ICC World Cup: अगर कोहली ने अगले मैच में फिर की ये गलती तो सेमीफाइनल मैच में हो सकते हैं निलंबित

बांग्लादेश के खिलाफ मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने लिए मुसीबत खड़ी कर ली है।

By सुमित राय | Published: July 3, 2019 05:46 PM2019-07-03T17:46:44+5:302019-07-03T17:46:44+5:30

ICC World Cup 2019: Virat Kohli might get banned if he does too much of appeal | ICC World Cup: अगर कोहली ने अगले मैच में फिर की ये गलती तो सेमीफाइनल मैच में हो सकते हैं निलंबित

कोहली ने अत्याधिक अपील करते हुए आईसीसी की आचार संहिता का उल्लंघन किया है।

googleNewsNext
Highlightsभारतीय टीम ने बांग्लादेश को 28 रनों से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली।हालांकि भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने लिए मुसीबत खड़ी कर ली है।अगर कोहली फिर गलती करते हैं तो उन्हें एक मैच के लिए निलंबित किया जा सकता है।

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के 40वें मुकाबले में भारतीय टीम ने बांग्लादेश को 28 रनों से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली। इसी के साथ टीम इंडिया टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम बन गई है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल का टिकट कटाया था।

हालांकि बांग्लादेश के खिलाफ मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने लिए मुसीबत खड़ी कर ली है। उन्होंने मैच के दौरान अत्याधिक अपील करते हुए आईसीसी की आचार संहिता का उल्लंघन किया है और उनपर जुर्माना लग सकता है। यह दूसरा मौका है जब टूर्नामेंट के दौरान कोहली ने आचार संहिता का उल्लंघन किया है।

बांग्‍लादेश की पारी के दौरान 12वां ओवर भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी फेंक रहे थे। उनकी एक गेंद सौम्य सरकार के बल्ले से टकराकर पैड पर लगी। भारतीय टीम को लगा कि गेंद पहले पैड से टकराई है. इस पर भारतीय खिलाड़ियों ने आउट की अपील की, लेकिन ग्राउंड अम्‍पायर ने इसे नकार दिया।

फैसले के खिलाफ कप्तान कोहली ने रिव्‍यू लिया, जिसमें दिखाया गया कि गेंद सरकार के बल्ले और पैड दोनों से टकराई थी। बाद में कोहली ने भी इसे मान लिया, लेकिन अब उन्हें अत्यधिक अपील करने के चलते आईसीसी की आचार संहिता के लेबल-1 का उल्लंघन करने का दोषी पाया जा रहा है, जिस कारण उन्हें जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है।

कोहली ने इससे पहले अफगानिस्तान के खिलाफ भी अत्याधिक अपील किया था और इसके बाद उनपर मैच फीस का 25 फीसदी जुर्माने के अलावा एक डिमेरिट अंक भी मिला था। सितम्बर 2016 में रिवाइज्ड कोड के लागू होने के बाद से कोहली की यह तीसरी गलती है और उनके खाते में अब तीन डिमेरिट अंक हो गए हैं। एक अंक उन्हें जनवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका के साथ हुए टेस्ट मैच के दौरान मिला था।

अगर कोहली यह गलती अगले मैच में भी दोहराते हैं और मैच में अत्याधिक अपील के कारण एक और डिमेरिट प्वाइंट मिलता है तो उन्हें एक मैच के लिए सस्पेंड किया जा सकता है। अगर ऐसा हुआ तो कोहली को वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैच में टीम से बाहर रहना पड़ेगा।

आईसीसी आचार संहिता के लेबल-1 के उल्लंघन पर न्यूनतम जुर्माना फटकार और अधिकतम जुर्माना मैच फीस का 50 प्रतिशत या दोनों भी हो सकता है। इसके अलावा खिलाड़ी को एक डिमेरिट प्वाइंट भी दिया जाता है और जब कोई खिलाड़ी दो साल के अंदर चार या उससे अधिक डिमेरिट अंक हासिल करता है तो उन्हें निलंबन पॉइंट्स में बदल दिया जाता है जिसके आधार पर उस खिलाड़ी को निलंबित भी किया जा सकता है।

Open in app