IPL 2018: आईपीएल 11 में किसे मिला कौन सा अवॉर्ड, देखें पूरी लिस्ट...

चेन्नई सुपर किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर आईपीएल 2018 का खिताब अपने नाम कर लिया।

By सुमित राय | Published: May 28, 2018 11:35 AM2018-05-28T11:35:38+5:302018-05-28T11:35:38+5:30

CSK vs SRH, IPL 2018 Final: List of Award winners of IPL, Know orange cap to purple cap full list | IPL 2018: आईपीएल 11 में किसे मिला कौन सा अवॉर्ड, देखें पूरी लिस्ट...

CSK vs SRH, IPL 2018 Final: List of Award winners of IPL 2018, Know orange cap to purple cap full list

googleNewsNext

शेन वॉटसन (57 गेंदों में नाबाद 117 रन) की शानदार शतकीय पारी की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर आईपीएल 2018 का खिताब अपने नाम कर लिया। हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 178 रनों का मजबूत स्कोर बनाया था। हैदराबाद के गेंदबाजों ने इस सीजन में जिस तरह का प्रदर्शन किया था उसे देखकर लग रहा था कि चेन्नई के लिए यह जीत बेहद मुश्किल होगी, लेकिन वॉटसन ने एक छोर पर अकेले खड़े होकर हैदराबाद के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और चेन्नई को 18.3 ओवरों में ही 2 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य तक पहुंचा दिया।

आईपीए 2018 ट्रॉफी विजेता

आईपीएल ट्रॉफी - चेन्नई (20 करोड़ रुपये)

चेन्नई सुपर किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर आईपीएल 2018 का खिताब अपने नाम किया। धोनी की कप्तानी वाली टीम को आईपीएल ट्रॉफी के अलावा 20 करोड़ रुपये का चेक दिया गया।

रनरअप ट्रॉफी- हैदराबाद (12.5 करोड़ रुपये)

सनराइजर्स हैदराबाद को चेन्नई के हाथों हार का सामना करना पड़ा और उसे रनरअप ट्रॉफी से संतोष करना पड़ा। केन विलियम्सन की कप्तानी वाली टीम को आईपीएल रनरअप ट्रॉफी के अलावा 12.5 करोड़ रुपये का चेक दिया गया।

फेयर प्ले अवॉर्ड 2018 - मुंबई इंडियंस

भले ही चेन्नई सुपर किंग्स ने खिताब अपने नाम किया हो, लेकिन पूरे सीजन में फेयर प्ले के लिए मुंबई इंडियंस को फेयर प्ले अवॉर्ड 2018 दिया गया। यह अवॉर्ड टीमों को अंपायर्स द्वारा दिए गए प्वाइंट्स के आधार पर दिया जाता है। इसमें टीमों की खेल भावना, खेल के नियम और अंपायर का सम्मान के आधार पर प्वाइंट्स दिया जाता है। इस अवॉर्ड के रूप में मुंबई इंडियंस को ट्रॉफी दी गई।

आईपीएल सीजन 2018 के अवॉर्ड विजेता

पर्पल कैप ऑफ द सीजन- एंड्रयू टाई (किंग्स इलेवन पंजाब)

आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले किंग्स इलेवन पंजाब के एंड्रयू टाई को पर्पल कैप ऑफ द सीजन का अवॉर्ड दिया गया। टाई ने शानदार गेंदबाजी करते हुए पंजाब के लिए खेले 14 मैचों में 24 विकेट अपने नाम किया था। इस अवॉर्ड के रूप में टाई को ट्रॉफी और 10 लाख रुपये का चेक दिया गया।

ऑरेज कैप ऑफ द सीजन - केन विलियम्सन (सनराइजर्स हैदराबाद)

आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान केन विलियम्सन को ऑरेंज कैप ऑफ द सीजन का अवॉर्ड दिया गया। विलियम्सन ने पूरे सीजन शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम को सबसे ज्यादा जीत दिलाई। उन्होंने हैदराबाद के लिए खेले 17 मैचों में 173.6 की स्ट्राइक रेट और 52.5 की औसत से 735 रन बनाए। इस अवॉर्ड के रूप में विलियम्सन को ट्रॉफी और 10 लाख रुपये का चेक दिया गया।

इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन - ऋषभ पंत (दिल्ली डेयरडेविल्स)

दिल्ली डेयरडेविल्स के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन का अवॉर्ड दिया गया। पंत ने इस साल खेले 14 मैचौं में 684 रन बनाए। इसके अलावा उन्होंने 4 कैच और 2 स्टंप आउट भी किए। पंत आईपीएल 2018 में सबसे ज्यादा चौके (68) और सबसे ज्यादा छक्के (37) लगाने वाले भी बल्लेबाज रहे। इस अवॉर्ड के रूप में ऋषभ पंत को ट्रॉफी और 10 लाख रुपये का चेक दिया गया।

परफेक्ट कैच ऑफ सीजन - ट्रेंट बोल्ट (दिल्ली डेयरडेविल्स)

