ENG vs WI: स्टुअर्ट ब्रॉड 500 टेस्ट विकेट पूरा करने से 9 कदम दूर, बनेंगे ये कारनामा करने वाले दुनिया के चौथे तेज गेंदबाज

Stuart Broad: मैनचेस्टर में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट में छह विकेट झटकते हुए इंग्लैंड की जीत में अहम योगदान देने वाले तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड एक और रिकॉर्ड के करीब पहुंचे

By अभिषेक पाण्डेय | Published: July 25, 2020 10:22 AM

Open in App
ठळक मुद्देइंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने अब तक 139 टेस्ट में झटके हैं 491 विकेटब्रॉड 500 विकेट लेने वाले एंडरसन के बाद इंग्लैंड के दूसरे और दुनिया के कुल सातवें गेंदबाज बनेंगे

स्टुअर्ट ब्रॉड की इंग्लैंड टीम की प्लेइंग इलेवन में मौजदूगी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में बड़ा अंतर पैदा किया और इस अनुभवी तेज गेंदबाज ने मैच में छह विकेट झटकते हुए अपनी टीम को तीन मैचों की सीरीज को 1-1 से बराबर करवाने में अहम योगदान दिया।

पहले टेस्ट में ब्रॉड का न खेलना इंग्लैंड को भारी पड़ा था और उनसे ये मैच वेस्टइंडीज के हाथों 4 विकेट से गंवा दिया था। लेकिन इंग्लैंड की सीम और स्विंग की मददगार विकेट पर दूसरे टेस्ट के लिए ब्रॉड की वापसी से अंतर नजर आ गया।

तीसरे टेस्ट के लिए जेम्स एंडरसन की टीम में वापसी होने से ब्रॉड को लंबे समय बाद टेस्ट में उनके साथ गेंदबाजी करेंगे। इस स्टार गेंदबाज की नजरें तीसरे टेस्ट में एक नया इतिहास रचने पर होंगी।

500 टेस्ट विकेट पूरा करने से 9 विकेट दूर हैं स्टुअर्ट ब्रॉड

ब्रॉड ने अब तक 138 टेस्ट मैचों में 28.38 के औसत से 491 विकेट झटके हैं। उन्हें टेस्ट में अपने 500 विकेट पूरा करने के लिए और एंडरसन के बाद ये उपलब्धि हासिल करने वाला इंग्लैंड का केवल दूसरा गेंदबाज बनने के लिए महज 9 विकेट की जरूरत है। अगर वह ये उपलब्धि हासिल करते हैं तो ये रिकॉर्ड बनाने वाले दुनिया के केवल चौथे तेज गेंदबाज और कुल सातवें बन जाएंगे।

हालांकि ब्रॉड 500 विकेट तक पहुंचने वाले सबसे धीमे गेंदबाज होंगे। मुरलीधरन ने ये उपलब्धि केवल 87 मैचों में हासिल की जबकि अनिल कुंबले ने 105 और शेन वॉर्न ने 108 टेस्ट मैचों में ये उपलब्धि हासिल की थी।

स्टुअर्ट ब्रॉड 500 टेस्ट विकेट पूरे करने से महज 9 विकेट दूर हैं (File Photo)

ग्लेन मैक्ग्रा ने अपने 500 टेस्ट विकेट 110 मैचों में हासिल किए थे जबकि कोर्टनी वॉल्श और एंडरसन ने ये उपलब्धि क्रमश: 129वें मैच में हासिल की थी।

ये उपलब्धि हासिल करने में भले ही ब्रॉड को ज्यादा समय लगा हो, लेकिन इसर रिकॉर्ड तक पहुंचकर वह गेंदबाजों की एलीट लीग में जगह बनाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे।

दुनिया में सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज

मुथैया मुरलीधन-800शेन वॉर्न-708अनिल कुंबले-608जेम्स एंडरसन-587ग्लेन मैक्ग्रा-563कर्टनी वाल्श-519स्टुअर्ट ब्रॉड-491

टॅग्स :स्टुअर्ट ब्रॉडजेम्स एंडरसनइंग्लैंड क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या