ICC महिला, पुरुष टी20 वर्ल्ड कप 2020 के कार्यक्रम का ऐलान, जानिए टीम इंडिया कब और किससे खेलेगी पहला मैच

ICC T20 World Cup 2020: आईसीसी ने महिला और पुरुष टी20 वर्ल्ड कप 2020 के कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है, इसका आयोजन अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होगा

By अभिषेक पाण्डेय | Published: January 29, 2019 10:38 AM

Open in App

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाले महिला और पुरुष महिला टी20 वर्ल्ड 2020 के कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है। मंगलवार को जारी कार्यक्रम के मुताबिक, भारतीय पुरुष टीम को ग्रुप-बी में रखा गया है, जिसमें इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान के अलावा दो क्वॉलिफायर्स टीमें खेलेंगी। 

भारतीय पुरुष टीम जहां अपने अभियान की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करेगी तो वहीं महिला टीम के अभियान की शुरुआत गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से होगी। भारतीय महिला टीम को ग्रु-ए में ऑस्ट्रेलिया श्रीलंका, न्यूजीलैंड औऱ एक क्वॉलिफायर के साथ रखा गया है।

पहली बार महिला और पुरुष टीमों के वर्ल्ड कप का आयोजन एक ही साल और एक ही देश में किया जा रहा है। इन दोनों ही वर्ल्ड कप के फाइनल दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियमों में से एक मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में किया जाएगा। 

महिला वर्ल्ड कप में कुल दस टीमें 21 फरवरी से 8 मार्च तक होने वाले टूर्नामेंट में कुल 21 मैच खेलेंगी। इसमें भारत अपने अभियान की शुरुआत गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करेगा। 

वहीं पुरुष वर्ल्ड कप का आयोजन 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक किया जाएगा और इसमें टॉप-16 टीमें हिस्सा लेंगी। 24 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के पाकिस्तान के साथ मैच के साथ सुपर-12 मुकाबलों की शुरुआत होगी। लेकिन इससे पहले कई क्वॉलिफायर्स मैच खेले जाएंगे। कोहली की टीम इंडिया अपना पहला मैच 24 अक्टूबर को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पर्थ में खेलेगी।

पुरुष वर्ल्ड कप में ग्रुप-बी में जहां भारत, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान के अलावा दो क्वॉलिफार टीमें खेलेंगी। वहीं ग्रुप-बी में ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और दो क्वॉलिफयर टीमें खेलेंगी। इस ग्रुप में गत चैंपियन वेस्टइंडीज अपने अभियान की शुरुआत 25 अक्टूबर को करेगा।

महिला वर्ल्ड कप का फाइनल 8 मार्च को खेला जाएगा, जिस दिन अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है जबकि पुरुष टीम का फाइनल 15 नवंबर को खेला जाएगा। 

ग्रुप चरण में भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत नहीं

2020 के पुरुष टी20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान की टीमों की भिड़ंत के बाद ग्रुप चरण में नहीं होगी। ये 2011 वर्ल्ड कप के बाद पहली बार होगा जब इन दोनों की भिड़ंत ग्रुप चरण में नहीं होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि पाकिस्तान और भारत की टीमें रैंकिंग में क्रमश: पहले और दूसरे नंबर पर हैं और इसलिए उन्हें अलग-अलग ग्रुप में रखा गया है। 

महिला टी20 वर्ल्ड 2020 का कार्यक्रम

ग्रुप चरण (फरवरी 21 - मार्च 3)

ग्रुप ए: ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, भारत, श्रीलंका, क्वॉलिफायर 1

ग्रुप बी: इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान, क्वॉलिफायर 2

सेमीफाइनल: मार्च 5

फाइनल: मार्च 8

पुरुष टी20 वर्ल्ड कप 2020 का कार्यक्रम

पुरुष टीम क्वॉलिफयर्स: अक्टूबर 18 - अक्टूबर 23

ग्रुप चरण (अक्टूबर 24 - नवंबर 8)

ग्रुप 1: पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड, दो क्वॉलिफायर्स टीमें

ग्रुप 2: भारत, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान, दो क्वॉलिफायर्स टीमें

सेमीफाइनल: नंवबर 11 और नवंबर 12

फाइनल: नवंबर 15 

टॅग्स :आईसीसी वर्ल्ड कपआईसीसी

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या