स्टीव स्मिथ को नहीं थी बॉल टैम्परिंग योजना की पूरी जानकारी, ऑस्ट्रेलियाई अखबार का दावा

Steve Smith: स्टीव स्मिथ को ऑस्ट्रेलियाई बॉल टैम्परिंग योजना की पूरी जानकारी नहीं थी

By अभिषेक पाण्डेय | Published: April 1, 2018 10:12 AM2018-04-01T10:12:47+5:302018-04-01T10:12:47+5:30

Steve Smith was not fully aware of ball tampering plot, claims Australian newspaper | स्टीव स्मिथ को नहीं थी बॉल टैम्परिंग योजना की पूरी जानकारी, ऑस्ट्रेलियाई अखबार का दावा

स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर

googleNewsNext

नई दिल्ली, 1 अप्रैल: स्टीव स्मिथ को ऑस्ट्रेलिया की बॉल टैम्परिंग षड्यंत्र की पूरी जानकारी नहीं थी। स्मिथ को इस योजना की मुख्य बातों के बारे में तब तक नहीं पता था, जब तक उन्होंने इस घटना को बड़ी स्क्रीन पर देख नहीं था। सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड की एक रिपोर्ट ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की जांच के हवाले से ये दावा किया है। 

रिपोर्ट के मुताबिक क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपनी जांच में पाया कि गेंद पर सैंडपेपर (रेगमाल) का प्रयोग दो बार किया गया था। हालांकि अंपायरों का मानना था कि गेंद की स्थिति इतनी खराब नहीं हुई थी कि उसे बदलने की जरूरत पड़े। 

सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड के मुताबिक जांचकर्ताओं को बताया गया कि स्मिथ को इस बात की जानकारी नहीं थी कि इस योजना को कैसे अंजाम दिया जाएगा। स्मिथ को इस योजना के बारे में पूरी जानकारी तब मिली जब मैदान की बड़ी स्क्रीन पर बैनक्रॉफ्ट को गेंद को सैंडपेपर से रगड़ते हुए दिखाया गया। (पढ़ें: स्टीव स्मिथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में रोते हुए मांगी माफी, कहा, 'पूरी जिंदगी रहेगा अफसोस')

रिपोर्ट के मुताबिक स्मिथ ने इस योजना को नापंसद किया था लेकिन उन्होंने इसे रोकने की कोशिश नहीं की। इसमें ये भी कहा गया है कि बॉल टैम्परिंग के लिए प्रयोग किया गया सैंडपेपर एक किट बैग से आया था, हालांकि ये स्पष्ट नहीं है कि इसे किसने सप्लाई किया था। 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्मिथ पर गेंद से छेड़छाड़ की 'संभावित योजना की जानकारी' होने और 'उस योजना को आगे बढ़ने से रोकने के लिए कदम न उठाने' का चार्ज लगाया है। स्मिथ को कप्तानी से हटाते हुए घरेलू और इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने पर 12 महीने का बैन लगा दिया है। स्मिथ ने बॉल टैम्परिंग में अपनी भूमिका की पूरी जिम्मेदारी लेते हुए इसे 'अपने नेतृत्व की असफलता' करार दिया। (पढ़ें: प्रेस कॉन्फ्रेंस में रो पड़े डेविड वॉर्नर, कहा, 'ऑस्ट्रेलिया के लिए शायद कभी न खेल पाऊं')

इससे पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की जांच में ये बात सामने आई थी कि डेविड वॉर्नर बॉल टैम्परिंग योजना के मास्टरमाइंड थे। वॉर्नर को भी उपकप्तानी पद से हटाते हुए उन पर भी 12 महीने का बैन लगाया गया है। वॉर्नर ने शनिवार को एक प्रेस कॉन्फेंस में इस विवाद में अपनी भूमिका के लिए रोते हुए दुनिया भर के क्रिकेट फैंस, ऑस्ट्रेलियाई लोगों और अपने परिवार से माफी मांगी। (पढ़ें: मास्टरमाइंड डेविड वॉर्नर ने कैसे बनाई थी बॉल टैम्परिंग की योजना, जांच रिपोर्ट से खुलासा)

हालांकि वॉर्नर ने इन सवालों के जवाब नहीं दिए कि क्या बॉल टैम्पिरंग षड्यंत्र उनकी योजना थी, इस योजना के बारे में और किसको जानकारी थी और क्या इससे पहले भी उन्होंने इसे अंजाम दिया है। (पढ़ें: क्या होती है बॉल टैम्परिंग, इससे कैसे मिलती है तेज गेंदबाजों को रिवर्स स्विंग में मदद, जानिए)

Open in app