ICC T20 World Cup 2023: 10 टीम, दो ग्रुप और 23 मैच, 10 फरवरी से शुरुआत, 26 को फाइनल, चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से 12 को टक्कर, कार्यक्रम की घोषणा

ICC T20 World Cup 2023: 10 टीमों में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और वेस्टइंडीज के अलावा बांग्लादेश और आयरलैंड शामिल हैं।

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 03, 2022 9:32 PM

Open in App
ठळक मुद्देआयरलैंड ग्रुप 2 में इंग्लैंड, भारत, वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के साथ है।केप टाउन, पार्ल और गकेबेरा टूर्नामेंट में मैचों की मेजबानी करेंगे।फाइनल 26 फरवरी 2023 को खेला जाएगा। 

ICC T20 World Cup 2023: आईसीसी ने अगले साल दक्षिण अफ्रीका में होने वाले महिला T20 विश्व कप के कार्यक्रम की घोषणा की है। ICC महिला T20 विश्व कप का आठवां संस्करण 10 फरवरी 2023 को मेजबान दक्षिण अफ्रीका के सामने श्रीलंका टीम है। केपटाउन में खेले जाने वाले नॉकआउट मैचों के साथ केप टाउन, पार्ल और गकेबेरा टूर्नामेंट में मैचों की मेजबानी करेंगे।

फाइनल 26 फरवरी 2023 को खेला जाएगा। पांच बार के खिताब विजेता और गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को न्यूजीलैंड और मेजबान दक्षिण अफ्रीका के साथ ग्रुप 1 में रखा गया है। श्रीलंका और बांग्लादेश भी हैं, जिन्होंने हाल ही में आयरलैंड को हराकर क्वालीफायर किया है। आयरलैंड ग्रुप 2 में इंग्लैंड, भारत, वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के साथ है।

भारत 2023 महिला टी20 विश्व कप में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 12 फरवरी को केपटाउन में अपने अभियान की शुरुआत करेगा। आईसीसी ने विश्व कप के आठवें सत्र के कार्यक्रम की  घोषणा सोमवार को की । दक्षिण अफ्रीका में 10 से 26 फरवरी तक होने वाले टूर्नामेंट में भारत को इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, पाकिस्तान और क्वालीफायर आयरलैंड के साथ ग्रुप दो में रखा गया है।

भारत का दूसरा मैच भी केपटाउन में 15 फरवरी को वेस्टइंडीज के खिलाफ है। इसके बाद टीम को इंग्लैंड और आयरलैंड से क्रमश: 18 और 20 फरवरी को गकेबेरा में भिड़ना है। मेजबान दक्षिण अफ्रीका विश्व कप के पहले मैच में केपटाउन में  श्रीलंका से भिड़ेगा। टूर्नामेंट का फाइनल भी 26 फरवरी को केपटाउन में भी आयोजित किया जाएगा।

टूर्नामेंट में रिजर्व दिन का प्रावधान होगा जिसमें किसी मैच में रुकावट आने पर उसे अगले दिन खेला जायेगा। केपटाउन, पार्ल और गकेबेरा टूर्नामेंट के मैचों की मेजबानी करेंगे। टूर्नामेंट के सभी  नॉकआउट मैच केपटाउन में खेले जायेंगे। टूर्नामेंट में भाग लेने वाली 10 टीमों में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और वेस्टइंडीज के अलावा बांग्लादेश और आयरलैंड शामिल हैं।

जिनके बीच कुल 23 मैच खेले जायेंगे। पांच बार के विजेता और मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को न्यूजीलैंड, मेजबान दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और बांग्लादेश के साथ ग्रुप एक में रखा गया है। ग्रुप चरण में हर टीम चार-चार मैच खेलेगी और दोनों ग्रुप की शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेगी। 

ICC महिला T20 विश्व कप 2023 शेयडूलः

10 फरवरीः दक्षिण अफ्रीका बनाम श्रीलंका, केपटाउन

11 फरवरीः वेस्टइंडीज बनाम इंग्लैंड, पार्ल

11 फरवरीः ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड, पार्ल

12 फरवरीः भारत बनाम पाकिस्तान, केपटाउन

12 फरवरीः बांग्लादेश बनाम श्रीलंका, केपटाउन

13 फरवरीः आयरलैंड बनाम इंग्लैंड, पार्ल

13 फरवरीः दक्षिण अफ्रीका बनाम न्यूजीलैंड, पार्ल

14 फरवरीः ऑस्ट्रेलिया बनाम बांग्लादेश, गकेबेरा

15 फरवरीः वेस्टइंडीज बनाम भारत, केपटाउन

15 फरवरीः पाकिस्तान बनाम आयरलैंड, केपटाउन

16 फरवरीः श्रीलंका बनाम ऑस्ट्रेलिया, गकेबेरा

17 फरवरीः न्यूजीलैंड बनाम बांग्लादेश, केपटाउन

17 फरवरीः वेस्टइंडीज बनाम आयरलैंड, केपटाउन

18 फरवरीः इंग्लैंड बनाम भारत, गकेबेरा

18 फरवरीः दक्षिण अफ्रीका बनाम ऑस्ट्रेलिया, गकेबेरा

19 फरवरीः पाकिस्तान बनाम वेस्टइंडीज, पार्ल

19 फरवरीः न्यूजीलैंड बनाम श्रीलंका, पार्ल

20 फरवरीः आयरलैंड बनाम भारत, गकेबेरा

21 फरवरीः इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान, केपटाउन

21 फरवरीः दक्षिण अफ्रीका बनाम बांग्लादेश, केपटाउन

23 फरवरीः सेमी-फाइनल 1, केपटाउन

24 फरवरीः रिजर्व डे, केपटाउन

24 फरवरीः सेमी-फाइनल 2, केपटाउन

25 फरवरीः रिजर्व डे, केपटाउन

26 फरवरीः फाइनल, केपटाउन

27 फरवरीः रिजर्व डे, केपटाउन।

टॅग्स :आईसीसी महिला टी20 विश्व कपटीम इंडियाऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीमन्यूजीलैंड क्रिकेट टीमइंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्डवेस्टइंडीज क्रिकेट टीमपाकिस्तान क्रिकेट टीमदक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीमश्रीलंका क्रिकेट टीमबांग्लादेश क्रिकेट टीमआयरलैंड
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या