पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर इयान हीली ने कहा- पैट कमिंस कप्तानी छोड़ दें, इस खिलाड़ी को बताया बेहतर दावेदार

पैट कमिंस साल 2021 से ही ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम के कप्तान हैं। फिलहाल व्यक्तिगत कारणों से घर लौटे कमिंस की जगह इंदौर टेस्ट में स्मिथ टीम की कमान संभालेंगे। स्मिथ इससे पहले आस्ट्रेलियाई टीम के पूर्ण कालिक कप्तान रह चुके हैं।

By शिवेंद्र राय | Published: February 24, 2023 7:57 PM

Open in App
ठळक मुद्दे इयान हीली ने एक बयान में कहा है कि कमिंस कप्तानी छोड़ दें इयान हीली चाहते हैं कमिंस तेज गेंदबाज के रूप में अपने करियर का अंत करेंट्रेविस हेड को बताया टेस्ट कैप्टेंसी का बेहतर दावेदार

नई दिल्ली: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस समय बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेली जा रही है। सीरीज के दोनो शुरुआती मैच जीत कर भारतीय टीम अजेय बढ़त ले चुकी है।  ट्रॉफी का तीसरा टेस्ट इंदौर में खेला जाएगा। इस मैच में स्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलियाई टीम की कमान संभालेंगे क्योंकि नियमित कप्तान पैट कमिंस की मां बीमार हैं और उनसे मिलने के लिए वह ऑस्ट्रेलिया गए हैं।

इस बीच पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर इयान हीली ने एक बयान में कहा है कि कमिंस कप्तानी छोड़ दें और एक तेज गेंदबाज के रूप में अपने करियर का अंत करें। सेन रेडियो से बात करते हुए हीली ने कहा, "कप्तानी के दबाव से थकान पैदा होती है और चार से पांच साल कप्तानी के लिए काफी लंबा समय है। वह टेस्ट कप्तान के रूप में पहले ही कुछ साल बिता चुके हैं। मैं चाहता हूं कि कप्तानी का जिम्मा कोई और संभाले और वह एक तेज गेंदबाज के रूप में अपने करियर का अंत करें।"

इयान हीली ने ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम की कप्तानी के लिए अपनी पसंद भी बताई। उन्होंने कहा, "मेरा मानना है कि ट्रेविस हेड काफी सक्षम है। जब वह 21 साल का था, तब से दक्षिण ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी संभाल रहा है और उसे अच्छा अनुभव है। ग्लेन मैक्सवेल जैसे खिलाड़ी को भी कुछ समय के लिए यह जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है लेकिन अगर लंबी अवधि के कप्तान का चयन करना है तो मैं ट्रेविस हेड से इतर किसी के बारे में नहीं सोच सकता।"

बता दें कि पैट कमिंस साल 2021 से ही ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम के कप्तान हैं। फिलहाल व्यक्तिगत कारणों से घर लौटे कमिंस की जगह स्मिथ टीम की कमान संभालेंगे। स्मिथ इससे पहले आस्ट्रेलियाई टीम के पूर्ण कालिक कप्तान रह चुके हैं। सैंड पेपर विवाद के बाद उन्हें कप्तानी से हटा दिया गया था उससे पहले स्मिथ ने जितने मैच में कंगारू टीम की कमान संभाली उनमें उनके आंकड़े कमाल के हैं। 

स्टीव स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 34 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है। इसमें से टीम ने 18 मैच में जीत हासिल की है और टीम को 10 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं 6 मैच ड्रॉ रहे। टेस्ट क्रिकेट में स्मिथ का जीत का प्रतिशत 50 से भी ज्यादा का है जो कि टेस्ट में काफी शानदार माना जाता है। इतना ही नहीं स्मिथ ने एक बल्लेबाज के रूप में भी सबसे बेहतरीन प्रदर्शन कप्तान रहते हुए ही किया है।

टॅग्स :भारत Vs ऑस्ट्रेलियापैट कमिंसस्टीव स्मिथऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीमटेस्ट क्रिकेट
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या