गौतम गंभीर इस नियम से नाखुश, ICC से खत्म करने की मांग की, खिलाड़ियों के साथ अन्याय बताया

गंभीर ने कोलकाता में एक कार्यक्रम के दौरान इस बात पर जोर दिया कि यह नियम गलत तरीके से फिंगर-स्पिनरों को नुकसान पहुंचाता है, जिससे सफेद गेंद वाले क्रिकेट में उनकी भागीदारी प्रभावित होती है।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: June 22, 2024 10:52 AM2024-06-22T10:52:24+5:302024-06-22T10:54:28+5:30

Gautam Gambhir calls rule of two new balls in One Day unfair demanded ICC to abolish it | गौतम गंभीर इस नियम से नाखुश, ICC से खत्म करने की मांग की, खिलाड़ियों के साथ अन्याय बताया

भारत के पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर

googleNewsNext
Highlightsगौतम गंभीर ने एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में दो नई गेंद के नियम को 'अनुचित' करार दियाभीर का कहना है कि इससे खेल का रोमांच खत्म हो गया हैगंभीर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद से इस नियम को खत्म करने की मांग की है

नई दिल्ली: भारत के पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में दो नई गेंद के नियम को 'अनुचित' करार दिया है। गंभीर का कहना है कि इससे खेल का रोमांच खत्म हो गया है। गंभीर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद से इस नियम को खत्म करने की मांग की है और कहा है कि यह फिंगर स्पिनर्स के लिए नुकसानदेह है। 

वनडे क्रिकेट में गेंद को अपनी चमक बरकरार रखने और रिवर्स स्विंग को कम करने के लिए दोनों छोर से दो नई गेंदों का नियम अक्टूबर 2011 में लागू किया गया था। इस नियम के कारण फिंगर-स्पिनरों के लिए मुश्किल हो गई है। अब एक गेंद से केवल 25 ओवर का खेल होता है। इसलिए रिवर्स स्विंग कराने वाले तेज गेंदबाज और अंगुली की मदद से स्पिन कराने वाले फिरकी गेंदबाज कम प्रभावशाली हो गए हैं।

गंभीर ने कोलकाता में एक कार्यक्रम के दौरान इस बात पर जोर दिया कि यह नियम गलत तरीके से फिंगर-स्पिनरों को नुकसान पहुंचाता है, जिससे सफेद गेंद वाले क्रिकेट में उनकी भागीदारी प्रभावित होती है। गंभीर ने कहा, "मुझे नहीं पता कि क्रिकेट की भावना क्या है क्योंकि हर कोई खेल की सही भावना के साथ खेलता है। अगर नियम हैं, तो खेल की भावना है। लेकिन एक चीज जो मैं निश्चित रूप से बदलना चाहूंगा वह है दो नई गेंदों से छुटकारा पाएं।"

उन्होंने कहा, , "खासकर सफेद गेंद वाले क्रिकेट में क्योंकि फिंगर स्पिनर के लिए यह बहुत ही अनुचित है। फिंगर स्पिनर के लिए सफेद गेंद का क्रिकेट पर्याप्त मात्रा में नहीं खेलना बहुत अनुचित है क्योंकि उनके लिए इसमें कुछ भी नहीं है। यह सही नहीं है।"

गंभीर ने आईसीसी से नियम में संशोधन करने का आग्रह किया ताकि सभी खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का समान मौका मिले। उन्होंने कहा कि आईसीसी का काम यह सुनिश्चित करना है कि हर किसी को अपने कौशल के साथ अपनी प्रतिभा दिखाने का समान अवसर मिलना चाहिए। लेकिन जब आप खिलाड़ियों के एक निश्चित वर्ग से वह प्रतिभा छीन लेते हैं, तो यह बहुत अनुचित है। आज, आपको शायद ही कोई फिंगर स्पिनर दिखे जो सफेद गेंद से क्रिकेट खेल रहा है। क्यों? सके लिए उन्हें दोषी नहीं ठहराया जाना चाहिए। एक चीज जिससे मैं छुटकारा पाना चाहता हूं वह है दो नई गेंदें। क्योंकि यह बल्ले और गेंद के बीच प्रतिस्पर्धा कम करती हैं। 

Open in app