IND vs BAN: बांग्लादेश के खिलाफ T20 टीम में चुने जा सकते हैं ऋषभ पंत-संजू सैमसन, जानिए और किन्हें मिल सकता है मौका

कलाई के स्पिनरों की जोड़ी कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को चुने जाने की उम्मीद नहीं है क्योंकि राहुल चाहर और वॉशिंगटन सुंदर को एक और मौका मिलना तय है।

By भाषा | Published: October 23, 2019 9:04 PM

Open in App

भारतीय चयन समिति जब बांग्लादेश के खिलाफ आगामी श्रृंखला के लिये गुरुवार को टीम चुनने के लिये बैठक करेगी तो कप्तान विराट कोहली के कार्यभार का मुद्दा चर्चा का विषय होगा जबकि ऋषभ पंत के लिये संजू सैमसन को कवर के तौर पर शामिल किया जा सकता है। भारत ने अक्टूबर 2018 से सभी प्रारूपों में 56 मैच खेले हैं जिसमें से 48 में कोहली खेले हैं। हालांकि चयन समिति इस फैसले को कोहली पर ही छोड़ेगी कि वह ब्रेक चाहते हैं या फिर जारी रखना चाहते हैं।

मुंबई के उदीयमान ऑल राउंडर शिवम दुबे के बारे में गंभीर चर्चा की उम्मीद है जो चोटिल हार्दिक पंड्या की जगह आल राउंडर के स्थान पर चुने जा सकते हैं। तीन नवंबर से नयी दिल्ली में शुरू होने वाली तीन मैचों की टी20 श्रृंखला (दो अन्य मैच राजकोट और नागपुर में) के अलावा बांग्लादेश की टीम विश्व चैम्पियनशिप के अंतर्गत दो टेस्ट मैच (इंदौर और कोलकाता) में खेलेगी। सैमसन ने हाल में विजय हजारे ट्राफी में केरल के लिये दोहरा शतक जड़ा था, उनके पंत के बाद दूसरे विकल्प के रूप में चुने जाने की उम्मीद है।

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘अगर ऋषभ और संजू दोनों टीम में होंगे तो इसमें कोई परेशानी नहीं होगी। ये दोनों आईपीएल में भी एक साथ खेल चुके हैं। ऋषभ को संक्षिप्त प्रारूप में सीमित सफलता मिली है लेकिन भविष्य को देखते हुए हमें उसे खिलाने की जरूरत है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘साथ ही संजू में मैच का रूख बदलने की काबिलियत है। विश्व टी20 को ध्यान में रखते हुए टीम प्रबंधन को अन्य विकल्प भी देखने की जरूरत है क्योंकि हर कोई जानता है कि अब समय महेंद्र सिंह धोनी से आगे देखने का है। ’’ कोहली टीम में नहीं होंगे तो सैमसन को ‘बैक-अप’ बल्लेबाज के रूप देखा जा रहा है लेकिन यह देखना दिलचस्प होगा कि मनीष पांडे टीम में अपना स्थान बरकरार रख पाते हैं या नहीं। मुंबई के ऑल राउंडर शिवम दुबे ने छोटे प्रारूप में आल राउंडर के दूसरे विकल्प में विजय शंकर को पछाड़ दिया है।

सूत्र ने कहा, ‘‘हर कोई सहमत है कि शिवम की गेंदबाजी अभी तक अंतरराष्ट्रीय स्तर की नहीं है और वह हार्दिक की वैराइटी के करीब भी नहीं है। लेकिन वह बायें हाथ का खिलाड़ी है जो सकारात्मक चीज है और वह बड़े छक्के जड़ सकता है।’’

कलाई के स्पिनरों की जोड़ी कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को चुने जाने की उम्मीद नहीं है क्योंकि राहुल चाहर और वॉशिंगटन सुंदर को एक और मौका मिलना तय है। हजारे ट्रॉफी में अच्छे प्रदर्शन के बाद लोकेश राहुल के टीम में अपना स्थान बरकरार रखने की संभावना है। अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन खराब फॉर्म में है लेकिन चयनकर्ता शायद उन्हें एक और श्रृंखला में जारी रख सकते हैं। अगर उन्हें बाहर किया जाता है तो मयंक अग्रवाल रिजर्व सलामी बल्लेबाज का विकल्प हो सकते हैं। दीपक चाहर, नवदीप सैनी और खलील अहम के तीन मुख्य तेज गेंदबाज होने की उम्मीद है।

टॅग्स :भारत vs बांग्लादेशभारतीय क्रिकेट टीमबांग्लादेश क्रिकेट टीमबीसीसीआई

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या