IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर्स के खिलाफ कैसे खेलें भारतीय बल्लेबाज? सुनील गावस्कर ने दी सलाह

बार्डर-गावस्कर सीरीज में टीम इंडिया फिलहाल 2-1 से आगे है। नागपुर और दिल्ली में भारत को जीत मिली थी जबकि इंदौर में ऑस्ट्रेलिया ने बाजी मारी थी। अब ऑस्ट्रेलिया के पास अहमदाबाद में जीत हासिल कर के सीरीज को बराबर करने का मौका है।

By शिवेंद्र राय | Published: March 07, 2023 1:41 PM

Open in App
ठळक मुद्देसुनील गावस्कर ने भारतीय बल्लेबाजों को दी सलाहबताया ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर्स के खिलाफ कैसे खेलेंस्पिनर्स के खिलाफ झुककर खेलने की सलाह दी

नई दिल्ली: बार्डर-गावस्कर सीरीज का चौथा टेस्ट मैच 9 मार्च से अहमदाबाद में खेला जाएगा। नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जाने वाले इस मैच से पहले पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने भारतीय बल्लेबाजों को कुछ सलाह और टिप्स दिए हैं। गावस्कर ने बताया है कि नाथन लियोन और टॉड मर्फी जैसे स्पिन गेंदबाजों के सामने भारतीय बल्लेबाजों को क्या रणनीति अपनानी चाहिए।

इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत के दौरान सुनील गावस्कर ने कहा, "बल्लेबाजी के दौरान ऊपर वाला हाथ बल्ले का गाइड करता है और नीचे वाला हाथ स्पीड तय करता है। इसलिए आपको नीचे वाले हाथ से हैंडल को हल्का पकड़ना होगा। ऊपर वाला हाथ बल्ले को नीचे लाएगा जैसा आप चाहते हैं। थोड़ा सा झुकना आपको गेंद के करीब पहुंचने में मदद करता है। जिस तरह विकेटकीपर गेंद की उछाल के साथ उठता है, उसी तरह बल्लेबाज अगर थोड़ा झुकता है तो उसका सिर डिलीवरी एंगल के लाइन में होता है।"

गावस्कर ने आगे कहा, "स्पिनर्स के खिलाफ झुककर खेलने से बल्लेबाज को पता चल जाएगा कि कौन सी गेंद खेलनी है और कौन सी छोड़नी है। कितना आगे जाना है या बैकफुट पर जाना बेहतर है। सीधे खड़े रहने से टर्न होती गेंद पर फायदा नहीं मिला है। यदि आप विकेटकीपर की तरह थोड़ा झुकते हैं तो उछाल को संभालने में सक्षम होंगे।"

बता दें कि नागपुर और दिल्ली में जीत दर्ज करने के बाद इंदौर में ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर्स के आगे भारतीय बल्लेबाज बेबस नजर आए थे।  नाथन लियोन ने मैच में दस विकेट लिए। दूसरी पारी में लियोन ने अकेले भारत के 8 खिलाड़ियों को आउट किया था। इंदौर टेस्ट में भारत को 9 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया इस जीत के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में भी पहंच गया।  बता दें कि कमिंस के टिम पेन से कप्तानी की जिम्मेदारी संभालने के बाद 2021 में स्मिथ को उप कप्तान बनाया था और तब से वह टेस्ट में चौथी दफा आस्ट्रेलिया का नेतृत्व करेंगे।

बार्डर-गावस्कर सीरीज में टीम इंडिया फिलहाल 2-1 से आगे है। नागपुर और दिल्ली में भारत को जीत मिली थी जबकि इंदौर में ऑस्ट्रेलिया ने बाजी मारी थी। अब ऑस्ट्रेलिया के पास अहमदाबाद में जीत हासिल कर के सीरीज को बराबर करने का मौका भी है। ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस भी पहले दिन का मैच देखने के लिए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मैदान में मौजूद रहेंगे।

टॅग्स :भारत Vs ऑस्ट्रेलियासुनील गावस्करनाथन लायनविराट कोहलीचेतेश्वर पुजारारोहित शर्मा
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या