दिल्ली डेयरडेविल्स के गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट को परफेक्ट कैच ऑफ सीजन का अवॉर्ड दिया गया। बोल्ट ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ बाउंड्री पर विराट कोहली का शानदार कैच लिया था। उन्हें दर्शकों और कमेंटेटर्स के वोट के आधार पर यह अवॉर्ड दिया गया। इस अवॉर्ड के रूप में उन्हें ट्रॉफी और 10 लाख रुपये का चेक दिया गया। 

सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन - सुनील नरेन (कोलकाता नाइट राइडर्स)

कोलकाता नाइट राइडर्स के स्पिन गेंदबाज सुनील नरेन को सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन का अवॉर्ड दिया गया। नरेन ने इस साल 16 मैचों में 189.89 की स्ट्राइक रेट और 22.31 की औसत से 357 रन बनाए हैं। इस अवॉर्ड के रूप में सुनील नरेन को टाटा नेक्सॉन कार दिया गया।

स्टाइलिश प्लेयर ऑफ द सीजन - ऋषभ पंत (दिल्ली डेयरडेविल्स)

स्टाइलिश प्लेयर ऑफ द सीजन का अवॉर्ड दिल्ली के ऋषभ पंत को दिया गया, जिन्होंने पूरे सीजन में शानदार बल्लेबाजी की। ऋषभ पंत आईपीएल 2018 में सबसे ज्यादा चौके (68) और सबसे ज्यादा छक्के (37) लगाने वाले भी बल्लेबाज रहे। इस अवॉर्ड के रूप में ऋषभ पंत को ट्रॉफी और 10 लाख रुपये का चेक दिया गया।

नई सोच अवॉर्ड ऑफ सीजन - एमएस धोनी (चेन्नई सुपर किंग्स)

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पूरे सीजन में नई सोच के लिए स्टार प्लस नई सोच सीजन अवॉर्ड दिया गया। धोनी ने पूरे सीजन में अपनी नई सोच के अपनी टीम को चैंपियन बनाया। इस अवॉर्ड के रूप में धोनी को ट्रॉफी और 10 लाख रुपये का चेक दिया गया।

मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर ऑफ द सीजन - सुनील नरेन (कोलकाता नाइट राइडर्स)

कोलकाता नाइट राइडर्स के गेंदबाज सुनील नरेन को मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर ऑफ द सीजन का अवॉर्ड दिया गया। नरेन ने इस सीजन में 16 मैचों में 40 चौके और 60 छक्के लगाए, वहीं एक कैच भी लिया। इसके अलावा नरेन 17 विकेट अपने नाम किया। इस अवॉर्ड के रूप में नरेन को ट्रॉफी और 10 लाख रुपये का चेक दिया गया। यह अवॉर्ड मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर प्वाइंट्स के आधार पर दिया जाता है। खिलाड़ी को यह प्वाइंट पूरे सीजन में चौके, छक्के, विकेट, डॉट बॉल बॉलिंग, कैच और स्टंप के आधार पर दिया जाता है।

बेस्ट आईपीएल ग्राउंड ऑफ सीजन - इडेन गार्डेन, कोलकाता

कोलकाता के इडेन गार्डेन क्रिकेट स्टेडियम को बेस्ट आईपीएल ग्राउंड ऑफ सीजन का अवॉर्ड दिया गया। इडेन गार्डेन को सात से ज्यादा मैच होस्ट करने वाले ग्राउंड के कैटेगरी में यह अवॉर्ड दिया गया। इस अवॉर्ड के रूप में इडेन गार्डेन को ट्रॉफी और 50 लाख रुपये का चेक दिया गया। यह अवॉर्ड ग्राउंड के पिच, बाउंस, फेयर सीम, स्पिन और ओवरऑल आउटफिल्ड के आधार पर मिले प्वाइंट्स के बाद दिया जाता है।

बेस्ट आईपीएल ग्राउंड - पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन, मोहाली

मोहाली के पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन क्रिकेट ग्राउंड को बेस्ट आईपीएल ग्राउंड ऑफ सीजन का अवॉर्ड दिया गया। इस ग्राउंड को सात से कम मैच होस्ट करने वाले ग्राउंड के कैटेगरी में यह अवॉर्ड दिया गया। इस अवॉर्ड के रूप में पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन ग्राउंड को ट्रॉफी और 25 लाख रुपये का चेक दिया गया। यह अवॉर्ड ग्राउंड के पिच, बाउंस, फेयर सीम, स्पिन और ओवरऑल आउटफिल्ड के आधार पर मिले प्वाइंट्स के बाद दिया जाता है।

फाइनल मैच के अवॉर्ड

मैन ऑफ द मैच- शेन वॉटसन
सुपर स्ट्राइक रेट- शेन वॉटसन
स्टाइलिश प्लेयर- लुंगी
नई सोच अवॉर्ड- धोनी
परफेक्ट कैच- रैना

Open in app