ENG vs WI: पहले दो टेस्ट में ड्यूक गेंद के बर्ताव से खुश हुए निर्माता, टेस्ट सीरीज के बीच कह दी ये बात

ड्यूक गेंद के निर्माताओं ने शुरुआती दो मैचों में सलाइवा बैन के बाद गेंद के बर्ताव पर खुशी जाहिर की है...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: July 22, 2020 4:17 PM

Open in App
ठळक मुद्देकोरोना के चलते गेंद पर सलाइवा का इस्तेमाल बैन।इंग्लैंड-वेस्टइंडीज के बीच पहले दो टेस्ट में गेंदबाजों को कोई परेशानी नहीं।ड्यूक गेंद के बर्ताव से निर्माता खुश।

इंग्लैंड-वेस्टइंडीज के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है। आईसीसी ने कोरोना के चलते गेंद पर सलाइवा के इस्तेमाल पर बैन लगा रखा है, ऐसे में मौजूदा टेस्ट श्रृंखला के शुरुआती दो मैचों में सलाइवा बैन के बाद गेंद के बर्ताव पर खुशी जाहिर की है। 

दिलीप जाजोदिया ने कही ये बात

इंग्लैंड में ड्यूक गेंद बनाने वाली कंपनी ब्रिटिश क्रिकेट बॉल्स लिमिटेड के महानिदेशक दिलीप जाजोदिया ने टाइम्सऑफइंडियाडॉटकॉम से बात करते हुए कहा, "जैसा मैंने पहले कहा था कि ड्यूक गेंद अच्छा काम करेगी, क्योंकि गेंद को अच्छे से बनाने की जरूरत होती है, सलाइवा, वैक्स या कुछ और चीज लगाने से गेंद अपने आप स्विंग नहीं करेगी।"

3 टेस्ट मैचों की सीरीज फिलहाल बराबरी पर है।

उन्होंने कहा, "गेंद अगर सही शेप में नहीं होगी वह स्विंग नहीं करेगी और अगर सही शेप में नहीं होगी तो फिर इसे तमाम तरह की मदद चाहिए होगी। मैं इस बात को लेकर आश्वस्त था कि हमारी गेंद सही शेप में है, इसे अच्छे से बनाया गया है। क्वार्टर सीम अच्छे से बंद है, सीम ऊपर रहती है और गेंद हवा में हिलती है।"

इंग्लैंड ने रखा 315 रन का टारगेट, 198 पर सिमटा वेस्टइंडीज

इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में दूसरे टेस्ट मैच में 113 रन से मात देकर सीरीज में बराबरी कर ली है। वेस्टइंडीज ने साउथम्पटन में पहला टेस्ट चार विकेट से अपने नाम किया था। अब आखिरी मैच इसी मैदान पर 24 जुलाई से खेला जाना है।

टेस्ट सीरीज में बेन स्टोक्स ने सर्वाधिक रन बनाए हैं।

इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी नौ विकेट के नुकसान पर 469 रनों पर घोषित कर दी थी। उसने वेस्टंडीज को पहली पारी में 287 रनों पर ढेर कर 182 रनों की बढ़त के साथ दूसरी पारी की शुरुआत की और अपनी दूसरी पारी को तीन विकेट के नुकसान पर 129 रनों पर घोषित कर विंडीज के सामने 312 रनों का लक्ष्य रखा।

इसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम ने पहले सत्र में 25 रन तक अपने तीन विकेट गंवा दिए थे। दूसरे सत्र में मेहमान टीम ने थोड़ी वापसी करने की कोशिश की, लेकिन तीसरे और अंतिम सत्र में उसके मध्यम और निचले क्रम के बल्लेबाज विकेट पर टिकने का साहस नहीं जुटा पाए और टीम 70.01 ओवर में 198 रनों पर ऑलआउट हो गई।

टॅग्स :आईसीसीइंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्डइंग्लैंड क्रिकेट टीमवेस्टइंडीज क्रिकेट टीमकोरोना वायरसआईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या