ICC टी20 रैकिंग: एरॉन फिंच बने नंबर-1 बल्लेबाज, लोकेश राहुल अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ मुकाम पर

बल्लेबाजों की टी20 रैकिंग में दूसरे नंबर पाकिस्तान के फखर जमान हैं। फखर ने 44 स्थान की छलांग लगाई।

By विनीत कुमार | Published: July 09, 2018 2:15 PM

Open in App

नई दिल्ली, 9 जुलाई: ऑस्ट्रेलिया की टी20 टीम के कप्तान एरॉन फिंच आईसीसी की ओर से सोमवार को जारी ताजा टी20 बल्लेबाजी रैकिंग में टॉप पर पहुंच गए हैं। वहीं, भारत के लोकेश राहुल 9 स्थान ऊपर  तीसरे पायदान पर पहुंचे हैं। लोकेश के करियर की टी20 इंटरनेशनल में यह सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। लोकेश राहुल ने हाल में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के पहले मैच में शतकीय पारी खेली थी। रोहित शर्मा टी20 रैकिंग में 11वें जबकि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली 12वें स्थान पर हैं। 

बल्लेबाजों की टी20 रैकिंग में दूसरे नंबर पाकिस्तान के फखर जमान हैं। फखर ने 44 स्थान की छलांग लगाई। फखर ने जिम्बाब्वे में तीन देशों की टी20 सीरीज के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 91 रनों की धुआंधार पारी खेली थी और पाकिस्तान को चैम्पियन बनाने में अहम भूमिका निभाई। 

यह भी पढ़ें- हार के बाद मैक्सवेल ने नहीं मिलाया पाकिस्तानी कप्तान सरफराज से हाथ, वीडियो वायरल

हालांकि, इस ट्राई सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के फिंच ने सबसे अधिक रन बनाए और इसका उन्हें फायदा हुआ। फिंच ने इस ट्राई सीरीज में खेले 5 पारियों में 306 रन बनाए। फखर दूसरे नंबर पर रहे उनके बल्ले से इस ट्राई सीरीज में 278 रन निकले। इसमें फिंच की जिम्बाब्वे के खिलाफ खेली गई 172 रनों की वर्ल्ड रिकॉर्ड पारी भी शामिल है।

फिंच ने उस मैच में  फिंच ने 76 गेंदों की अपनी पारी में 16 चौके और 10 छक्के लगाए। फिंच ने टी20 इंटरनेशनल में सबसे बड़ी पारी खेलना का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा। फिंच ने इंटरनेशनल टी20 के अपने ही सबसे अधिक 156 रनों के रिकॉर्ड तोड़ते हुए नया कीर्तिमान स्थापित किया। इस पारी के बाद फिंच टी20 रैकिंग में 900 अंक तक पहुंचने वाले पहले बल्लेबाज बन गए थे। फिंच के ताजा जारी आईसीसी टी20 इंटरनेशनल रैकिंग में 891 अंक हैं। फखर जमान के 842 अंक हैं जबकि राहुल के 812 अंक हैं। 

यह भी पढ़ें- धोनी ने कप्‍तानी को लेकर दिया बड़ा बयान, बताया- कप्तान के रूप में किस सवाल ने किया सबसे ज्यादा परेशान

आईसीसी टी20 रैकिंग के टॉप टेन बल्लेबाज

1. एरॉन फिंच (ऑस्ट्रेलिया)2. फखर जमान (पाकिस्तान)3. लोकेश राहुल (भारत)4. कोलिन मुनरो (न्यूजीलैंड)5. बाबर आजम (पाकिस्तान)6. ग्लेन मैक्सवेल (ऑस्ट्रेलिया)7. ईविन लुइस (वेस्टइंडीज)8. मार्टिन गप्टिल (न्यूजीलैंड)9. एलेक्स हेल्स (इंग्लैंड)10. डी आर्की शॉर्ट (ऑस्ट्रलिया)

यह भी पढ़ें- IND Vs ENG: रोहित का धमाल, टी20 में ये खास कारनामा करने वाले दुनिया के पांचवें बल्लेबाज बने

टॅग्स :आईसीसी रैंकिंगकेएल राहुल

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या