CWC 2019: ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में बीच होगी श्रेष्ठता साबित करने की जंग, जानें दोनों टीमों की कमजोरी और ताकत

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच यह मैच लंदन के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में शनिवार को भारतीय समय के अनुसार शाम 6 बजे से खेला जाएगा।

By भाषा | Published: June 28, 2019 8:33 PM

Open in App
ठळक मुद्देऑस्ट्रेलियाई टीम शनिवार को अपने पड़ोसी देश न्यूजीलैंड के खिलाफ मैदान पर उतरेगी।विश्व कप में दोनों टीमें पिछली बार (2015) टूर्नामेंट के फाइनल में भिड़ी थी।ऐसे में शनिवार को होने वाला मुकाबला काफी रोमांचक हो सकता है।

लंदन, 28 जून। आईसीसी विश्व में सही समय पर लय हासिल करने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम शनिवार को जब अपने पड़ोसी देश न्यूजीलैंड के खिलाफ मैदान पर उतरेगी तो उसकी कोशिश जीत की लय को जारी रखने की होगी। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच यह मैच लंदन के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में शनिवार को भारतीय समय के अनुसार शाम 6 बजे से खेला जाएगा।

पिछले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ टूर्नामेंट में पहली बार हार का स्वाद चखने वाली न्यूजीलैंड की टीम में इस मुकाबले से एरॉन फिंच की अगुवाई वाली टीम को लॉर्ड्स के मैदान में हराकर लय हासिल करने की कोशिश करेगी। गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ मैच गंवाने के अलावा इस टूर्नामेंट में कुछ भी गलत नहीं किया और वह सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करने वाली पहली टीम बन गई।

न्यूजीलैंड अपने सभी सात मैचों में एक ही टीम के साथ उतरा है। टीम के नाम 11 अंक हैं और सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए उन्हें अपने बाकी दो मैचों में से कम से कम एक में जीत की जरूरत है। न्यूजीलैंड अगर ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड (तीन जुलाई) के खिलाफ एक मैच में जीत दर्ज करने में सफल रही तो लगातार चौथी बार विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह पक्की कर लेगी।

विश्व कप में दोनों टीमें पिछली बार (2015) टूर्नामेंट के फाइनल में भिड़ी थी और दोनों टीमों के खिलाड़ियों को उसकी यादें अब भी ताजा होगी। ऐसे में शनिवार को होने वाला मुकाबला काफी रोमांचक हो सकता है। ट्रांस - तस्मानाई प्रतिद्वंद्विता में हालांकि ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा काफी भारी है।

तटस्थ स्थल पर दोनों देशों के बीच खेले गए 20 एकदिवसीय में ऑस्ट्रेलिया की टीम 19 बार सफल रही है। न्यूजीलैंड की टीम को एकमात्र सफलता 1999 के विश्व कप में मिली जो विश्व कप में दोनों टीमें के बीच हुए सात मुकाबलों में न्यूजीलैंड की एकमात्र जीत है। सिर्फ इतिहास की दृष्टि ने ही नहीं बल्कि खिलाड़ियों की मौजूदा फॉर्म से भी पांच बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी लग रहा है।

ऑस्ट्रेलिया ने अपने पिछले मैच में मेजबान और दुनिया की नंबर एक टीम इंग्लैंड को 64 रन से हराया था। फिंच और डेविड वॉर्नर की सलामी जोड़ी शानदार प्रदर्शन कर रही है और वे इस टूर्नामेंट की सबसे सफल जोड़ी बनने के करीब है। वे मौजूदा टूर्नामेंट में रन बनाने वालों की सूची में शीर्ष दो स्थान पर काबिज हैं और दोनों ने तीन शतकीय साझेदारी कर विश्व रिकार्ड की बराबरी कर ली है।

तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर है उन्होंने 18.26 की औसत की 19 विकेट चटकाए है। वह अपनी उछाल और स्विंग से न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के लिए सिरदर्द साबित हो सकते है। जेसन बेहरेनडार्फ ने भी इंग्लैंड के खिलाफ पांच विकेट चटकाकर अपनी उपयोगिता साबित की।

न्यूजीलैंड की टीम एक बार फिर अपने कप्तान केन विलियमसन पर निर्भर रहेगी जिन्होंने 138 की औसत से पांच पारियों में 414 रन बनाये हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका एकमात्र शतक 2017 के चैंपियंस ट्रॉफी में आया था। यह मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 12 मैचों में उन्होंने 41.6 की औसत से 416 रन बनाये हैं जो उनके करियर औसत 48.12 से कम है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं -

ऑस्ट्रेलिया : एरोन फिंच (कप्तान), जेसन बेहरनडॉफ, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), नाथन कूल्टर-नाइल, पैट कमिंस, उस्मान ख्वाजा, नाथन लॉयन, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, जॉय रिचर्ड्सन, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वॉर्नर और एडम जम्पा।

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गप्टिल, हेनरी निकोल्स, रॉस टेलर, टॉम लैथम, कोलिन मुनरो, टॉम ब्लंडेल, जिमी नीशम, कोलिन डि ग्रैंडहोम, मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, मैट हेनरी, लॉकी फर्ग्युसन और ट्रेंट बोल्ट।

टॅग्स :आईसीसी वर्ल्ड कपऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीमएरॉन फिंचन्यूजीलैंड क्रिकेट टीमकेन विलियम्सन

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या