गाबा टेस्ट के हीरो शमर जोसेफ 'ICC प्लेयर ऑफ द मंथ' जीतने वाले पहले वेस्टइंडीज क्रिकेटर बने

जोसेफ के लिए 2024 की शुरुआत शानदार रही, पहले उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए गाबा में टेस्ट मैच जीता, फिर आईपीएल अनुबंध प्राप्त किया और उसके बाद पीएसएल अनुबंध प्राप्त किया और अब जनवरी में अपनी वीरता के लिए आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ का पुरस्कार जीता है। 

By रुस्तम राणा | Published: February 13, 2024 05:36 PM2024-02-13T17:36:45+5:302024-02-13T17:38:54+5:30

Gabba Test hero Shamar Joseph becomes first West Indies cricketer to win 'ICC Player of the Month' | गाबा टेस्ट के हीरो शमर जोसेफ 'ICC प्लेयर ऑफ द मंथ' जीतने वाले पहले वेस्टइंडीज क्रिकेटर बने

गाबा टेस्ट के हीरो शमर जोसेफ 'ICC प्लेयर ऑफ द मंथ' जीतने वाले पहले वेस्टइंडीज क्रिकेटर बने

Next
Highlightsजोसेफ के लिए 2024 की शुरुआत शानदार रही, पहले उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए गाबा में टेस्ट मैच जितवायाफिर आईपीएल अनुबंध प्राप्त किया और उसके बाद पीएसएल अनुबंध प्राप्त कियाअब जनवरी में अपनी वीरता के लिए आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ का पुरस्कार जीता

Shamar Joseph: शमर जोसेफ ने जनवरी 2024 के लिए प्रतिष्ठित आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार अपने नाम किया। यह पहली बार है जब कैरेबियन के किसी खिलाड़ी ने यह सम्मान हासिल किया है। जोसेफ के लिए 2024 की शुरुआत शानदार रही, पहले उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए गाबा में टेस्ट मैच जीता, फिर आईपीएल अनुबंध प्राप्त किया और उसके बाद पीएसएल अनुबंध प्राप्त किया और अब जनवरी में अपनी वीरता के लिए आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ का पुरस्कार जीता है। 

शमर जोसेफ के 7 विकेट की मदद से वेस्टइंडीज ने गाबा में इतिहास रच दिया क्योंकि उन्होंने ब्रिस्बेन में दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 8 रन से हरा दिया। गाबा किले को तोड़ते हुए कैरेबियाई टीम ने 27 साल बाद ऑस्ट्रेलियाई धरती पर अपनी पहली टेस्ट जीत हासिल की है। ऑस्ट्रेलिया के वेस्टइंडीज दौरे के दौरान अपने शानदार प्रदर्शन के बाद, यह भारत में प्रतिष्ठित टी20 टूर्नामेंट में जोसेफ का पहला कार्यकाल होगा।

आईपीएल ने एक आधिकारिक बयान में कहा, "जोसेफ 3 करोड़ रुपये में एलएसजी में शामिल होंगे। यह तेज गेंदबाज हाल ही में गाबा में वेस्टइंडीज की टेस्ट जीत के दौरान सबसे आगे था। उन्होंने दूसरी पारी में 7 विकेट लेकर वेस्टइंडीज के लिए ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक जीत दर्ज की। यह जोसेफ का आईपीएल में पहला कार्यकाल होगा।" 

अपने टेस्ट डेब्यू के दौरान, दाएं हाथ के गेंदबाज जोसेफ ने तुरंत प्रभाव डाला और अपनी पहली ही गेंद पर ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ का विकेट ले लिया। जोसेफ ने एडिलेड में अपने पदार्पण मैच में 5-94 के शानदार स्कोर के साथ चार ऑस्ट्रेलियाई विकेट हासिल किए। इसके बाद उन्होंने 11वें नंबर पर अपनी टीम के लिए बल्लेबाजी करते हुए 36 और 15 के ठोस स्कोर बनाए।

स्टार पेसर ने ब्रिस्बेन में दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया पर वेस्टइंडीज की जीत में और भी बड़ा प्रयास किया, 7-68 गेंदबाजी करके कैरेबियाई टीम को 1997 के बाद ऑस्ट्रेलिया में अपना पहला टेस्ट जीतने में मदद की। उन्होंने दो टेस्ट में 28.50 की औसत से 57 रन बनाए और 17.30 की प्रभावशाली औसत से 13 विकेट लिए।
 

Open in app