ICC महिला टी20 वर्ल्ड कप: भारतीय महिला टीम पहुंची वेस्टइंडीज, जानिए टीम इंडिया कब खेलेगी कौन सा मैच

ICC Women's T20 World Cup: हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में भारतीय महिला टीम मंगलवार को वेस्टइंडीज पहुंची, भारत को ग्रुप बी में रखा गया है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: October 30, 2018 6:46 PM

Open in App

हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में भारतीय महिला क्रिकेट टीम मंगलवार को वेस्टइंडीज पहुंच गई, जहां उसे 9 नवंबर से 24 नवंबर तक आयोजित होने वाले छठे महिला टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा लेना है। हरमनप्रीत के अलावा भारतीय टीम में मिताली राज और स्मृति मंधाना जैसे स्टार खिलाड़ी भी शामिल हैं। 

10 देशों के इस टूर्नामेंट में भारत को इस बार के टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और आयरलैंड के साथ ग्रुप बी में रखा गया है। भारत अपने अभियान की शुरुआत 9 नवंबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ करेगा।

भारतीय टीम ने अब तक पांचों बार इस टूर्नामेंट में हिस्सा लिया है और उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2009 और 2010 में सेमीफाइनल में पहुंचना रहा है।

महिला टी20 वर्ल्ड कप में भारत का कार्यक्रम:

भारत v न्यूजीलैंड (9 नवंबर, गुयाना)

भारत v पाकिस्तान (11 नवंबर, गुयाना)

भारत v आयरलैंड (नवंबर 15, गुयाना)

भारत v ऑस्ट्रेलिया (नवंबर 17, गुयाना)

महिला टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है:

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), मिताली राज, जेमिमा रोड्रिग्ज, वेदा कृष्णमूर्ति, दीप्ति शर्मा, तान्या भाटिया (विकेटकीपर), पूनम यादव, राधा यादव, अनुजा पाटिल, एकता बिष्ट, हेमलता, मानसी जोशी, पूजा वस्त्राकर, अरुंधती रेड्डी।

जानिए महिला टी20 वर्ल्ड का इतिहास

महिला टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन हर दो सालों में एक बार होता है। पहले टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन 2009 में इंग्लैंड में हुआ था। पहले तीन टूर्नामेंट में आठ-आठ टीमें खेली थी। लेकिन 2014 से इसमें भाग लेने वाले टीमों की संख्या 10 कर दी गई है। 

अब तक ऑस्ट्रेलिया ने सर्वाधिक तीन बार जबकि इंग्लैंड और वेस्टइंडीज ने एक-एक बार इस खिताब को जीता है। 2016 में इस टूर्नामेंट को वेस्टइंडीज ने जीता था। भारत ने अब तक एक भी बार महिला टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीता है। 

टॅग्स :आईसीसी महिला टी-20 विश्व कपहरमनप्रीत कौरस्मृति मंधानामिताली राज

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या