्लेबाजों को आफ साइड से बाहर की गेंद से छेड़छाड़ का खामियाजा भुगतना पड़ा और पहले पांच बल्लेबाज विकेटकीपर जोस बटलर को कैच देकर आउट हुए। भारत ने अपने अंतिम छह विकेट सिर्फ 22 रन जोड़कर गंवाए जिससे लंच के बाद टीम 40.4 ओवर में ही सिमट गई।

भारत ने लार्ड्स में दूसरा टेस्ट 151 रन से जीतने वाली टीम में कोई बदलाव नहीं किया है। इंग्लैंड ने दो बदलाव करते हुए सलामी बल्लेबाज डोम सिबले की जगह डेविड मलान जबकि चोटिल तेज गेंदबाज मार्क वुड की जगह ओवरटन को अंतिम एकादश में जगह दी है।

टॅग्स :इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्डबीसीसीआईजो रूटकेएल राहुलचेतेश्वर पुजारा
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या