Happy birthday Sourav Ganguly: गुप-चुप तरीके से सौरव गांगुली ने डोना से की थी शादी, खुद परिवार को नहीं था मालूम

सौरव जब फुटबॉल की प्रैक्टिस करते, तो डोना रॉय कई बार वहां से गुजरतीं और दोनों की मुलाकात हो जाती। ये मुलाकात कब प्यार में बदल गई, पता तक ना चला।

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: July 08, 2019 6:50 AM

Open in App

भारत को अपनी कप्तानी में मुकाम तक पहुंचाने वाले सौरव गांगुली की लव स्टोरी काफी रोचक रही है। 8 जुलाई 1972 को पश्चिम बंगाल में जन्मे 'प्रिंस ऑफ कोलकाता' और 'दादा' नाम से मशहूर सौरव गांगुली, डोना को बचपन के दिनों से जानते थे। दोनों पड़ोसी भी थे।

सौरव जब फुटबॉल की प्रैक्टिस करते, तो डोना रॉय कई बार वहां से गुजरतीं और दोनों की मुलाकात हो जाती। ये मुलाकात कब प्यार में बदल गई, पता तक ना चला। सौरव सेंट जेवियर स्कूल में पढ़ते थे, तो डोना लोरेटो कॉन्वेंट में सौरव, डोना को इस हद तक चाहने लगे थे कि उनसे मिलने स्कूल तक पहुंच जाते।

साल 1996 में इंग्लैंड दौरे पर जाने से पहले सौरव गांगुली ने डोना को प्रपोज कर दिया। दोनों परिवार बिजनेश पार्टनर भी रह चुके थे, लेकिन किसी अनबन के चलते दोनों में तनातनी बढ़ चुकी थी। दोनों परिवारों के बीच बातचीत बंद थी। ऐसे में सौरव और डोना के लिए मुश्किलें और ज्यादा थीं।

हालांकि दोनों ने अपने-अपने परिवार से बात की, लेकिन वह नहीं माने। इस बीच सौरव गांगुली का सेलेक्शन टीम इंडिया के लिए हो गया। जून 1996 को सौरव इंग्लैंड गए और वहां पहले ही मैच में सेंचुरी ठोक दी।

वापस लौटे, तो अपने दोस्त की मदद से डोना के साथ कोर्ट मैरिज करने का फैसला लिया। उन्होंने ये बात अपने दोस्त मौली बनर्जी को बताई। सौरव, डोना को लेकर रजिस्ट्रार ऑफिस पहुंचे, लेकिन ये खबर मीडिया तक पहुंच चुकी थी। गांगुली को बीच रास्त से ही वापस लौटना पड़ा। इसके बाद मौली ने मैरिज रजिस्ट्रार को अपने घर बुलाया और वहां दोनों ने गुप-चुप तरीके से कोर्ट मैरिज कर ली। ये दिन था 12 अगस्त 1996 का।

कुछ दिनों बाद जब परिवार वालों को पता चला, तो वह काफी नाराज हो गए। काफी मनमुटाव हुआ, लेकिन जब मियां-बीबी राजी तो क्या करेगा काजी। घर वाले आखिरकार मान ही गए। परिवार वालों ने 21 फरवरी 1997 को दोबारा सभी रस्मों के साथ सौरव-डोना की शादी करवा दी।

22 अगस्त 1976 को कोलकाता में जन्मीं डोना एक ओडिशी डांसर हैं। उनका खुद का एक डांस स्कूल भी है। डोना ने 3 नवंबर 2001 को सना को जन्म दिया, जो अपनी ही मां की तरह एक डांसर हैं।

टॅग्स :सौरव गांगुलीकोलकाताभारतीय क्रिकेट टीमइंग्लैंडबीसीसीआईटीम इंडिया

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या