कोरोना वायरस अपडेट दो

By भाषा | Published: November 04, 2020 4:56 PM

Open in App

नयी दिल्ली, चार नवम्बर कोरोना वायरस से संबंधित ‘भाषा’ से जारी देश और दुनिया के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

दि33 दिल्ली वायरस केजरीवाल

दिल्ली कोरोना वायरस की 'तीसरी लहर' का सामना कर रही : केजरीवाल

नयी दिल्ली, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में पिछले कुछ दिन में कोविड-19 के नये मामलों में वृद्धि हुई है और इसे महामारी की ‘तीसरी लहर’ कहा जा सकता है।

प्रादे27 गुजरात वायरस कैदी

गुजरात के उपकारागार में 69 कैदी और दो कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित

मोडासा (गुजरात), गुजरात के अरावली जिले के मोडासा कस्बे में बनाए गए उपकारागार के 69 कैदी और दो कर्मचारियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

प्रादे33 वायरस लद्दाख मामले

लद्दाख में कोरोना वायरस संक्रमण के 84 और मामले सामने आए

लेह, लद्दाख में कोरोना वायरस संक्रमण के 84 नए मामले सामने आए, जिसके बाद संघ शासित क्षेत्र में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 6,441 हो गई।

प्रादे43 पुडुचेरी वायरस मामले

पुडुचेरी में कोविड-19 के 108 नये मामले सामने आये

पुडुचेरी, पुडुचेरी में बुधवार को कोविड-19 के 108 नये मामले सामने आये जिससे यहां संक्रमितों की संख्या बढ़कर 35,429 गई। वहीं, पिछले 24 घंटों में संक्रमण से एक और व्यक्ति की मौत हो गई जिससे मृतक संख्या बढ़कर 597 हो गई। स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी।

खेल14 खेल वायरस क्रिकेट पाक

पाकिस्तान का घरेलू क्रिकेटर कोविड-19 से संक्रमित, खेलता रहा मैच

कराची, पाकिस्तान के घरेलू क्रिकेटर बिस्मिल्लाह खान को कोविड-19 के लिये पॉजीटिव पाया गया है और उन्हें पृथकवास पर भेज दिया गया है।

दि6 वायरस लीड मामले

भारत में कोविड-19 के मामले 83 लाख के पार, मरीजों के ठीक होने की दर 92.09 प्रतिशत

नयी दिल्ली, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 46,253 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले 83 लाख के पार चले गए। वहीं 76.56 लाख लोगों के ठीक होने के बाद मरीजों के ठीक होने की दर 92 प्रतिशत से अधिक हो गई है।

प्रादे15 ओडिशा वायरस मामले

ओडिशा में कोरोना वायरस संक्रमण के 1474 नए मामले, 12 और मरीजों की मौत

भुवनेश्वर, ओडिशा में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,474 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामले बुधवार को बढ़कर 2,95,889 हो गए। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 से 12 और मरीजों की मौत हो गई जिससे मृतकों की संख्या 1,364 पर पहुंच गई।

प्रादे14 अरुणाचल वायरस मामले

अरुणाचल प्रदेश में कोविड-19 के 85 नए मामले, चार और मरीजों की मौत

ईटानगर, अरुणाचल प्रदेश में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 85 नए मामले सामने आए और कोविड-19 से चार और मरीजों की मौत हो गई।

प्रादे10 मिजोरम वायरस मामले

मिजोरम में कोरोना वायरस संक्रमण के 101 नए मामले सामने आए

आइजोल, मिजोरम में दो महीने के शिशु समेत कम से कम 101 और लोगों की जांच में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके साथ ही उत्तरपूर्वी राज्य में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 2,893 हो गई।

प्रादे4 अंडमान वायरस मामले

अंडमान-निकोबार में कोविड-19 के 20 नए मरीज सामने आए

पोर्ट ब्लेयर, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में कम से कम 20 और लोगों को कोविड-19 होने की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बुधवार को बताया कि इसके साथ ही केंद्र शासित प्रदेश में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4,372 हो गई है।

प्रादे3 तेलंगाना वायरस मामले

तेलंगाना में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,637 नए मामले, छह और मरीजों की मौत

हैदराबाद, तेलंगाना में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,637 नए मामले सामने आए तथा छह और मरीजों की मौत हो गई। इसके साथ ही संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 2,44,143 हो गई और मृतकों की संख्या 1,357 पर पहुंच गई।

वि15 वायरस संक्रमण मुक्त प्रतिरोध

वैज्ञानिकों ने उन कोविड-19 मरीजों की पहचान की जो जल्दी ठीक हुए और उनमें स्थायी एंटीबॉडी बना

बोस्टन (अमेरिका), अनुसंधानकर्ताओं ने कोविड-19 के उन मरीजों के उप समूह की पहचान की है जो जल्दी ठीक हुए और शरीर में विकसित एंटीबॉडी ने कोरोना वायरस के खिलाफ तेजी से काम किया। वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि इससे प्रतिरोधक प्रणाली के काम करने के तरीके की जानकारी और बीमारी के खिलाफ टीका विकसित करने में मदद मिलेगी।

वि11 वायरस द कोरिया जांच

द कोरिया ने मौसमी जुकाम और कोविड-19 की एक ही जांच पद्धति को मंजूरी दी

सियोल, दक्षिण कोरिया में स्वास्थ्य अधिकारियों ने एक नई जांच पद्धति को मंजूरी दी है जिसमें एक ही नमूने में कोविड-19 और मौसमी जुकाम (इन्फ्लुएंजा) का पता लगाया जा सकता है।

खेल6 खेल वायरस गोल्फ हिग्स

हिग्स का परीक्षण पॉजीटिव, ह्यूस्टन ओपन से बाहर

ह्यूस्टन, शीर्ष गोल्फर हैरी हिग्स को कोरोना वायरस के लिये किये गये परीक्षण में पॉजीटिव पाया गया है जिसके कारण उन्हें ह्यूस्टन ओपन गोल्फ टूर्नामेंट से हटना पड़ा।

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या