वॉर्नर की पत्नी ने बॉल टैम्परिंग विवाद के लिए खुद को ठहराया जिम्मेदार, कहा, 'ये मेरी गलती है'

David Warner wife Candice: वॉर्नर की पत्नी ने बॉल टैम्परिंग विवाद के लिए खुद को ठहराया जिम्मेदार

By अभिषेक पाण्डेय | Published: April 01, 2018 11:52 AM

Open in App

नई दिल्ली, 1 अप्रैल: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व उपकप्तान डेविड वॉर्नर की पत्नी कैंडिस (Candice) ने कहा है कि बॉल टैम्परिंग में अपने पति की संलिप्तता के लिए वह खुद को जिम्मेदार मानती हैं, जिसने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में गंभीर संकट पैदा कर दिया है। वॉर्नर की पत्नी ने दावा किया कि  रग्बी स्टार सोनी बिल विलियम्स के 2007 में उनके कथित अफेयर के विवाद और इस मामले में दक्षिण अफ्रीकी फैंस द्वारा उनका मजाक उड़ाए जाने की घटना ने कहीं न कहीं बॉल टैम्परिंग विवाद को जन्म दिया। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपनी जांच में पाया था कि जानबूझकर गेंद से छेड़छाड़ की घटना के मास्टरमाइंड डेविड वॉर्नर थे। 

वॉर्नर की पत्नी कैंडिस ने सिडनी संडे टेलिग्राफ से कहा, 'मुझे ऐसा लगता है कि ये मरी गलती है और ये बात मुझे खाए जा रही है।'

बॉल टैम्परिंग विवाद से पहले ही दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी टेस्ट सीरीज डेविड वॉर्नर और क्विंटन डि कॉक के बीच पहले टेस्ट के दौरान हुई बहस को लेकर विवादों में रही थी। वॉर्नर ने कहा था उनकी पत्नी के बारे में अपमानजनक बातें कहे जाने के बाद ही वह दक्षिण अफ्रीकी विकेटकीपर क्विंटन डि कॉक पर भड़के थे। (पढें: स्टीव स्मिथ को नहीं थी बॉल टैम्परिंग योजना की पूरी जानकारी, ऑस्ट्रेलियाई अखबार का दावा)

साथ ही दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट के दो अधिकारियों ने भी तीन फैंस के साथ रग्बी खिलाड़ी सोनी बिल विलियम्स का मास्क पहने हुए तस्वीरें खिंचवाई थीं। वॉर्नर से मिलने से पहले उनकी पत्नी का सोनी बिल विलियम्स के साथ 2007 में कथित अफेयर हुआ था। (पढ़ें: क्विंटन डी कॉक से विवाद पर डेविड वार्नर ने किया खुलासा, बताया- किस कारण हुआ था 'झगड़ा')

कैंडिस ने कहा कि वह बॉल टैम्परिंग विवाद में अपने पति के बर्ताव का बचाव नहीं कर रही हैं लेकिन वॉर्नर 'जितना संभव हो सकता है उन्हें और अपनी बेटियों की सुरक्षा की कोशिश कर रहे हैं।' (पढ़ें: प्रेस कॉन्फ्रेंस में रो पड़े डेविड वॉर्नर, कहा, 'ऑस्ट्रेलिया के लिए शायद कभी न खेल पाऊं')

उन्होंने कहा, 'डेव (वॉर्नर) मैच के बाद घर आए और मुझे बेडरूम में आंसुओं में डूबे देखा और बेटियां अपनी मां को देख रही थीं, ये दिल तोड़ना वाला है।' 'जब हम केपटाउन और पोर्ट एलिजाबेथ में थे, तो डेव जब भी घर आए, मैं मजबूती से उनके साथ खड़ी रही।' दक्षिण अफ्रीकी फैंस द्वारा अपना मजाक उड़ाए जाने से निराश कैंडिस ने कहा, 'लेकिन उन्हें मास्क पहने हुए देखकर और मुझे घूरते, मेरी तरफ इशारा करते और मेरा मजाक उड़ाते देखकर, आप जानते हैं कि ये सब आपके बारे में हैं, लेकिन आपको इसका सामना पड़ता है।' (पढ़ें: मास्टरमाइंड डेविड वॉर्नर ने कैसे बनाई थी बॉल टैम्परिंग की योजना, जांच रिपोर्ट से खुलासा)

कैंडिस वॉर्नर ने ऑस्ट्रेलियाई फैंस से धैर्य और हमदर्दी दिखाने की अपील की और कहा कि उनके पति इस स्थिति का सामना नहीं कर पा रहे हैं। वॉर्नर ने शनिवार को हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में बॉल टैम्परिंग में अपनी भूमिका के लिए दुनिया भर के फैंस, ऑस्ट्रेलियाई लोगों और अपने परिवार से माफी मांगी थी। हालांकि वॉर्नर ने इन बातों के जवाब नहीं दिए थे, क्या बॉल टैम्परिंग षड्यंत्र के वह मास्टरमाइंड थे, क्या ये पहली बार हुआ था, और किस-किसको इसके बारे में पता था और क्या उन्हें बलि का बकरा बनाया गया? (पढ़ें: 2 साल पहले भी स्मिथ-वॉर्नर ने की थी बॉल टैम्परिंग, उस समय नहीं हुई थी कोई कार्रवाई!)

कैंडिस ने कहा, 'मैं निश्चित तौर पर कह सकती हूं कि कुछ ऐसी बातें थी जो वह कहना चाहते थे लेकिन वह कह नहीं पाए। वह आहत हैं। वह बुरी तरह संघर्ष कर रहे हैं। वह ठीक मानसिक स्थिति में नहीं हैं।' (पढ़ें: ग्रैंट एलियट का शक, 2015 वर्ल्ड कप फाइनल ऑस्ट्रेलिया ने बॉल टैम्परिंग से जीता!)

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में खेले गए तीसरे टेस्ट के दौरान कैमरन बैनक्रॉफ्ट द्वारा सैंडपेपर से बॉल टैम्परिंग किए जाने का खुलासा होने के बाद इस घटना में शामिल होने की वजह से स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर एक-एक साल का बैन और कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर नौ महीने का बैन लगा दिया गया है।  (पढ़ें: क्या होती है बॉल टैम्परिंग, इससे कैसे मिलती है तेज गेंदबाजों को रिवर्स स्विंग में मदद, जानिए)

टॅग्स :डेविड वॉर्नरस्टीव स्मिथऑस्ट्रेलियादक्षिण अफ्रीका vs ऑस्ट्रेलिया

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या